एक नजर

By: Jan 19th, 2018 12:01 am

फलाहारी बाबा पर 22 को तय होंगे आरोप

अलवर — राजस्थान में अलवर की एक अदालत दुष्कर्म के मामले में फंसे फलाहारी बाबा के खिलाफ 22 जनवरी को आरोप तय करेंगी। अलवर की एडीजे कोर्ट में फलहारी बाबा के खिलाफ आरोप पत्र तय करने के बारे में सुनवाई हुई, जिसमें अभियोजन पक्ष ने कहा कि पुलिस द्वारा जिन धाराओं में केस दर्ज किया गया उन पर आरोप पत्र तैयार होना चाहिए, जबकि बचाव पक्ष के वकील अशोक शर्मा ने बाबा के खिलाफ धारा 376 सी में आरोप तय करने की गुहार लगाई। इस पर अदालत ने 22 जनवरी को आरोप तय करने का फैसला सुनाया।

इजरायली गोलीबारी में फिलिस्तीनी की मौत

रामाल्लाह — फिलिस्तीन में वेस्ट बैंक के जेनिन शहर में इजरायली सुरक्षाबलों ने गोलीबारी की, जिसमें कम से कम एक फिलिस्तीनी बंदूकधारी की मौत हो गई। फिलिस्तीन के स्वास्थ्य अधिकारियों और स्थानीय लोगों ने गुरुवार को इस बात की जानकारी दी। इजरायली अधिकारियों ने इस घटना के संबंध में किसी भी प्रकार की टिप्पणी करने से इनकार किया है। जेनिन शहर के स्थानीय लोगों ने बताया कि गोलीबारी की आवाज गुरुवार सुबह तक सुनी गई।

दो विदेशी पुलिस कर्मियों की हत्या

कदुना — उत्तरी नाइजीरिया के कदुना प्रांत में अज्ञात बंदूकधारियों ने एक अमरीकी और एक कनाडाई पुलिसकर्मियों को अगवा कर उनकी हत्या कर दी। पुलिस प्रवक्ता मुख्तार अलीयू ने बताया कि कदुना से नाइजीरिया की राजधानी अबूजा जाते समय कुछ अज्ञात बंदूकधारियों ने दोनों पुलिसकर्मियों को चारों ओर से घेर लिया और अपहरण कर उनकी हत्या कर दी।

दूतावास स्थानांतरित करने में लगेगा वक्त

वाशिंगटन — अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि इजरायल में अमरीकी दूतावास को यरूशलम स्थानांतरित करने की योजना को पूरा करने में अभी एक साल से अधिक समय लगेगा। श्री ट्रंप ने इस प्रक्रिया के एक वर्ष के भीतर पूरा होने से इनकार किया है। श्री ट्रंप का यह बयान काफी महत्त्वपूर्ण माना जा रहा है। अभी हाल ही में इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने एक बयान में कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि अमरीका जल्द ही अपने दूतावास को यरूशलम में स्थानांतरित कर लेगा।

सीरिया में सीमा बल बनाने का इरादा नहीं

वैंकुवर — अमरीका के विदेश मंत्री रैक्स टिलरसन ने गुरुवार को स्पष्ट किया कि सीरिया-तुर्की सीमा पर  सीमा बल का गठन करने की कोई इच्छा नहीं हैं और इस बात को जानबूझकर गलत तरीके से प्रचारित किया गया है। गौरतलब है कि अमरीका की ओर से इस तरह के निर्णय की तुर्की ने यह कहकर आलोचना की थी कि अगर ऐसा होता है तो वह सीरिया के आफरीन जिला में घुसपैठ को बढ़ाव देगा।

कर्नल पुरोहित की सुप्रीम कोर्ट में चुनौती

नई दिल्ली — कर्नल श्रीकांत पुरोहित ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर अपने ऊपर लगे अनलॉफुल एक्टिविटी प्रोविशन एक्ट को चुनौती दी। इससे पहले बांबे हाईकोर्ट ने मामले में लेफ्टिनेंट कर्नल पुरोहित और समीर कुलकर्णी की पिटीशन को खारिज कर दिया था। आरोपियों ने गैरकानूनी गतिविधि निरोधक अधिनियम के तहत महाराष्ट्र सरकार द्वारा उन पर मुकदमा चलाने की परमिशन को चुनौती दी थी। हाईकोर्ट में कर्नल पुरोहित और अन्य की पिटीशन में कहा गया था कि यूएपीए के तहत मुकदमा चलाने की परमिशन देने वाले राज्य के ज्यूडिशियल डिपार्टमेंट को ट्रिब्यूनल से रिपोर्ट लेनी होती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App