रिटायरमेंट के बाद भी पढ़ाएंगे टीचर

By: Dec 2nd, 2017 12:02 am

हरियाणा में री-अरेंजमेंट योजना से छुट्टी पर गए अध्यापकों की जगह सेवानिवृत शिक्षक बांटेंगे ज्ञान

पंचकूला – सरकारी स्कूलों में विभिन्न कारणों से छुट्टी पर रहने वाले गुरुजी की गैर हाजिरी में विद्यार्थियों की पढ़ाई खराब नहीं होगी। इसके लिए सरकार री-अरेंजमेंट योजना चला  रही है। इस योजना के तहत विभिन्न स्कूलों और कालेजों से रिटायर्ड हुए गुरुजी छुट्टी पर चल रहे शिक्षकों की जगह पढ़ाते हैं। जुलाई में इस योजना को लागू किया गया था,  जिसके बेहतर परिणाम देखने को मिले हैं। सरकार की वेबसाइट पर दो हजार से ज्यादा रिटायर्ड शिक्षक आवेदन कर इसका लाभ उठा रहे हैं। इस योजना के बेहतर परिणाम देखते हुए सरकार ने हाल ही में 150 करोड़ रुपए  का बजट जारी किया है। इसके अलावा 22 करोड़ रुपए अब तक इस योजना के तहत खर्च हो चुके हैं। शिक्षा विभाग ने एक मात्र शर्त रखी है कि रिटायर्ड शिक्षक उसी विषय का होना चाहिए, जिस विषय का शिक्षक अवकाश पर है। योजना के अंर्तगत किसी भी क्षेत्र के स्कूल में कोई भी शिक्षक 15 या उससे अधिक छुट्टी पर चल रहा हो तो रिटायर्ड शिक्षक डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट डीएसइएचआरवाइ डॉट इन सलेस आरइ की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर कक्षा को पढ़ा सकता है। हालांकि शर्त यह रखी गई थी कि छुट्टी पर चल रहे शिक्षक व रिटायर्ड गुरुजी एक ही विषय के होने चाहिए। डा. अजय बल्हारा ने बताया कि री-अरेंजमेंट में बेहतर परिणाम को देखते हुए सरकार ने प्रदेश को 150 करोड़ रुपए का एलान किया है।  कुछ दिन किए सर्वे में दो हजार रिटायर्ड शिक्षक अभी भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं, जिससे पता चलता है कि रिटायर्ड गुरुजी को यह योजना भा रही है।

20 हजार पद हैं अभी भी रिक्त

शिक्षा विभाग की रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में अभी तक सरकारी स्कूलों में बीस हजार पद रिक्त हैं। छात्रों की पढ़ाई प्रभावित होने का यह सबसे बड़ा कारण है। इस स्थिति से निपटने के लिए यह योजना सफल साबित हो रही है। रिटायर्ड शिक्षक अनुभवी होते हैं और वह किसी गांव में पढ़ाने को लेकर आनाकानी नहीं करते हैं, क्योंकि उनका मकसद छात्रों को बेहतर शिक्षा देना होता है। योजना के सफल होने पर सरकार ने 150 करोड़ रुपए का बजट जारी कर दिया है। इससे पूर्व हर जिला के डीईओ को एक करोड़ रुपए जारी किया जा चुका है,  लेकिन अभी तक प्राथमिक व हाई स्कूलों के बजट को जारी नहीं किया गया है।

ऐसे करें आवेदन

सरकार ने नियम बनाया है कि रिटायर्ड शिक्षक की उम्र 65 वर्ष से कम होनी चाहिए। इसके अलावा रिटायर्ड शिक्षक अपनी इच्छा के अनुसार एरिया का चुनाव कर सकेगा, यदि उस एरिया के किसी स्कूल में उस विषय का शिक्षक छुट्टी पर चल रहा है तो रिटायर्ड शिक्षक के मोबाइल पर तुरंत मैसेज आ जाएगा। वह मैसेज पर लिखी तारीख से ही उस स्कूल में ज्वाइन कर सकता है और बच्चों को पढ़ा सकता है। इन अनुभवी शिक्षकों को सरकार 16 हजार 450 रुपए का वेतन मान देती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App