गुजरात में फिर रुपाणी सरताज

By: Dec 27th, 2017 12:10 am

पाटीदारों की बादशाहत बरकरार, मुख्यमंत्री संग 20 मंत्रियों ने ली शपथ

अहमदाबाद— गुजरात में बीजेपी की छठी बार सरकार बनी है। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी सहित दस कैबिनेट मंत्री और दस राज्यमंत्रियों ने मंगलवार को शपथ ली। गांधीनगर के सचिवालय मैदान में आयोजित गुजरात सरकार के इस भव्य शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह और तमाम बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए। विजय रुपाणी दूसरी बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने हैं। शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने गुजरात पहुंचे पीएम मोदी ने अहमदाबाद में रोड शो भी किया। गांधीनगर में हुए इस शपथ ग्रहण समारोह में विजय रुपाणी को राज्यपाल ओपी कोहली ने पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। रुपाणी कैबिनेट में पाटीदारों की बादशाहत रही बरकरार, लेकिन ओबीसी समुदाय को पूरी तरह से दरकिनार कर दिया गया। गुजरात की नई सरकार में सिर्फ एक ओबीसी समुदाय के विधायक को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है, लेकिन कोली समाज को कैबिनेट में जगह ही नहीं मिल सकी। गुजरात में पाटीदार समुदाय की नाराजगी को दूर करने के लिए बीजेपी ने फिर ट्रंप कार्ड खेला है। रुपाणी सरकार में पाटीदार समुदाय के पांच कैबिनेट और एक राज्यमंत्री बनाए गए हैं। इनमें डिप्टी सीएम नितिन पटेल, आरसी फालदू, कौशिश पटेल, सौरभ पटेल और जयेश रादडि़या को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। राज्यमंत्री के रूप में पाटीदार समुदाय से किशोर कनानी को लिया गया है,जबकि इससे पहले वाली सरकार में पाटीदार समुदाय के सात मंत्री शामिल थे। गुजरात में 16 फीसदी पाटीदार समुदाय है। बीजेपी का यह परंपरागत वोटर माना जाता है। पाटीदार आरक्षण आंदोलन के चलते इस बार के विधानसभा चुनाव बीजेपी से पाटीदार वोट बैंक खिसका है। ऐसे में बीजेपी ने उन्हें कैबिनेट में सबसे बेहतर भागीदारी देकर एक बार फिर से नाराजगी दूर करने की मंशा के तहत देखा जा रहा है। रुपाणी सरकार के पार्ट-2 में ओबीसी समुदाय को उनकी भागीदारी के हिसाब से हिस्सेदारी नहीं मिली है। रुपाणी कैबिनेट में सिर्फ एक ओबीसी को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। ओबीसी कोटे से दिलीप ठाकोर को कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। चाणस्मा विधानसभा सीट से ठाकोर विधायक हैं। रुपाणी सरकार के कैबिनेट में कोली समुदाय को जगह नहीं मिली है। कोली समाज से दो विधायकों को राज्यमंत्री के रूप में मंत्रिमंडल में जगह मिली है। इनमें परुषोत्तम सोलंकी और ईश्वर सिंह पटेल हैं, जबकि कोली समाज के बड़े तबके ने बीजेपी के पक्ष में मतदान किया था।

योगी-नीतीश संग कई मुख्यमंत्री शामिल

शपथ ग्रहण समारोह में बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, अरुण जेटली, नितिन गडकरी, जेपी नड्डा, अनंत कुमार समेत कई अन्य नेताओं ने हिस्सा लिया। इस समारोह में बिहार के सीएम नीतीश कुमार, यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, छत्तीसगढ़ के सीएम रमन सिंह, राजस्थान की सीएम वसुंधरा राजे समेत कई अन्य बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए।

कैबिनेट मंत्री

नितिन पटेल, आरसी फालदू, भूपेंद्र चूड़ास्मा, कौशिक पटेल, सौरभ पटेल, गणपत वसावा, जयेश रादडि़या, दिलीप ठाकोर व ईश्वर परमार

राज्यमंत्री

प्रदीप सिंह जडेजा, परबत पटेल, पुरुषोत्तम सोलंकी, बचूभाई खाबड़, जयद्रथ परमार, ईश्वर सिंह पटेल, वासन अहीर, वैभवरी दवे, रमनलाल पाटकर व कुमार कनानी


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App