टीबी रोगियों के घरद्वार होंगे टेस्ट

By: Jan 16th, 2018 12:01 am

प्रदेश सरकार ने कांगड़ा; हमीरपुर, बिलासपुर में शुरू किया विशेष अभियान, तय क्षेत्रों के लिए टीमें तैयार

बिलासपुर  – राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हिमाचल प्रदेश द्वारा टीबी रोगियों के लिए एक विशेष अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान में घरद्वार जाकर टीबी मरीजों की स्क्र्रीनिंग व टीबी के टेस्ट किए जाएंगे। यह कैंप हिमाचल प्रदेश के तीन जिलों में शुरू किया गया है, जिनमें कांगड़ा, हमीरपुर और बिलासपुर चिन्हित किए गए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा टीबी बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए हिमाचल सरकार ने 2022 तक का टारगेट रखा है। क्षय रोग अधिकारी बिलासपुर डा. ऋषि टंडन ने बताया कि प्रदेश में टीबी की बीमारी को पूर्ण रूप से खत्म करने के लिए स्वास्थ्य विभाग समय-समय पर अभियान शुरू कर रहा है। इसके चलते 15 से 30 जनवरी तक टीबी रोग के लिए विशेष अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान को सशक्त बनाने के लिए टीमों का भी गठन किया है। ये टीमें अपने-अपने चिन्हित एरिया में टीबी रोगियों के टेस्ट और स्क्रीनिंग करेंगी। वहीं अगर किसी व्यक्ति को टीबी के लक्षण पाए जाते हैं, तो उसे तुरंत उपचार व रोकथाम के लिए भी जागरूक करेंगे। अभियान में विशेषकर आशा वर्कर्ज और हैल्थ वर्कर्ज का विशेष योगदान रहेगा। ये वर्कर्ज डोर-टू-डोर जाकर चिन्हित एरिया में टीबी रोगियों की जांच करेंगे। वहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि ये टीमें घर-घर जाकर लोगों को टीबी लक्षणों के बारे में पूछताछ करेगी और अगर लक्षण पाएं जाएं, तो उनके बलगम के नमूने की जांच लैब में की जाएगी। बिलासपुर जिला की बात करें, तो चयनित स्थानों मारकंड, झंडूता और घुमारवीं पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें डोर-टू-डोर टीबी रोगियों की जांच व स्क्रीनिंग करेंगी। परिवार में अगर किसी व्यक्ति को टीबी के लक्षण पाए जाते हैं, तो उस परिवार के बच्चे को इस बीमारी से बचने के लिए विशेष ट्रीटमेंट दी जाएगी। इस बीमारी की चपेट में ज्यादातर बच्चे आते हैं।

एसवी नेट मशीन से 9061 टेस्ट

बिलासपुर में टीबी रोगियों की जांच के लिए अभी तक 9061 टेस्ट किए गए हैं। टीवी के टेस्ट के लिए आधुनिक तकनीक से लैस एसवी नेट मशीन लगाई गई है। जब इस मशीन में टेस्ट किए जाते हैं, तो वह टीबी के एक प्रतिशत संख्या को भी कैच कर लेती है। इससे रोगियों की शुरुआती चरण में ही पहचान हो जाती है।

टीबी के लक्षण

 दो सप्ताह से ज्यादा खांसी हो

 शाम के समय बुखार आता हो

खांसते समय बलगम में खून आता हो  छाती में दर्द होता हो या सांस फूलती हो  गर्दन या बगल मे गांठे हो  भूख और वजन कम हो रहा हो


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App