साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Dec 13th, 2017 12:06 am

* तीन महीने बाद एयर इंडिया को अब अपना स्थायी मुखिया मिल गया है। वरिष्ठ आईएएस अधिकारी प्रदीप सिंह खरोला ने एयर इंडिया के चेयरमैन के तौर पर चार्ज संभाल लिया है। तीन महीने पहले अस्थायी चीफ बनाए गए राजीव बंसल ने खरोला को चार्ज सौंपा। बीते चार महीनों में एयर इंडिया में तीन बार सत्ता परिवर्तन हो चुका है। इसी बीच बड़े घाटे से जूझ रही एयर इंडिया को उबारने के लिए सरकार किसी योग्य चेहरे की तलाश में थी।

 * भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने घोषणा की है कि राहुल गांधी को उसके नए अध्यक्ष के रूप में चुना गया है, उन्होंने अपनी मां सोनिया गांधी से पदभार ग्रहण किया। किसी और ने नामांकन दाखिल नहीं किया था, इसलिए नाम वापसी के अंतिम दिन उन्हें निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित किया गया। वह 16 दिसंबर से अपना कार्यभार संभाल लेंगे।

*  मनप्रीत सिंह के नेतृत्व वाली भारतीय हाकी टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए हाकी वर्ल्ड लीग फाइनल्स में कांस्य पदक जीता है। भारतीय टीम ने अपने अच्छे डिफेंस के दम पर रविवार को प्रतियोगिता के रोमांचक मैच में जर्मनी को हराकर कांस्य अपने नाम किया। कलिंगा स्टेडियम में खेले गए इस मैच में भारत ने जर्मनी को 2-1 से मात दी।

*  प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में बीआर अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का उद्घाटन किया। प्रधान मंत्री ने जनपथ के केंद्र में दलित आइकॉन की दो मूर्तियों का भी अनावरण किया। इस अवसर पर केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री विजय गोयल भी उपस्थित थे। इस केंद्र की इमारत बौद्ध एवं वर्तमान वास्तुकला का मिलाजुला रूप है। उन्होंने 2015 में केंद्र की आधारशिला रखी थी।

*  दृष्टिहीन तैराक कांचनमाला पांडे ने विश्व पैरा स्कीमिंग चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय बनकर इतिहास को लिखा है। पांडे वर्तमान में भारतीय रिजर्व बैंक के साथ काम कर रही हैं।

*  भारत को संक्रामक ट्रैकोमा से मुक्त घोषित कर दिया गया है, जो आंखों में एक संक्रामक बैक्टीरिया संक्रमण है। यह ढक्कन की अंदरूनी सतह पर सूजन से ग्रैन्यूलेशन का कारण बनता है। नई दिल्ली में राष्ट्रीय ट्रैकोमा सर्वेक्षण रिपोर्ट (2014-17) को जारी करते हुए स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने इस संबंध में एक घोषणा की और इसे एक महत्त्वपूर्ण उपलब्धि बताया।

*  फुटबॉल की विश्व नियामक संस्था-फीफा ने कुवैत फुटबाल संघ पर लगे दो साल के प्रतिबंध को हटाए जाने की घोषणा की है। फीफा के अध्यक्ष गियाना इन्फैंटिनो ने कुवैत के व्यापार मंत्री और उद्योग मामलों के कार्यवाहक मंत्री खालेद अल-रौधान के इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्टेड वीडियो में इस फैसले की पुष्टि की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App