बैरागी की जगह लगेगी बोस की प्रतिमा

By: Dec 11th, 2017 12:05 am

सुबाथू — देश में देशभक्तों की बात करें, तो भारत को आजाद करवाने के लिए कई देश भक्तों ने अपनी जान न्यौछावर कर दी। देश को आजाद करवाने में अपनी अहम भूमिका निभाने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस को आखिर कौन भुला सकता है । वैसे ही देश को आजाद करवाने में सुबाथू के क्रांतिकारी राम प्रसाद बैरागी ने भी अहम भूमिका निभाई थी। बैरागी ने सन् 1857 में कसौली के क्रांतिकारियों के साथ मिलकर अंग्रेजों के खिलाफ  जंग में उनका पूरा साथ दिया था। क्रांतिकारी राम प्रसाद बैरागी को अंग्रेजी हुकूमत ने अंबाला में फांसी पर लटका दिया था।  सुबाथू छावनी के चौक बाजार में पहले क्रांतिकारी राम प्रसाद बैरागी की प्रतिमा लगाई जानी थी, परंतु अब  राम प्रसाद बैरागी की प्रतिमा की जगह  देशभक्त नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा लगाने की तैयारी की जा रही है। जानकारी के अनुसार  राम प्रसाद बैरागी की कोई भी तस्वीर न मिलने के कारण चौक बाजार के सौंदर्यीकरण का कार्य अधर में अटका हुआ है, लेकिन अब जल्द ही छावनी परिषद सुबाथू दोनों देश भक्तों की कुर्बानी का पूरा इतिहास सुबाथू के ऐतिहासिक चौक बाजार में आने वाली युवा पीढ़ी के लिए अनमोल अक्षरों से लिखा जाएगा।  छावनी परिषद सुबाथू में ऐतिहासिक चौक बाजार के जीर्णोद्धार का कार्य एक बार फिर से शुरू होने वाला है। सुबाथू के बाशिंदों की बहुत पुरानी मांग थी कि सुबाथू के ऐतिहासिक चौक बाजार का जीर्णोद्धार कर क्रांतिकारी राम प्रसाद बैरागी की प्रतिमा लगाई जाए, जिसके बाद छावनी परिषद ने सितंबर में वहां कार्य भी शुरू कर दिया था ।

इसी चौक पर फहराया जाता है तिरंगा

बता दें कि हर वर्ष की 26 जनवरी और 15 अगस्त को इस ऐतिहासिक चौक पर सैकड़ों उन सभी  क्रांतिकारियों को नमन करते है ,जिन्होंने देश को आजाद करवाने के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए थे।

अंग्रेजों को देश से बाहर खदेड़ना चाहते थे

गदर को कामयाब बनाने के लिए हिमाचल में गुप्तचर संगठन बनाया गया। सुबाथू के नेता राम प्रसाद बैरागी इसके मुखिया थे। वह सुबाथू मंदिर के पुजारी थे। वह संगठन पत्रों के माध्यम से पूरे देश में संपर्क बनाकर जनक्रांति चलाकर अंग्रेजों को देश से बाहर खदेड़ना चाहते थे।

बोस की लगेगी प्रतिमा

क्रांतिकारी राम प्रसाद बैरागी की कोई भी तस्वीर नहीं मिली रही है, लेकिन चौक बाजार के जीर्णोद्धार के कार्य को पूरा करना है ,जिसके लिए अब जल्द ही नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा व क्रांतिकारी बैरागी का प्राप्त इतिहास लिखने की तैयारी की जा रही है


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App