बर्फबारी के बाद ऊपरी इलाकों में पसरा अंधेरा

By: Dec 14th, 2017 12:06 am

लाहुल, डलहौजी, तीसा, भरमौर, डोडराक्वार चौपाल सहित कई क्षेत्रों में बत्ती गुल

शिमला— हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के बाद बिजली गुल हो गई है। बोर्ड के मुताबिक प्रदेश के लाहुल, डलहौजी, तीसा, भरमौर, डोडराक्वार व चौपाल क्षेत्रों में बिजली नहीं है। इन क्षेत्रों में कई जगहा ट्रांसमिशन लाइनों को नुकसान हुआ है, वहीं शिमला जिला में हुल्ली पावर स्टेशन में केबल बॉक्स उड़ जाने के कारण बिजली आपूर्ति में बाधा आई है। अधिकांश स्थानों पर बारिश से नदियों व खड्डों में पानी की मात्रा में कुछ बढ़ोतरी दर्ज की गई है, जिसके चलते विद्युत परियोजनाओं को भी कुछ हद तक संजीवनी मिली है। परियोजनाओं में जो उत्पादन 40 लाख यूनिट तक रह गया था, वह बुधवार को 72 लाख यूनिट तक पहुंच गया। राज्य भर को कंपकंपाती ठंड ने जकड़ लिया है और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के साथ बारिश हो रही है। हालांकि इससे ड्राई स्पैल खत्म हुआ है और कृषि व बागबानी के लिए ये बेहतर है, परंतु इससे बिजली की सुचारू आपूर्ति में भी बाधा आ रही है। लाहुल, डलहौजी, तीसा, भरमौर व डोडराक्वार में बिजली की आपूर्ति सुचारू नहीं है। चौपाल क्षेत्र में भी बिजली की आंख मिचौनी लगातार जारी है, जहां पर आपूर्ति सुचारू नहीं हो पा रही है। उधर, हुल्ली परियोजना जिसकी क्षमता 66/22 केवी की है, में केबल बॉक्स में फॉल्ट आया है, जिस कारण इस परियोजना से आपूर्ति नहीं हो रही है। शाम तक इसे दुरुस्त करने का काम चलता रहा।

शिमला में लगते रहे कट

प्रदेश में कई जगहों पर स्थानीय स्तर पर फॉल्ट आने से दिक्कत पेश आई है। राजधानी शिमला में जतोग पावर हाउस में मेंटेनेंस वर्क के चलते पहले से आपूर्ति बंद रखे जाने को कहा गया था। बुधवार को यहां से आपूर्ति बंद रखी गई और काम चलता रहा जिस कारण शिमला के कई क्षेत्रों में बिजली बार-बार गुल होती रही। यहां बिजली के कट रहे और शहर का पूरा बोझ भराड़ी विद्युत स्टेशन पर डाला गया।

बिजली बोर्ड का उत्पादन बढ़ा

हिमाचल में बिजली की मांग रोजाना 270 लाख यूनिट की है। इसमें बिजली बोर्ड की अपनी परियोजनाओं का उत्पादन 72 लाख यूनिट तक पहुंचा है। बैंकिंग के माध्यम से पड़ोसी राज्यों से जो बिजली हिमाचल वापस ले रहा है, वह 129 लाख यूनिट है, जो कि रोजाना प्रदेश को मिल रही है। इसके साथ सेंट्रल सेक्टर की परियोजनाओं से हिमाचल को  हिस्से के रूप में 69 लाख यूनिट की बिजली मिल रही है। बोर्ड का उत्पादन 25 फीसदी से बढ़कर 34 फीसदी तक पहुंचा है।

युद्ध स्तर पर करें काम

बिजली बोर्ड ने फील्ड में निर्देश दिए हैं कि जहां कहीं पर भी आपूर्ति में दिक्कत है, वहां तुरंत युद्ध स्तर पर काम किया जाए। आम जनता को ठंड के दिनों में बिजली की दिक्कत न हो, इसका पूरा ध्यान रखने के लिए कहा गया है।

बसें फंसी, ग्रामीण रूट प्रभावित

बर्फबारी से प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में परिवहन निगम की बसें फंसने की सूचना है। बताया जा रहा है कि रिकांगपिओ क्षेत्र में परिवहन निगम की दो बसें बर्फबारी के चलते फंस गई हैं। नारकंडा से सुंगरी वाली सड़क पर भी दो बसें परिवहन निगम की बसें फंसी हुई हैं। इसके अलावा कई जगह बर्फबारी के चलते बस रूट भी बंद हो गए हैं। राज्य में करीब तीन दर्जन रूट बुधवार तक बंद पड़े हुए थे। इनमें 10 रूट शिमला मंडल के बताए जा रहे हैं। इसके अलावा कुल्लू मंडल में सात रूट और मंडी मंडल में 14 रूट प्रभावित हुए हैं। इससे इन इलाकों के लिए बसों की आवाजाही बंद हुई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App