पढ़ाई में मन कैसे लगाएं

By: Dec 10th, 2017 12:05 am

किसी भी परीक्षा के लिए अध्ययन कठिन और तनावपूर्ण हो सकता है। वास्तव में, कार्य इतना कठिन नही होता जितना कि उस पर ध्यान केंद्रित कर पाना कठिन होता है। कई बार बहुत कोशिशों के बाद भी हम अपना ध्यान केंद्रित नहीं कर पाते हैं।

 अध्ययन एक अच्छे सहपाठी के साथ करें: अगर कोई समझदार और ध्यान केंद्रित अच्छा सहपाठी है, तो आप उसके साथ बैठकर अध्ययन कर सकते हैं। जो साथी आप की तुलना में होशियार हो उसे साथ में अध्ययन के लिए चुनें। आप दोनों एक दूसरे के साथ जल्दी कार्य को समाप्त करने का मुकाबला कर सकते हैं जिससे कार्य में दिलचस्पी बढ़ने लगती है और दोनों को पहले की अपेक्षा जल्दी याद भी होगा।  अगर कुछ मुश्किल आती है, तो मिलकर उस समस्या को हल कर सकते हैं जिससे उत्साह और आत्मविश्वास बढ़ने लगता है। इस युक्ति से आपका अध्ययन सत्र पूरी तरह से बेहतर हो जाएगा।

 सही जगह का चयन करें :

अध्ययन के लिए एक उपयुक्त वातावरण के साथ एक शांत जगह का चुनाव करना जरूरी है। अध्ययन का स्थान टीवी,पालतू जानवर और व्याकुलता उत्पन्न करने वाले स्थान से दूर होना चाहिए।  इसके अलावा आपके लिए एक आराम कुर्सी और अच्छी प्रकाश व्यवस्था होनी चाहिए। आपकी पीठ, गर्दन या आंखों पर कोई तनाव नहीं होना चाहिए क्योंकि दर्द भी एक व्याकुलता है।   उदाहरण के लिए, एक टीवी के सामने आप सही अध्ययन नहीं कर पाते क्योंकि जब विज्ञापन आते हैं  केवल तब ही आप अपना होमवर्क करेंगे। इससे समय भी व्यर्थ खर्च होगा और कार्य भी सही ढंग से नहीं हो पाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App