एक नजर

By: Jan 5th, 2018 12:01 am

मुंबई में इमारत राख, चार की मौत

मुंबई — मुंबई के अंधेरी पूर्व क्षेत्र के मारोल में गुरुवार तड़के एक रिहायशी इमारत में आग लगने से एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गई तथा 11 अन्य झुलस गए। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार आग करीब एक डेढ़ बजे लगी और घटना की सूचना मिलने के बाद छह दमकलों को मौके पर भेजा गया, जिन्होंने काफी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। आग लगने के कारणों की जांच की जा रही है।

क्लिंटन के घर के पीछे लगी आग

न्यूयार्क — अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन और 2016 में राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के न्यूयार्क के चपाक्वा स्थित निवास के पीछे खुफिया सेवा के भवन में आग लगने की घटना हुई। एजेंसी ने एक वक्तव्य में यह जानकारी देते हुए बताया कि घटना के समय क्लिंटन दंपति घर में नहीं था। आग पर भी दमकलों की मदद से तुरंत ही काबू पा लिया गया। न्यू कैसल पुलिस विभाग के सार्जेंट आर्थर मेंडोजा ने बताया कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ। आग लगने के कारण का तत्काल पता नहीं चल सका है।

बमबारी में सात रूसी विमान नष्ट

मास्को — सीरिया में 31 दिसंबर की रात हमेमिम हवाई अड्डे पर इस्लामिक विद्रोहियों की गोलीबारी में कम से कम सात रूसी विमान नष्ट हो गए हैं। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रूस ने सीरिया में 2015 से हवाई हमले शुरू किए थे और तब से यह अब तक का बड़ा नुकसान है, जिसमें दस कर्मचारियों के घायल होने की भी खबर हैं। उस रात की गई बमबारी में रूस के कम से कम चार सुखोई-24 बम वर्षक, दो सुखोई-35 एस लड़ाकू विमान और एक एएन-72 मालवाहक विमान तथा एक बारूद डिपो नष्ट हो गया है।

सीरिया युद्ध एक-दो साल में खत्म

बेरूत — ईरान समर्थित लेबनानी हिजबुल्ला समूह के नेता सैय्यद हसन नसरल्लाह ने कहा कि सातवें वर्ष में प्रवेश कर चुका सीरियाई युद्ध अब ज्यादा से ज्यादा एक या दो वर्षों में समाप्त हो जाएगा। एक साक्षात्कार में नसरल्लाह ने कहा कि सीरिया में हिजबुल्ला के ठिकानों पर इजरायल की ओर से हवाई हमले नहीं किए गए और न होंगें।

बैन के लिए सबूत जुटा रहा अमरीका

वाशिंगटन — अमरीका ईरान में हुए विरोध प्रदर्शन में प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई में शामिल ईरानी लोगों और संगठनों पर प्रतिबंध लगाने के उद्देश्य से ‘कार्रवाई योग्य जानकारी’ एकत्र कर रहा है। ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। उन्होंने नाम नहीं लिखने की शर्त पर बताया कि ऐसी सूचना एकत्र करने का निर्णय ट्रंप प्रशासन का है। इन सूचनाओं को प्रतिबंध के लिए अधिकृत मशनरी को सौंप दी जाएगी जो प्राप्त जानकारियों के आधार पर प्रतिबंध के दिशा निर्देश तय करेगा।

कार्ति की याचिका पर सुनवाई आठ को

नई दिल्ली — आईएनएक्स मीडिया में विदेशी निवेश की मंजूरी दिलाने के आरोपी कार्ति चिदंबरम ने कारोबारी बैठक के लिए दस से 20 जनवरी तक विदेश जाने की अनुमति को लेकर गुरुवार को फिर उच्चतम न्यायालय का दरवाजा खटखटाया, जहां उनकी अपील पर आठ जनवरी को सुनवाई होगी। मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि जूनियर चिदंबरम की याचिका पर सोमवार (आठ जनवरी) को सुनवाई होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App