‘क्रिकेटर एंड कैप्टन ऑफ दि ईयर’

By: Jan 19th, 2018 12:08 am

विराट कोहली पर बरसे आईसीसी अवार्ड, सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर भी चुने

नई दिल्ली— दक्षिण अफ्रीका की ज़मीन पर 25 वर्षों बाद भारतीय कप्तान सीरीज जीतने का मौका भले ही गंवा बैठे हों, लेकिन स्टार खिलाड़ी का आईसीसी अवार्ड में जलवा दिखाई दिया, जहां उन्हें वर्ष का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर और सर्वश्रेष्ठ  कप्तान चुना गया है। विराट को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की तरफ से दिये जाने वाले अवार्डों में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर के लिए सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी से सम्मानित किया जाएगा। भारत के स्टार खिलाड़ी को इसी के साथ वर्ष के सर्वश्रेष्ठ पुरुष एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर अवार्ड के लिए भी चुना गया है। यह ट्रॉफी विराट ने वर्ष, 2012 में पहली बार अपने नाम की थी। वर्ष के सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर का अवार्ड आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ के सिर सजा है, जो दुनिया के मौजूदा नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज हैं और हाल ही में उन्होंने अपनी टीम को प्रतिष्ठित एशेज ट्रॉफी में 4-0 से जीत दिलाई है। आईसीसी ने गुरुवार को इन पुरस्कारों की घोषणा की।

इस आधार पर दिया बड़ा इनाम

आईसीसी ने 21 सितंबर, 2016 से वर्ष, 2017 के आखिरी तक की अवधि को खिलाडि़यों के प्रदर्शन की समीक्षा के लिए आधार बनाया था। विराट ने इस समयावधि में 77.80 के औसत से दोहरे शतक सहित 2203 टेस्ट रन बनाए। वनडे में उन्होंने सात शतकों सहित 82.63 के औसत से 1818 रन और ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 153 के स्ट्राइक रेट से 299 रन बनाए। विराट की कप्तानी में भारतीय टीम तीनों प्रारूपों में दुनिया की शीर्ष तीन रैंकिंग की टीमों में भी शामिल रही जिसकी बदौलत भारतीय कप्तान को गारफील्ड ट्रॉफी से सम्मानित किया जाएगा।

गारफील्ड ट्रॉफी गर्व की बात

भारतीय खिलाड़ी ने इस सम्मान के लिए खुशी जताते हुए कहा कि मेरे लिए गारफील्ड ट्रॉफी जीतना और वर्ष, 2017 का सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर बनना गर्व की बात है। मैंने आखिरी बार वर्ष, 2012 में आईसीसी वनडे क्रिकेटर की ट्रॉफी जीती थी, लेकिन गारफील्ड ट्रॉफी पहली बार मिलना बहुत बड़ी बात है। अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को शीर्ष पर ले जाने वाले विराट ने कहा कि मेरे लिए यह बहुत बड़े सम्मान की बात है। यह विश्व क्रिकेट में सबसे बड़ा सम्मान है और दो भारतीयों को एक के बाद एक यह अवार्ड मिलना और भी खास है। आखिरी बार रविचंद्रन अश्विन को यह ट्रॉफी मिली थी और इस बार मुझे मिल रही है।

वनडे-टेस्ट टीम की कमान कोहली को

नई दिल्ली — भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने वर्ष, 2017 की सर्वश्रेष्ठ टेस्ट और वनडे टीम का कप्तान चुना है। विराट के नेतृत्व में ही भारत ने लगातार नौ टेस्ट सीरीज जीतने के आस्ट्रेलिया के विश्व रिकार्ड की बराबरी भी की और रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज हुई। आईसीसी की टेस्ट टीम में तीन भारतीय क्रिकेटर शामिल हैं, जिसमें गत वर्ष सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुने गए ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के अलावा टेस्ट विशेषज्ञ बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा भी शामिल है।

टेस्ट टीम

विराट कोहली (कप्तान), डीन एल्गर, डेविड वार्नर, स्टीवन स्मिथ, चेतेश्वर पुजारा, बेन स्टोक्स, क्विंटन डी कॉक, रविचंद्रन अश्विन, मिशेल स्टार्क, कैगिसो रबादा, जेम्स एंडरसन।

वनडे टीम

विराट कोहली (कप्तान), डेविड वार्नर, रोहित शर्मा, बाबर आजम, एबी डीविलियर्स, क्विंटन डी कॉक, बेन स्टोक्स, ट्रेंट बोल्ट, हसन अली, राशिद खान, जसप्रीत बुमराह।

स्पिनर युजवेंद्र चहल को भी अवार्ड

वैश्विक संस्था की ओर से दिए जाने वाले प्रतिष्ठित पुरस्कारों में भारतीय स्पिनर युजवेंद्र चहल भी शामिल हैं, जिन्हें ट््वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वर्ष के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए चुना गया है। कलाई के गेंदबाज चहल को इंग्लैंड के खिलाफ मैच में 25 रन पर छह विकेट के बेहतरीन प्रदर्शन के लिए चुना गया है।

स्मिथ टेस्ट क्रिकेटर ऑफ दि ईयर

टेस्ट क्रिकेट में विराट से एक कदम आगे चल रहे आस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ को सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर चुना गया है। स्मिथ ने पिछले चार वर्षों में लगभग हर वर्ष टेस्ट में 1000 से अधिक रन बनाए हैं और क्वालिफिकेशन अवधि में उन्होंने 78.12 के औसत से 16 मैचों में 1875 रन बनाए हैं, जिसमें आठ शतक और पांच अर्द्धशतक शामिल है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App