तीन दिन में अंदर हो आरोपी, नहीं तो हल्ला

By: Dec 9th, 2017 12:01 am

पांवटा मेलियों मस्जिद तोड़फोड़

पांवटा साहिब— यदि तीन दिन के भीतर मेलियों मस्जिद में तोड़फोड़ करने व कुरान शरीफ की प्रतियां जलाने वालों को नहीं पकड़ा गया, तो मुस्लिम समुदाय प्रदेश भर में रोष प्रदर्शन करने को विवश होंगे। शुक्रवार को नाहन व पांवटा साहिब में मुस्लिम समुदाय के सैकड़ों लोगों ने शहर में प्रदर्शन कर जिला प्रशासन को दोटूक कहा। आल हिमाचल मुस्लिम वेलफेयर सोसायटी, अंजुमन इस्लामिया, मुस्लिम यूथ नवयुवक मंडल व हिंदु समुदाय के लोगों ने प्रशासन से मांग की कि आरोपियों को शीघ्र हिरासत में लिया जाए। शुक्रवार को प्रदर्शन के बाद जिला मुख्यालय नाहन में उपायुक्त सिरमौर तथा पांवटा साहिब में एसडीएम की मार्फत राज्यपाल को भेजे गए ज्ञापन में कहा कि शीघ्र ही आपसी भाईचारा व सद्भाव को खराब करने वाले शरारती तत्त्वों को गिरफ्तार नहीं किया गया, तो मजबूरन उन्हें संघर्ष का रास्ता अख्तियार करना पड़ेगा। रोष प्रदर्शन के बाद मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मेलियों मस्जिद में जलाई गई कुरान की प्रतियों की राख को धर्म के अनुसार विधिवत दफन किया। समुदाय के लोगों का कहना है कि एक सप्ताह पूर्व हुई इस घटना के आरोपियों तक अभी पुलिस के हाथ नहीं पहुंच पाए हैं। नाहन और पांवटा में समाज के लोगों ने रोष मार्च निकाला, लेकिन संभावना जताई जा रही है कि दस दिसंबर को समाज के लोग पांवटा साहिब की जामा मस्जिद में इकट्ठे होंगे और आगामी रणनीति तैयार करेंगे। भले ही पुलिस ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए कई लोगों से पूछताछ की, लेकिन अभी तक पुलिस ठोस नतीजे पर नहीं पहुंच पाई है। अब तक पुलिस ने करीब 150 लोगों से पूछताछ की है और कइयों के फिंगर प्रिंट भी लिए हैं। पुलिस मोबाइल कंपनियों की मार्फत मस्जिद के आसपास की उस रात की मोबाइल लोकेशन खंगाल रही है।

प्रदर्शन से पहले अता की नमाज

 गुस्साए मुस्लिम समुदाय की दोटूक, जामा मस्जिद में इकट्ठे होकर बनाएंगे रणनीति प्रदर्शन से पूर्व पांवटा साहिब में मेलियों मैदान में तथा नाहन स्थित जामा मस्जिद में मुस्लिम समुदाय के सैकड़ों लोग जुमे की नमाज अता करने के लिए एकत्रित हुए। नमाज अता करने के उपरांत मुस्लिम समुदाय के लोगों ने जिला मुख्यालय नाहन में जहां मौन जुलूस निकाला।

पहली बार नहीं

यह कोई पहला मौका नहीं है कि हिमाचल की जेलों से कैदी फरार होते रहे हों या फिर उन्हें अदालत या अस्पताल ले जाती बार कोई कोताही सामने आई हो। यदि जेलों को फूलप्रूफ नहीं बनाया गया, सीसीटीवी की निगरानी के लिए प्रबंध चाक-चौबंध नहीं किए गए, तो खूंखार अपराधी भी ऐसी कमजोरियों का फायदा उठाकर फरारगी की नई नवीन योजनाएं भी बना सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App