एक नजर

By: Dec 6th, 2017 12:01 am

सीरियाई सेना पर इजरायली हमला

बेरूत — दमिश्क के पास स्थित सीरियाई सेना के एक ठिकाने पर इजरायल ने मिसाइलों से हमला किया। खबर के मुताबिक सीरियाई वायुसेना रक्षा प्रणाली ने तीन इजरायली मिसाइलों को बीच में ही रोक दिया। सीरिया की सरकारी न्यूज एजेंसी सना ने कहा कि हम दमिश्क स्थित ठिकानों में से एक पर इजरायली मिसाइल हमले से जूझ रहे हैं और उनके तीन हमलों को विफल कर दिया है।

रोमानिया के पूर्व राजा का निधन

बुखारेस्ट — रोमानिया के पूर्व सम्राट माइकल का मंगलवार को स्विट्जरलैंड में निधन हो गया। वह 96 वर्ष के थे और काफी दिनों से बीमार चल रहे थे। वह 2016 से बीमार चल रहे थे और तभी से सार्वजनिक जीवन से दूर हो गए थे। वह ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के चचेरे भाई थे और रोमानिया में कम्यूनिस्टों के सत्ता को हाथ में लेने के बाद उन्हें 1947 में सिंहासन छोड़ना पड़ा था।

मिस्र के पूर्व गृह मंत्री गिरफ्तार

काहिरा — मिस्र के पूर्व गृह मंत्री हबीब अल अदली को सुरक्षा एजेंसियों ने गिरफ्तार कर लिया है। भ्रष्टाचार के एक मामले में अदालत ने उन्हें सात वर्ष कारावास की सजा सुनाई थी, लेकिन इस मामले में उन्होंने आत्मसमर्पण नहीं किया था। आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि वह  होस्नी मुबारक सरकार में मंत्री पद पर थे और भ्रष्टाचार से जुड़े एक मामले में उन्हें सजा सुनाई गई थी और इस वर्ष अप्रैल में अदालत के समक्ष आत्मसमर्पण करना था।

यूएई ने बनाई संयुक्त सहयोग समिति

अबू धाबी — संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने सउदी अरब के साथ आर्थिक और सैन्य साझेदारी को लेकर खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) से अलग एक ‘संयुक्त सहयोग समिति’ का गठन किया है। यूएई के विदेश मंत्रालय ने यह घोषणा की और कहा कि यूएई के शासक शेख खलीफा बिन जायेद अल नायहान ने इसे मंजूरी दे दी।

याचिका पर फिर फैसला टाला

इस्लामाबाद — पाकिस्तान में चुनाव आयोग ने क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इनसाफ के चुनावों को चुनौती देने वाली याचिका पर मंगलवार को एक बार फिर फैसला टाल दिया। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि चुनाव आयोग के एक सदस्य के बाहर होने के कारण फैसला एक हफ्ते के लिए टाला जा रहा है और निर्णय अब 13 दिसंबर को सुनाया जाएगा।

सीरिया में विस्फोट सात की मौत

बेरूत — सीरिया के होमस शहर में मंगलवार को एक बस में बम विस्फोट में सात लोग मारे गए और आठ अन्य घायल हो गए। शहर के पुलिस प्रमुख ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि यह विस्फोट अकरामा  में एक यात्री बस में हुआ, जिसकी चपेट में आकर सात लोगों की मौत हो गई। सुरक्षा एजेंसी मामले की जांच कर रही है और हमलावरों की तलाश में जोरदार अभियान छेड़  दिया  गया है।

नहीं हो सकी टुंडा की पेशी

अजमेर — राजस्थान के अजमेर में दिसंबर 1993 में राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में सीरियल बम धमाके के मुख्य आरोपी आतंकवादी अब्दुल करीम टुंडा की मंगलवार को अजमेर की विशेष टाडा कोर्ट में पेशी नहीं हो सकी, जबकि आतंकी टुंडा के दो अन्य सहयोगियों की पेशी हुई। टाडा कोर्ट ने अगली सुनवाई की तारीख 27 फरवरी रखी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App