टनल थी… फिर दवाई क्यों नहीं पहुंचाई

By: Jan 30th, 2018 12:01 am

सरकार ने स्वास्थ्य विभाग से मांगा जवाब, विकल्प होने के बाद भी लापरवाही कैसे

कुल्लू – हिमाचल सरकार ने पल्स पोलियो अभियान के तहत लाहुल में पहले चरण में दवा न पहुंच पाने को लेकर संबंधित विभाग से जवाब मांगा है। सरकार ने पूछा है कि किन कारणों से लाहुल में वैक्सीन नहीं पहुंच पाई है। जब इस बार लाहुल प्रशासन के पास रोहतांग टनल का विकल्प था तो टनल के माध्यम से पहले चरण में ही दवा समय पर क्यों नहीं पहुंचाई गई। दूसरी तरफ कुछ अधिकारियों ने यह तर्क दिया है कि पिछले कुछ सालों से लाहुल में पहले चरण में नहीं, बल्कि दूसरे चरण में पल्स पोलियो की दवा लाहुल पहुंचती है। साथ ही इस बार रोहतांग टनल से पोलियो की वैक्सीन ले जाने की अनुमति भी उन्हें नहीं मिली, जबकि लाहुल-स्पीति के कई अधिकारी रोहतांग टनल से होकर घाटी से बाहर निकल रहे हैं। इतना ही नहीं, लाहुल से रैफर होने वाले मरीजों को रोहतांग टनल से रेस्क्यू किया जा रहा है। बता दें कि दो दिन पहले ही आईपीएच मंत्री ने दो अधिकारियों को इसलिए सस्पेंड कर दिया कि उन्होंने आदेश के बावजूद जल भंडारण टैंक की सफाई नहीं करवाई थी। ऐसे में लाहुल में पल्स पोलियो अभियान का सुरक्षा चक्र टूटना एक टैंक की सफाई से कहीं अधिक महत्त्वपूर्ण है। दूसरी ओर बताया जा रहा है कि लाहुल-स्पीति के सीएमओ करीब दो महीनों से घाटी से बाहर टूअर पर हैं। इतने समय से घाटी से बाहर होने पर होने पर उपायुक्त सीएमओ को पहले ही नोटिस तक जारी कर चुके हैं। अब जनता सरकार से सवाल कर रही है कि जब जल भंडारण टैंक की सफाई न करवाने वाले अधिकारियों को सस्पेंड किया जा सकता है तो पोलियो अभियान में संवेदनहीनता दिखाने वालों के खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की जा सकती।

चार फरवरी को पिलाई जाएगी खुराक

स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त सचिव पंकज राय का कहना है कि चार फरवरी को लाहुल में नौनिहालों को पल्स पोलियो की दवा पहले चरण के तहत पिलाई जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर उड़ान नहीं भी हुई तो रोहतांग टनल के माध्यम से लाहुल के लिए समय रहते पल्स पोलियो की दवा पहुंचा दी जाएगी।

जांच के बाद दोषियों पर हो कार्रवाई

एनजीओ जल, जंगल, जमीन और शिक्षा सुरक्षा समिति के अध्यक्ष पे्रम लाल ने कहा कि अधिकारी अब अपनी जिम्मेदारी से बचने के लिए चौपर का बहाना बना रहे हैं। मामले की जांच के बाद दोषियों के खिलाफ कड़ी करवाई होनी चाहिए। अब जब रोहतांग टनल विकल्प है तो वैक्सीन को लाहुल तक पहुंचाया जा सकता था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App