पहले बहुत फुकरापंती थी मुझमे

By: Dec 3rd, 2017 12:07 am

पुलकित सम्राट

पुलकित सम्राट की पिछली फिल्म ‘जुनूनियत’ बॉक्स आफिस के पैमाने पर खरी नहीं उतर पाई, मगर वह निराश नहीं हैं। उनका मानना है कि सफलता का कोई फार्मूला नहीं होता। इस हफ्ते उनकी ‘फुकरे रिटर्न्स’ प्रदर्शित होने वाली है। इस फिल्म से उनकी कई उम्मीदें बंधी हैं।

‘फुकरे रिटर्न्स’ को लेकर लोगों की उत्सुकता बढ़ी हुई है।  आप किसी तरह का भार महसूस कर रहे हैं। लोगों में भी बहुत उत्सुकता है, आपको क्या महसूस हो रहा है, इस फिल्म से आपकी क्या उम्मीद है?

उम्मीद का भार बहुत बड़ा होता है, मगर हम सभी कलाकारों का काम यही था कि उस भार को उतारें। फिल्म के सेट पर अपने किरदारों के साथ दाखिल हों। हम शूटिंग पर चरित्र बनकर जाते थे और हमें जो स्क्रिप्ट दी गई थी, उसके अनुसार काम करते थे। मुझे उम्मीद है कि हम सभी ने ऐसा ही काम किया हो। हमारे निर्देशक मृगदीप लांबा का हमें बहुत अच्छा साथ मिला। उनके साथ काम करके बहुत मजा आया। उनमें काम को लेकर एक जुनून है और वह जुनून उन्होंने हम लोगों में भी भरा। हम लोगों को काम करते हुए जरा भी दबाव महसूस नहीं हुआ।

आपकी जिंदगी का ‘फुकरे पल’ कौन-सा था?

मैंने तो अपनी जिंदगी में बहुत ज्यादा फुकरापंती की है। मेरे जीवन में कई ‘फुकरे पल’ आए हैं। जब भी मुझे परीक्षाओं में कम नंबर मिलते थे तो मैं अपने पेपर छुपा दिया करता था, मगर मेरी मां को मेरे नंबर पहले ही मिल जाया करते थे। उस वक्त मेरी हालत बहुत खराब हो जाया करती थी। मुझे याद है, हमारे स्कूल के कैंटीन में कोल्ड ड्रिंक्स की बोतल 10 रुपए में मिलती थी और जब हम वह बोतल वापस करते तो हमें तीन रुपए मिलते थे। मैं अकसर कैंटीन से कोल्ड ड्रिंक्स की बोतलें चुराया करता था और कोल्ड ड्रिंक्स पीकर उन्हें कैंटीन में बेच दिया करता था। पहले मैं बहुत शरारती हुआ करता था, मगर जैसे-जैसे मैं बड़ा होता गया समझदार होने लगा। ऑडिशन के दौरान भी मैं फुकरापंती किया करता था। कई बार ऑडिशन में नाकाम होता था, मगर कभी निराश नहीं हुआ। मैं समझता हूं आप जब 100 चीजें रिजेक्ट करते हैं, तब जाकर पता चलता है कि वह 101 वीं चीज सही हैं। सफलता के लिए नकारे जाने की प्रक्रिया से गुजरना ही पड़ता है।

आप काफी आशावादी लगते हैं, मगर आज की युवा पीढ़ी निराशा की गर्त में जाकर अवसाद और तनाव का शिकार हो रही है। क्या कहना चाहेंगे?

यह इसलिए कि उनका अपने आसपास के माहौल से नाता टूट सा गया है। आज का युवा हमेशा ही सैल फोन में गुम नजर आता है। पहले हम आपस में बात करते थे, एक-दूसरे को खत लिखा करते थे, मगर अब सारी चीजें खत्म हो गई हैं। पहले जब आप चिट्ठियां लिखते थे। परिवार एक ही घर में रहता है, मगर सभी अपने-अपने खानों में बंद नजर आते हैं। मुझे लगता है, आज के युवाओं को अपने परिवार और नजदीकी लोगों के साथ वक्त बिताना चाहिए। अब बातचीत और संवाद खत्म हो गया है। जब एक-दूसरे से बातचीत करते हैं तो समस्याएं और परेशानियों के बारे में पता चलता है। मगर आज का यूथ इंस्टाग्राम, ट्विटर और फेसबुक के स्टेटस के जरिए अपने दिल की बात कहता है और वह उसी प्लेटफार्म पर सीमित होकर रह जाती है।

अब आपकी निजी जिंदगी, अफेयर्स और रोमांस की बातें कम होती हैं?

हर चीज का एक दौर होता है। बीच में एक ऐसा समय था, जब लोगों को मेरे व्यक्तिगत जीवन के बारे में ज्यादा दिलचस्पी थी। देखने वाली बात यह होती है कि आप उसे कैसे संभालते हैं। आप उसमें लिप्त होते हैं, उससे सीखते हैं और फिर आगे बढ़ जाते हैं।

अपने बारे में अभी तक आपने सबसे अजीबोगरीब बात क्या सुनी, जिसे सुनकर आपको महसूस हुआ कि भई यह क्या बात है?

जब मेरी पहली फिल्म ‘बिट्टू बॉस’ प्रदर्शित हुई थी, तो उसके बारे में यह कहा गया कि फिल्म में मेरे पापा ने पैसे लगाए हैं। मुझसे ज्यादा अजीब मेरे पापा को लगा था। उन्होंने मुझसे कहा कि तुम्हारी फिल्म ने मुझे करोड़पति बना दिया। वह इस अफवाह पर बहुत हंसे थे।

आप बहुत ही हैंडसम हैं और लड़कियों में बहुत लोकप्रिय हैं। फिलहाल प्यार-रोमांस के फ्रंट पर क्या हो रहा है?

अपनी सभी फीमेल फैन्स के लिए मैं हमेशा मौजूद हूं, जहां तक शादी की बात है, तो मेरी मां जैसा कहेंगी, मैं वैसा करूंगा।

‘पद्मावती’ विवाद के बारे में आपकी क्या राय है?

एक तरफ  आप कह रहे हैं कि आप देश का गौरव कही जाने वाली ‘पद्मावती’ के सम्मान के लिए लड़ रहे हैं और दूसरी तरफ  आप किसी महिला के ही नाक और सिर काटने की बात करते हैं। यह कैसी अजीब बात है। मैं मानता हूं कि हम लोकतंत्र में रहते हैं और हमें अपनी बात कहने का पूरा अधिकार है, मगर शांतिपूर्ण ढंग से। नेशनल चैनल पर जिस तरह से हमारे लीडर्स बयान दे रहे हैं, वह तो स्तब्ध कर देने वाले हैं। आज के दौर में हम कितने पिछड़े हुए विचारों के साथ जी रहे हैं। बहुत अफसोस होता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App