शर्मा जी…209…264…208 अब

By: Dec 14th, 2017 12:06 am

धर्मशाला में महज दो रन की पारी खेलकर सबको निराश करने के बाद हिटमैन रोहित शर्मा ने मोहाली के पीसीए आईएस बिंद्रा स्टेडियम में ऐसा कमाल कर दिखाया, जिससे हर कोई हैरान है। इस मुंबइया बल्लेबाज ने एक बार फिर साबित कर दिया कि आखिर उसे हिटमैन क्यों कहा जाता है। 153 गेंदों में 208 रन की नाबाद पारी की बदौलत 30 साल के रोहित वनडे क्रिकेट इतिहास में तीन दोहरे शतक लगाने वाले एकमात्र खिलाड़ी बन गए…

रो‘हिट’

टीम इंडिया ने मोहाली में श्रीलंका से धर्मशाला का हिसाब किया चुकता

मोहाली— धर्मशाला में मिली करारी हार के बाद रोहित शर्मा ने रिकार्ड पारी खेल मोहाली में श्रीलंका को धो डाला। बुधवार को हुए दूसरे वनडे मुकाबले में कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 208) के तीसरे दोहरे शतक के दम पर भारत ने श्रीलंका को 141 रनों से हराया। भारत ने रोहित की रिकार्ड पारी के दम पर चार विकेट पर 392 रन का स्कोर बनाया, जवाब में श्रीलंकाई टीम 50 ओवर में आठ विकेट पर 251 रन ही बना सकी। इसके साथ ही तीन मैचों की सीरीज 1-1 से बराबर हो गई है। धर्मशाला में खेले गए पहले मैच में श्रीलंका ने भारत को मात दी थी। श्रीलंका के लिए पूर्व कप्तान एंजेलो मैथ्यूज ने सबसे ज्यादा 111 रन बनाए, वहीं भारत की ओर युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। धर्मशाला में टीम इंडिया के बल्लेबाज नाकाम रहे थे, लेकिन मोहली में हालात कुछ अलग हो गए। रोहित की डबल सेंचुरी, शिखर धवन और श्रेयर अय्यर की दमदार हाफ सेंचुरी के दम पर भारत ने 392 रनों का पहाड़ सा स्कोर बोर्ड पर खड़ा किया और श्रीलंका के लिए यह स्कोर हासिल करना कभी संभव नहीं लगा। इससे पहले कार्यवाहक कप्तान रोहित ने मोहाली के मैदान पर ठंड में भी मौसम गरमा दिया और 153 गेंदों में 13 चौके और 12 छक्के लगाकर नाबाद 208 रन की दोहरी शतकीय पारी खेल डाली। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रोहित सर्वाधिक तीन दोहरे शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं। यह उनका वनडे में व्यक्तिगत रूप से तीसरा सर्वश्रेष्ठ स्कोर है जबकि वनडे इतिहास में ओवरऑल यह छठा सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है। रोहित ने अपना 16वां वनडे शतक 115 गेंदों में पूरा किया, जबकि 133 गेंदों में अपने 150 रन पूरे किये। इसके बाद उन्होंने चौके छक्कों की बरसात करते हुए 151 गेंदों में 200 रन पूरे किए। रोहित ने अपना दोहरा शतक पूरा करने के ठीक बाद छक्का भी जड़ा और अपनी इस बेहतरीन पारी की खुशी उछलते हुए मनाई। वहीं, स्टैंड में उनकी पत्नी भी काफी भावुक दिखीं, जबकि डग आउट में भारतीय कोच रवि शास्त्री और बाकी खिलाडि़यों के साथ मैदान पर श्रीलंकाई क्रिकेटरों ने भी रोहित को बधाई दी। 30 वर्षीय बल्लेबाज़ रोहित ने इसी के साथ अपने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय करियर का तीसरा सर्वाधिक स्कोर भी बना डाला। वनडे में तीन दोहरे शतक बनाने वाले रोहित का श्रीलंका के खिलाफ यह दूसरा बड़ा स्कोर भी है। उन्होंने वर्ष 2014 में श्रीलंका के खिलाफ अपने करियर की सर्वाधिक 264 रन की पारी खेली थी, जबकि आस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ष 2013 में उन्होंने 209 रन बनाये थे, जो उनका वनडे में पहला दोहरा शतक था।रोहित के अलावा धवन ने 67 गेंदों की पारी में नौ चौके लगाकर 68 रन तथा अपना मात्र दूसरा वनडे खेल रहे अय्यर ने 70 गेंदों में नौ चौके और दो छक्के लगाकर 88 रन बनाए। 23 वर्षीय खिलाड़ी का यह पहला वनडे अर्द्धशतक है, उन्होंने धर्मशाला में ही पदार्पण किया है, जबकि धवन का यह 23वां अर्द्धशतक है।

शादी की सालगिरह पर दिया बड़ा गिफ्ट

बुधवार को रोहित ने वनडे में तीसरा दोहरा शतक जड़कर अपनी पत्नी रितिका सजदेह को शादी की सालगिरह का यादगार तोहफा दिया। वहीं, शतक के बाद रितिका भावुक भी हो गई और उसकी आंखों में आसूं आ गए। 13 दिसंबर, 2015 को रोहित ने रितिका सजदेह से शादी की थी। दोनों ने छह साल एक दूसरे को डेट करने के बाद शादी रचाई थी। शादी से पहले रितिका स्पोर्ट्स और इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में बतौर मैनेजर के तौर पर काम करती थीं, तभी रोहित की मुलाकात से रितिका होती रही। धीरे-धीरे दोनों अच्छे दोस्त बन गए। रितिका अपने दोस्त रोहित को हर मैच में चियर करने के लिए पहुंच जाती थी। रोहित को उनका साथ काफी अच्छा लगने लगा था तो वह रितिका को अपनी लाइफ में लाने का मन बनाने लगे।

गुरु सचिन से आगे

मोहाली का यह शतक रोहित के वनडे करियर का 16वां शतक था। अपने 16वें वनडे शतक के लिए जहां रोहित शर्मा के गुरु सचिन तेंदुलकर ने 185 पारियां ली थीं तो रोहित ने सचिन से 18 कम पारियां पहले ही इस कारनामे को अंजाम दे दिया। रोहित शर्मा ने अपना शतक 167वीं पारी में पूरा करके गुरु को बता दिया कि वह आगे उनके और कई रिकार्डों पर पानी फेरेंगे।

वीरू भी नहीं छोड़े

अब भारत के लिए सबसे ज्यादा वनडे शतक के मामले में रोहित अब वीरेंद्र सहवाग (15) को पछाड़ कर कर आगे निकल गए हैं। इस पारी के बाद वह सर्वाधिक वनडे शतक के मामले में चौथी पायदान पर आ गए हैं। रोहित से ज्यादा वनडे में शतक सिर्फ सचिन (49), विराट कोहली (32) और सौरव गांगुली (22) ने ही बनाए हैं।

जहीर की बराबरी पर

रोहित शर्मा वनडे में लगातार चार छक्के लगाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए। इससे पहले यह करिश्मा जहीर खान ने किया था। जहीर ने 2000 में केन्या के हेनरी ओलोंगा के खिलाफ यह करिश्मा किया था। रोहित ने 13 दिसंबर 2017 को श्रीलंका के सुरंगा लकमल के खिलाफ यह काम किया।

गांगुली खिसकाए

17 साल बाद किसी भारतीय ओपनर ने एक ही साल में छह वनडे शतक जड़ने का कमाल किया है। रोहित से पहले यह कमाल साल 2000 में सौरव गांगुली ने किया था। इन दोनों के अलावा ये धमाल सिर्फ सचिन तेंदुलकर ने किया है। सचिन ने ऐसा दो बार (1996 और 1998) किया था।

बॉलर प्रदीप की भी लगवा दी सेंचुरी

रोहित की पारी इतनी खतरनाक थी कि विरोधी टीम के गेंदबाज नुवान प्रदीप संयुक्त रूप से वनडे मैच में सबसे खराब आंकड़े दर्ज करने वाले गेंदबाज बन गए। प्रदीप ने इस मैच में 106 रन लुटा डाले। उनके अलावा मिक लिविस (113 रन) और वहाब रियाज (110) ने ही इससे ज्यादा रन लुटाए थे।

साल में उड़ाए सबसे ज्यादा छक्के

30 वर्षीय रोहित शर्मा टीम इंडिया की तरफ से एक कैलेंडर ईयर में वनडे में सबसे ज्यादा छक्के जमाने वाले बल्लेबाज भी बने। रोहित के 2017 में अब तक 45 छक्के हो चुके हैं। उन्होंने सचिन तेंदुलकर द्वारा 1998 में 40 छक्को के रिकार्ड को तोड़ा। कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्के जमाने के मामले में रोहित शर्मा विश्व में तीसरे नंबर पर पहुंचे हैं। यह रिकार्ड दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स के नाम दर्ज हैं, जिन्होंने 2015 में सिर्फ 18 पारियों में 58 छक्के जमाए थे।

यह करिश्मा करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज

रोहित वनडे में अंतिम-10 ओवरों के 100 से ज्यादा दो बार बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। उन्होंने कोलकाता में 2014 में श्रीलंका के खिलाफ अंतिम 10 ओवरों में 110 रन बनाए थे, बुधवार को मोहाली में 107 रन बनाए।

धर्मशाला में चमकने वाले सुरंगा लकमल की वाट…

धर्मशाला में चमकने वाले सुरंगा लकमल रोहित के प्रमुख शिकार बने। रोहित ने लकमल द्वारा डाले गए पारी के 44वें ओवर में लगातार चार छक्के जड़े।

100 बनाए 115 गेंदों में, अगले 100 सिर्फ 36 में ठोंके

टीम इंडिया जब मोहाली में टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी तो रोहित शर्मा ने शुरू से ही अपना तेवर साफ कर दिया था। हालांकि उन्होंने अपनी फिफ्टी 65 गेंदों में बनाई और शतक बनाने में 115 गेंद खर्च कर दिए, लेकिन दूसरा 100 रन बनाने में उन्होंने मात्र 36 गेंद ही खर्च किए।

पांचवीं बार जड़ दिए 150 से ज्यादा रन

रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में पांचवीं बार 150 या इससे अधिक का स्कोर बनाया। उन्होंने इसके साथ ही सचिन तेंदुलकर और आस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वार्नर की बराबरी की, जिन्होंने वन-डे क्रिकेट में पांच बार 150 या इससे अधिक रन की पारी खेली।

ये भी खास

* टीम इंडिया अब वनडे में सबसे ज्यादा 100 बार 300 का आंकड़ा छूने वाली टीम बन गई है। इस मामले में दूसरे नंबर पर आस्ट्रेलिया है, जिसने 96 बार ये कमाल किया।

* रोहित और शिखर धवन (68) के बीच पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी हुई, जो इस साल वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम की सलामी जोड़ी की तरफ से नौवीं शतकीय साझेदारी है।

*  टीम इंडिया के लिए वनडे में सबसे ज्यादा छक्के जमाने के मामले में रोहित शर्मा चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। रोहित के अब 162 छक्के हो गए हैं। धोनी ने अब तक 209 छक्के जमाए।

वनडे की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के

16 छक्के, रोहित शर्मा  विरुद्ध आस्ट्रेलिया, 2013

12 छक्के, रोहित शर्मा विरुद्ध श्रीलंका, 2017

10 छक्के, एमएस धोनी विरुद्ध श्रीलंका, 2005

09 छक्के, रोहित शर्मा विरुद्ध श्रीलंका, 2014


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App