अवैध अहातों में खूब छलक रहे जाम

By: Jan 5th, 2018 12:02 am

गुरदासपुर— शहर में अवैध रूप से खुले अहाते अपराधियों के लिए लाभदायक साबित हो रहे हैं। यहां पर शाम होते ही अपराधी जाम छलकाते हैं और आबकारी एवं पुलिस विभाग दोनों ही अंजान बने हुए हैं। हालात ये हैं कि जब आबकारी विभाग में पता करने का प्रयास किया गया कि शहर में कितने अहाते हैं, आबकारी विभाग के इंस्पेक्टर कश्मीर सिंह ने बताया कि दीनानगर शहर में सिर्फ पांच अहाते ही मंजूरसुधा हैं, जबकि हकीकत इससे परे है। शहर में 50 से अधिक अहाते चल रहे हैं। शहर के बीचोंबीच में भी अवैध रूप से अहाते चल रहे हैं। दरअसल, शहर में करीब 50 से अधिक अहाते चल रहे हैं, जबकि आबकारी विभाग की ओर से शहर में दस भी लाइसेंस जारी नहीं किए गए हैं। सूत्रों की मानें तो अहाते चलाने वाले दिन में तो उन्हें बंद रखते हैं और शाम होते ही वे अहातों को खोल देते हैं। ेर रात तक खुलने वाले अहातों में खूब शराब परोसी जाती है, लेकिन इस ओर न तो आबकारी विभाग के अधिकारी ध्यान दे रहे हैं और न ही स्थानीय पुलिस कोई कार्रवाई कर रही है। उधर,  अमरजीत सिंह इंटरनेशनल ह्यूमन राइट्स संगठन के जिला प्रधान अमरजीत सिंह ने कहा कि दीनानगर में गैर अहातों के अलावा रेस्तरां वाले भी बिना लाइसेंस के शराब पिला रहे हैं, जिससे सरकार को हर साल लाखों का नुकसान हो रहा है। उन्होंने कहा कि आबकारी विभाग व पुलिस प्रशासन को इनके खिलाफ  कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए, अगर स्थानीय पुलिस कोई कार्रवाही नहीं करती है तो वह इस संबंध में डीसी से भी मिलेंगे।

सरकार को लाखों का चूना

आबकारी विभाग के इंस्पेक्टर कश्मीर सिंह ने बताया कि एक मंजूर सुधा अहाता खोलने की फीस 30000 हजार रुपए है। इससे ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि सरकार को हर सालों लाखों का नुकसान हो रहा है, परंतु इस ओर न ही आबकारी विभाग ध्यान दे रहा है और न ही पुलिस प्रशासन। आबकारी विभाग के इंस्पेक्टर कश्मीर सिंह ने बताया कि विभाग के पास मुलाजिमों की कमी होने के कारण चैकिंग नहीं हो पा रही है। चैकिंग करना स्थानीय पुलिस का भी काम है।

कड़ी कार्रवाई करेगी पुलिस

थाना प्रभारी कुलविंदर सिंह ने कहा कि उन्होंने अभी दो दिन पहले ही थाना दीनानगर में ड्यूटी ज्वाइन किया है और मामला उनके ध्यान में आ गया है। आबकारी विभाग के साथ मिलकर गैर मंजूरसुधा आहता व बिना लाइसेंस के शराब पिलाने वालों के खिलाफ कड़ी कारवाई की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App