लुटेरों के निशाने पर बीबीएन

By: Dec 5th, 2017 12:10 am

800 लोगों के लाखों जमा कर सेविंग सोसायटी का दफ्तर बंद

बीबीएन— औद्योगिक क्षेत्र बीबीएन में एक सेविंग सोसायटी सैकड़ों खाताधारकों को लाखों रुपए की चपत लगाकर फुर्र हो गई है। अब सोसायटी ने नालागढ़ व बद्दी के कार्यालय बंद कर दिए हैं, जिसके बाद अब करीब 800 से ज्यादा खाताधारक खून-पसीने की कमाई पाने के लिए दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं। कुछ खाताधारकों ने इस धोखाधड़ी की शिकायत सोसायटी सहायक पंजीयक सोसायटी के पास की है, जिसके बाद सोसायटी इंस्पेक्टर ने मामले की जांच व ऑडिट की कार्रवाई शुरू कर दी है। भुगतभोगियों ने बताया कि सोसायटी ने लोगों के पैसे जमा करवाने व उनको लोन आदि देने का दावा किया था, मगर लोन तो किसी को नहीं मिला, बल्कि खाताधारकों द्वारा जमा करवाई गई राशि भी अब उन्हें नहीं मिल रही। कई खाताधारकों ने आरडी खुलवाई थी और मैच्योर होने पर सोसायटी द्वारा उन्हें जो चेक दिए गए थे, वे बाऊंस हो रहे हैं। नालागढ़ व बद्दी के खाताधारकों की करीब 90 लाख रुपए तक की जमापूंजी अब डूबने के कगार पर है। दि शाइन बद्दी-नालागढ़ को-आपरेटिव सोसायटी के नाम से हिमाचल में पंजीकृत इस सोसायटी को इसके प्रबंधकों ने जनवरी 2016 में रजिस्टर करवाया था। बद्दी व नालागढ़ में इस सोसायटी के बचत खातों में फैक्टरी मजदूर, सहित अन्य निर्धन लोग खून-पसीने की कमाई जमा करवाते थे। सोसायटी को डूबता देख इन गरीब व सामान्य खाताधारकों के होश उड़ गए और इनमें अनेक खाताधारक तो कहीं शिकायत करने से भी डरते हैं।  गुस्साए लोग सोसायटी के बद्दी कार्यालय से तो एसी व अन्य सामान भी उठा लाए, मगर कुछ जिम्मेदार खाताधारकों ने सोसायटी का कम्प्यूटर सेट कब्जे में ले लिया है, ताकि खाताधारकों की डिटेल बचाकर रखी जा सके। सूत्रों से पता चला है कि सोसायटी के 12 पार्टनर, जिसमें से अधिकांश पंजाब के रहने वाले हैं, आपसी फूट के कारण बंट चुके हैं। कुछ खाताधारकों ने इस धोखाधड़ी की शिकायत सोसायटी सहायक पंजीयक सोसायटी के पास की थी और इसके बाद नालागढ़ में सोसायटी इंस्पेक्टर को मामले की जांच व ऑडिट करने के निर्देश दिए गए। नवंबर में सोसायटी इंस्पेक्टर बीआर कौंडल कई बार दि शाइन बद्दी-नालागढ़ सोसायटी के मुख्य कार्यालय में ऑडिट के लिए जा चुके हैं, मगर प्रबंधकों द्वारा उनको पूरा रिकार्ड उपलब्ध नहीं करवाया जा रहा। इस बारे में बद्दी के एसपी राहुल नाथ का कहना है कि मामला ध्यान में आया है। इस पर कार्रवाई की जाएगी। सोसायटी इंस्पेक्टर बीआर कौंडल ने बताया ऑडिट के बाद ही पता चलेगा कि सोसायटी ने लोगों से कितनी ठगी की है। फिलहाल सोसायटी की हालत खराब है और प्रबंधकों ने शायद जनता के पैसों का दुरुपयोग कर लिया है, मगर असली तसवीर ऑडिट के बाद साफ होगी।

देखें! कितनों से हुई है ठगी

नालागढ़ के निर्मल सिंह ने बताया कि उनके करीब 28 हजार रुपए सोसायटी के पास जमा हैं, जो अब मिल नहीं रहे, शेखर राणा को आरडी पूरी होने पर करीब 37 हजार रुपए का चेक इस सोसायटी ने दिया, जो बाउंस हो गया, फिर दोबारा चेक दिया और वह भी बाउंस हो गया। खाताधारक जसवीर सिंह ने बताया कि उन्होंने करीब 25 हजार रुपए इन प्रबंधकों से जोर-जबरदस्ती करके हासिल किए, मगर सात हजार रुपए अभी भी नहीं दिए। सोसायटी के खाताधारक लक्ष्मण व विक्की ने कहा कि उनकी जमा की गई राशि पार्टनर्स नहीं लौटा रहे। शेखर राणा ने नालागढ़ थाने में भी शिकायत दी थी, मगर उनका कहना है कि पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की।

अभी पैसा लौटाने की हालत में नहीं

मामले में सोसायटी के चेयरमैन चंदन चावला, कैशियर राहुल बत्रा, सचिव चरण चौहान, वाइस चेयरमैन जसविंद्र सिंह का कहना है कि मौजूदा समय में सोसायटी पैसा लौटाने में सक्षम नहीं है। सोसायटी का काफी समय से ऑडिट नहीं हुआ है, जिसे ऑडिट के बाद लोगों को लौटा दिया जाएगा। उन्होंने आश्वासन दिया कि किसी का भी पैसा मरेगा नहीं, बल्कि एक-एक पाई जमाकर्ताओं को लौटा दी जाएगी। चेयरमैन चंदन चावला ने कहा कि हमने स्वयं सरकार को ऑडिट के लिए लिखा है और उसके बाद ही हम कितने कर्जदार व लाभ में हैं, यह बता पाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App