एक ही प्लेटफार्म पर तीस विभाग

By: Dec 26th, 2017 12:02 am

सुशासन दिवस पर सात नई डिजिटल सेवाएं लांच, सीएम मनोहर लाल ने स्वच्छता मैप ऐप्लीकेशन शुरू करने का भी किया ऐलान

 चंडीगढ़ — हरियाणा में अगले वर्ष 14 अप्रैल से राज्य की 30 विभागों की 380 नागरिक सेवाएं डिजिटल माध्यम से एक ही प्लेटफार्म पर मिलना शुरू हो जाएंगी। वहीं, आगामी 26 जनवरी तक प्रदेश के 80 शहरों में स्वच्छता मैप ऐप्लीकेशन को शुरू किया जाएगा। यह जानकारी आज हरियाणा के मुख्यमंत्री  मनोहर लाल द्वारा सुशासन दिवस के अवसर पर प्रदेशवासियों को सात नई डिजिटल सेवाओं के उद्घाटन अवसर पर दी गई। इस मौके पर शहरी स्थानीय निकाय मंत्री कविता जैन भी उपस्थित थी। मुख्यमंत्री ने सोमवार को ई-गवर्नेंस के तहत सरल प्लेटफार्म पर 12 विभागों की 100 से अधिक सेवाएं आनलाइन और योजना पात्रता निर्धारण एवं विभागों को आनलाइन आवेदन की सेवा को शुरू किया है। मुख्यमंत्री को बताया गया कि इस एप्लीकेशन को अतिरिक्त संचालन की सुविधाओं के साथ भारत सरकार के स्वच्छता ऐप के साथ जोड़ा गया है और आगामी 26 जनवरी, 2018 तक प्रदेश के 80 शहरों में यह ऐप शुरू किया जाएगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस ऐप में गांवों को भी जोड़ने की प्रक्रिया शुरू की जाए ताकि वे भी अपने यहां पर स्वच्छता के बारे में जानकारी दे सकें।  उपायुक्तों के डैशबोर्ड को भी मुख्यमंत्री ने शुरू किया जिस पर देशभर में चल रही परियोजनाओं की विश्लेषणात्मक समीक्षा के साथ-साथ राष्ट्रीय स्तरीय परियोजनाओं का अनूठा सर्वेक्षण भी किया जा सके। इसमें राज्य की 11 सेवाएं और केंद्र सरकार की सात सेवाएं मुहैया करवाई जा रही है। साथ ही होटलों में डिजिटल रजिस्टर सेवा शुरूआत की।

2500 टैबलेट से निपटेगा सारा काम

इस मौके पर मुख्यमंत्री को बताया गया कि पटवारियों को इन सेवाओं के डिजीटल प्रयोग हेतु 2500 टैबलेट दिए गए हैं ताकि वे प्रमाण-पत्र का डिजिटली सत्यापन कर सकें। मुख्यमंत्री को बताया गया कि यह शायद भारत में पहली बार इस प्रकार का कार्य किया जा रहा है जहां पर जमीनी स्तर पर यह कार्य इलेक्ट्रोनिकली किया जाएगा। इसी प्रकार, मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 35 शहरों के लिए स्वच्छता मैप के एप्लीकेशन को भी लांच किया।

30 वरिष्ठ अधिकारी रखेंगे नजर

मोबाइल वीडियो कान्फ्रेंस प्लेटफार्म को भी लांच किया और इस अवसर पर इलेक्ट्रोनिक्स एवं आईटी विभाग के प्रधान सचिव देवेंद्र सिंह ने मुख्यमंत्री को एक टैबलेट भी भेंट किया।  मुख्यमंत्री को बताया गया कि इस प्लेटफार्म पर 30 वरिष्ठ अधिकारी होगें जिनके साथ मुख्यमंत्री या अन्य कोई भी अधिकारी वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से कभी भी, कहीं भी आपस में जुड़ सकेंगें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App