एसआईडीसी को गोल्डन पीकॉक अवार्ड

By: Dec 17th, 2017 12:03 am

कारपोरेट गवर्नेंस के क्षेत्र में बेहतरीन काम करने पर दिल्ली में मिला सम्मान

शिमला— हिमाचल प्रदेश स्टेट इंडस्ट्रीयल डिवेलपमेंट कारपोरेशन (एसआईडीसी) को कारपोरेट गवर्नेंस के क्षेत्र में बेहतरीन काम करने पर गोल्डन पीकॉक अवार्ड हासिल हुआ है। दिल्ली में हुए एक कार्यक्रम में निगम के प्रबंध निदेशक डा. एसएस गुलेरिया ने यह सम्मान हासिल किया। यह पहली बार है कि किसी सरकारी निगम को उसकी उपलब्धियों पर यह अवार्ड दिया जा रहा है, जो हिमाचल सरकार के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। निगम के कार्यों में पारदर्शिता लाने के साथ सुदृढ़ प्रशासनिक व्यवस्था और वित्तीय प्रबंधन के तहत तैयार रणनीति के साथ काम किया गया है, जिसके बूते उसे गोल्डन पीकॉक अवार्ड से नवाजा गया है। निगम अब अपनी गतिविधियों में गोल्डन पीकॉक अवार्ड को जाहिर कर सकती है। इससे उसकी विश्वसनियता बढ़ेगी, लिहाजा इसके काम में भी इजाफा होगा। निगम के प्रबंध निदेशक डा. एसएस गुलेरिया को सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश डा. अर्जित पसायत ने यह सम्मान दिया। एसआईडीसी हिमाचल प्रदेश में औद्योगिक क्षेत्र में काम कर रही है, जिसे यहां औद्योगिक प्लॉट्स को विकसित करने और इनमें आधारभूत ढांचा खड़ा करने का काम सौंपा गया है। इनके जिम्मे दो स्टेट ऑफ आर्ट उद्योग क्षेत्र दिए गए हैं, जिनका काम भी इन्होंने बखूबी पूरा कर दिया है। इन दोनों उद्योग क्षेत्रों में आधारभूत सुविधाएं जुटाने का काम पूरा हो चुका है, जिनका जनवरी महीने में उद्घाटन करने की तैयारी है।

तीन साल से हो रहा मुनाफा

एसआईडीसी सरकार का एक ऐसा निगम है, जोकि पिछले तीन साल से लगातार मुनाफा कमा रहा है। इसका मुनाफा 16.25 करोड़ से ऊपर का है। प्रदेश सरकार के कई अर्द्धसरकारी निगम हैं, जो सालों से घाटे में चल रहे हैं परंतु एसआईडीसी ने बेहतर प्रबंधन एवं विशेषज्ञता के साथ नाम कमाया है।

ये हैं निगम के लाभ के आंकड़े

2014 में एचपीएसआईडीसी का घाटा साढ़े तीन करोड़ था, मगर अब निगम 16.25 करोड़ के लाभ में है। निगम प्रबंधक डा. एसएस गुलेरिया  के नेतृत्व में पूरी टेंडर प्रक्रिया ऑनलाइन की जा चुकी है, जबकि प्रोजेक्ट्स की प्रोग्रेस रिपोर्ट का वीकली आधार पर ऑनलाइन आकलन किया जाता है। निगम वर्तमान में 600 करोड़ रुपए के सिविल वर्क पर काम कर रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App