सेहत से भरपूर पालक

By: Dec 3rd, 2017 12:05 am

हरी सब्जियों में पालक को आयरन हब कहा जाता है, जबकि देखा जाए तो इसमें आयरन के अलावा कैल्शियम और पोटाशियम भी बेहतरीन मात्रा में पाए जाते हैं। यही वजह है कि पालक को बढ़ते बच्चों की ग्रोथ के लिए सबसे अच्छा माना गया है, लेकिन फिर भी आप बच्चों की डाइट में पालक को शामिल करने को लेकर किसी तरह के संकोच में हैं, तो आज हम आपको पालक के फायदों के साथ यह भी बताएंगे कि इसे कब बच्चों को खिला सकते हैं।

बच्चा कब खा सकता है पालक।

बच्चे की डाइट में पालक को शामिल करने के लिए उसका साल भर का होने का इंतजार करना पड़ेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि पालक की पत्तियों में नाइट्रेट नामक तत्त्व पाया जाता है, जो बच्चे आसानी से पचा नहीं पाते।

हड्डियां बनती हैं स्ट्रांग

कैल्शियम, मैगनीशियम और फोसफोरस से भरपूर पालक हड्डियों के लिए फायदेमंद है। यह बोन्स को स्वस्थ बनाए रखने के साथ उन्हें मजबूत बनाता है।

मांसपेशियों के लिए है अच्छा

100 ग्राम पालक में करीबन 3 ग्राम प्रोटीन पाए जाने के साथ ही इसमे एमिनो एसिड का बेहतरीन कंबीनेशन मिलता है। इसी वजह से पालक मीट और लैग्मेस किसी भी तरह की फली जैसे हाई प्रोटीन फूड से भी बेहतरीन माना जाता है।

स्वस्थ्य रक्त सर्कुलेशन के लिए

आयरन और पोटाशियम ब्लड सर्कुलेशन में अहम रोल निभाते हैं। पालक में यह सबसे ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं।

इम्युनिटी के लिए बेहतर मल्टीविटामिन्ज

पालक में सभी तरह के खास विटामिन पाए जाते हैं, जिससे बच्चे का इम्युन सिस्टम हेल्दी रहता है। इतना ही नहीं, पालक विटामिन का सबसे बड़ा फूड सोर्स है।

बनाए रखता है हाइड्रेशन लेवल

पालक में 90 प्रतिशत पानी होता है और यह प्राकृतिक तरल पदार्थ से भरा होता है। इसी वजह से यह बच्चों को डिहाइड्रेशन से बचाता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App