एक नजर

By: Jan 20th, 2018 12:01 am

बर्फीले पानी में उतरे पुतिन

मास्को — रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने परंपरागत तरीके से इसाइयों का प्रमुख पर्व एपिफनी मनाया। शुक्रवार को पुतिन ने झील के बर्फीले पानी में नंगे बदन डुबकी लगाकर इस पारंपरिक पर्व को मनाया। एपिफनी पर्व को प्रभुप्रकाश भी कहा जाता है। इसाइयों का परंपरागत त्योहार लगभग 200 ई. से मनाया जा रहा है।

केरल से आतंकी बना युवक ढेर

कन्नूर (केरल) — केरल से भर्ती हुआ आईएसआईएस आतंकी अब्दुल मनाफ (30) सीरिया में लड़ाई के दौरान मारा गया। पुलिस के मुताबिक अब्दुल के दोस्त कय्यूम ने 17 जनवरी को टेलीग्राम ऐप पर उसके फैमिली मेंबर को मैसेज भेजा था। कय्यूम भी सीरिया में आईएसआईएस के लिए लड़ रहा है। डिप्टी पुलिस सुपरिटेंडेट पीपी सदानंदन के मुताबिक मनाफ केरल स्थित पॉपुलर फ्रंट इंडिया नाम के एक संगठन का लीडर था।

अब फिलिस्तीन की मदद बंद

वॉशिंगटन — अमरीका ने खाद्य सहायता के लिए फिलिस्तीन को दी जाने वाली 45 मिलियन डालर की मदद पर रोक लगा दी है। अमरीका ने इससे पहले फिलिस्तीन के लिए काम करने वाली संयुक्त राष्ट्र सहायता वर्क एजेंसी को दी जाने वाली 65 मिलियन डालर की रकम पर रोक लगा दी थी। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह कहा था कि यदि फिलिस्तीन इजरायल के साथ शांति के प्रयासों को नकारता है तो अमरीका इसे जाने वाली मदद रोक सकता है। गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र सहायता वर्क एजेंसी के कमिश्नर पियरे और कंट्रोली विभाग के एरिक हेमब्री ने वेस्ट बैंक और गाजा को 45 मीलियन देने पर करार किया था।

अफसर से 90 लाख बरामद

देवास — बैंक नोट प्रेस के वरिष्ठ निरीक्षक मनोहर वर्मा के पास से 90 लाख रुपए के नोट बरामद किए गए हैं। आरोप है कि उन्होंने यह नोट चोरी किए हैं। ऑफिस के चेंबर से तलाशी में 26 लाख नौ हजार रुपए और घर की तलाशी में भी लाखों रुपए के नोट मिले हैं। कुल मिलाकर वर्मा के पास से 90 लाख रुपए बरामद हुए हैं, पुलिस मामले की जांच कर रही है। जानकारी के मुताबिक मनोहर 1984 में एलडीसी के पद पर पदस्थ हुआ था। बैंक नोट प्रेस प्रबंधन की ओर से छपे हुए नोट चोरी होने की जानकारी मिलने के पुलिस मौके पर पहुंची और कार्रवाई की। एडिशन एसपी भी वहां पहुंच गए हैं। इतने बड़े और महत्त्वपूर्ण केंद्रीय संस्थान में हुई बड़ी चूक पर प्रबंधन कुछ भी कहने से बच रहा है।

पुलिस ने गाड़ी में नहीं बिठाए घायल

सहारनपुर — उत्तर प्रदेश पुलिस का एक और अमानवीय चेहरा सामने आया है। गुरुवार की रात में सड़क हादसे के शिकार दो नाबालिग बच्चों ने पुलिसवालों के सामने ही सड़क पर तड़प-तड़प कर दम तोड़ दिया, लेकिन वे उन्हें अपनी सरकारी गाड़ी से अस्पताल नहीं ले गए। पुलिसवालों का कहना था कि हादसे के शिकार लड़कों के खून से उनकी गाड़ी गंदी हो जाएगी, इसलिए वे उन्हें अस्पताल नहीं ले जाएंगे। घटना का वीडियो अब सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। लोगों की लाखों मिन्नतों के बाद भी जब पुलिस का दिल नहीं पसीजा तो किसी तरह दूसरे वाहन की व्यवस्था करके घायलों को अस्पताल ले जाया गया, जहां डाक्टर्स ने युवकों को मृत घोषित कर दिया। इस पूरे मामले का एक वीडियो लोगों ने बना लिया। शुक्रवार को यह वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App