भारत वर्ल्ड रिकार्ड की बराबरी से एक कदम दूर

By: Dec 6th, 2017 12:10 am

कोटला टेस्ट चौथा दिन

नई दिल्ली— भारत लगातार नौ सीरीज जीतने के आस्ट्रेलिया के विश्व रिकार्ड की बराबरी करने से एक कदम दूर रह गया है। भारत ने ओपनर शिखर धवन(67), कप्तान विराट कोहली(50) और रोहित शर्मा(नाबाद 50) के शानदार अर्द्धशतकों से अपनी दूसरी पारी मंगलवार को चौथे दिन पांच विकेट पर 246 रन पर घोषित कर श्रीलंका के सामने तीसरे और अंतिम टेस्ट में जीत के लिए 410 रन का लक्ष्य रखा। श्रीलंका ने इस लक्ष्य का पीछा करते हुए स्टम्प्स तक अपने तीन विकेट मात्र 31 रन पर खो दिए। श्रीलंका को अभी जीत के लिए 379 रन और बनाने हैं और भारत को ऐतिहासिक जीत की सुगंध अभी से आने लगी है। श्रीलंका के गिरे तीन विकेटों में दो विकेट लेफ्ट आर्म स्पिनर जडेजा और एक विकेट तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने लिया। जडेजा ने ओपनर दिमुथ करुणारत्ने(13) और नाइट वाचमैन सुरंगा लकमल(शून्य) को आउट किया, जबकि शमी ने सदीरा समरविक्रमा(पांच) को आउट किया। स्टम्प्स के समय धनंजय डी सिल्वा(13) और एंजेलो मैथ्यूज खाता खोले बिना क्रीज पर थे। भारत को पहली पारी में 163 रन की बढ़त हासिल हुई थी और उसने अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 246 रन पर घोषित कर कोटला टेस्ट को पूरी तरह अपने नियंत्रण में ले लिया है। फिरोजशाह कोटला मैदान में पिछले 30 वर्षों से अपराजित चल रहा भारत अब लगातार नौ सीरीज जीतने के आस्ट्रेलिया के विश्व रिकार्ड की बराबरी से एक कदम दूर है।  आस्ट्रेलिया ने 2005 से 2008 तक लगातार नौ सीरीज जीतने का विश्व रिकार्ड बनाया था। भारत का सफर 2015 में श्रीलंका को उसी की जमीन पर 2-1 से मात देने के साथ शुरू हुआ था। भारत ने उसके बाद दक्षिण अफ्रीका को 3-0 से , वेस्टइंडीज को 2-0 से, न्यूजीलैंड को 3-0 से, इंग्लैंड को 4-0 से , बंगलादेश को 1-0 से, आस्ट्रेलिया को 2-1 से और श्रीलंका को 3-0 से हराया। भारत ने मौजूदा सीरीज़ में श्रीलंका को नागपुर के दूसरे टेस्ट में पारी और 239 रन के रिकार्ड अंतर से मात दी थी और अब कोटला टेस्ट में भी उसने श्रीलंका के सामने बेहद मुश्किल लक्ष्य रख दिया है।

विराट तीन सीरीज में 600 रन बनाने वाले पहले भारतीय

भारत के नए रिकार्ड पुरुष बनते जा रहे कप्तान विराट कोहली तीन अलग-अलग सीरीज में 600 रन बनाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। विराट ने श्रीलंका के खिलाफ फिरोजशाह कोटला मैदान में पहली पारी में 243 रन बनाए थे और दूसरी पारी में उन्होंने 50 रन बनाने के साथ ही यह उपलब्धि अपने नाम कर ली। विराट के शानदार करियर में यह तीसरा मौका है, जब उन्होंने एक सीरीज में 600 रन पूरे किए हैं। इस सीरीज में उनके 615 रन हो गए हैं। विराट ने कोलकाता के पहले टेस्ट में पांच और नाबाद 104 रन, नागपुर में दूसरे टेस्ट में 213 रन और फिरोजशाह कोटला के तीसरे टेस्ट में 243 रन और 50 रन बनाए हैं। इस मैच के दोहरे शतक के साथ विराट ने कप्तान के रूप में छह दोहरे शतक का विश्व रिकार्ड पहले ही बना लिया था। विराट ने इससे पहले 2014-15 में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 692 रन और 2016-17 में इंग्लैंड के खिलाफ 655 रन बनाए थे।

दिल्ली से नहीं पूरी टीम इंडिया

भारतीय ओपनर शिखर धवन को अपने जन्मदिन पर शानदार अर्द्धशतक बनाने के बाद प्रदूषण के सवालों से जूझना पड़ा। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया में सारे खिलाड़ी दिल्ली के नहीं हैं। भारत की दूसरी पारी में 67 रन बनाने वाले शिखर ने मंगलवार को चौथे दिन की खेल के बाद दिल्ली में प्रदूषण की समस्या को तो माना, लेकिन साथ ही कहा, हमारी टीम में कितने खिलाड़ी ऐसे हैं, जिनको ऐसे मौसम की आदत नहीं है, सारे खिलाड़ी दिल्ली के नहीं हैं। मैं मानता हूं कि श्रीलंका के खिलाड़ी ऐसी जगह से हैं, वहां इस तरह का प्रदूषण नहीं हैं, लेकिन खेलना हमारा फर्ज है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App