पांवटा में धार्मिक स्थल में तोड़-फोड़

By: Dec 5th, 2017 12:10 am

मेलियों गांव में असामाजिक तत्त्वों की करतूत; पवित्र पुस्तक भी जलाई, भड़की जनता ने डेढ़ घंटे तक लगाया जाम

पांवटा साहिब— उपमंडल पांवटा साहिब की माजरा पंचायत के मेलियों गांव में असामाजिक तत्त्वों द्वारा मस्जिद में तोड़-फोड़ और पवित्र कुरान को जलाने का मामला सामने आया है। घटना रविवार रात की है। घटना की जानकारी के बाद मस्जिद के पास लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई और बार-बार क्षेत्र में इस प्रकार की वारदातें होने के बावजूद असामाजिक तत्त्वों को न पकड़े जाने पर माजरा के पास एनएच देहरादून-कालाअंब जाम कर दिया। हालांकि करीब डेढ़ घंटे के बाद पुलिस व प्रशासन से तीन दिन में आरोपियों के पकड़े जाने के आश्वासन के बाद लोगों ने जाम खोल दिया। पुलिस ने माहौल तनावपूर्ण होने के चलते क्षेत्र में एहतियातन पुलिस सुरक्षा कड़ी कर दी है। जानकारी के मुताबिक, माजरा पंचायत के मेलियों गांव में कुछ असामाजिक तत्त्वों ने रविवार रात फिर से क्षेत्र की शांति और सौहार्द को भंग करने का प्रयास किया। उन्होंने मस्जिद के भीतर घुसकर जहां पवित्र कुरान को फाड़कर आग के हवाले कर दिया, वहीं मस्जिद के भीतर तोड़-फोड़ भी की। मस्जिद के मौलवी सुबह जब वहां पर नमाज अता करने गए तो फर्श पर सामान जल रहा था। इस दौरान जब वहां पर आसपास देखा तो कालीन के साथ-साथ पवित्र कुरान के पन्नों को फाड़कर जलाया गया था। इसकी सूचना पुलिस को दी गई और पुलिस डीएसपी पांवटा प्रमोद चौहान की अगवाई में तत्काल मौके पर पहुंची। हालांकि पुलिस ने हर बार की तरह इस बार भी आरोपियों को जल्द पकड़ने की बात कही, लेकिन अभी तक पीपलीवाला मस्जिद को नुकसान पहुंचाने वालों को न पकड़े जाने से असंतुष्ट लोगों ने एकत्रित होकर माजरा के पास एनएच जाम कर दिया। जाम की सूचना मिलने के बाद एसडीएम पांवटा एचएस राणा और विधायक पांवटा चौधरी किरनेश जंग भी मौके पर पहुंचे। इसके कुछ समय बाद एसपी सिरमौर रोहित मालपानी और डीसी सिरमौर बीएस बडालिया भी मौके पर आए। लोगों को काफी समझाया गया, लेकिन लोग नहीं मान रहे थे। जाम लगाए जाने के करीब डेढ़ घंटे के बाद पुलिस ने आरोपियों को तीन दिन के भीतर पकड़ने का आश्वासन दिया, तब कहीं जाकर लोगों ने एनएच बहाल किया। इस दौरान दोनों ओर वाहनों की लंबी-लंबी कतारें भी लग गई थीं।

पीपलीवाला के कैमरे भी तोड़े

रविवार की रात जहां मेलियों की मस्जिद में तोड़-फोड़ और आगजनी की घटना सामने आई है, वहीं पास की पीपलीवाला पंचायत में भी रात को ही अज्ञात लोगों ने सीसीटीवी कैमरों को भी नुकसान पहुंचाया है। पीपलीवाला की मस्जिद को पिछले एक साल में तीसरी बार नुकसान पहुंचाया गया है।

गुनहगार शीघ्र होंगे सलाखों के पीछे

नाहन – उपायुक्त सिरमौर बीसी बडालिया ने पुलिस को निर्देश दिए हैं कि मामले की गहनता से त्वरित जांच की जाए और संलिप्त शरारती तत्त्वों को जल्द पकड़कर सलाखों के पीछे भेजा जाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App