ददाहू कालेज को फैकल्टी का इंतजार

By: Jan 7th, 2018 12:05 am

ददाहू, श्रीरेणुकाजी — 25 से अधिक पंचायतों के केंद्र बिंदू स्थल ददाहू में खुले कालेज को समुचित संचालन के लिए फैकल्टी का इंतजार है, जिसके चलते यहां पर चाहकर भी छात्र माइग्रेट होकर नहीं आ पा रहे हैं। वहीं आगामी एडमिशन के लिए संकट खड़ा है, वहीं क्षेत्रवासियों को यह भी चिंता है कि पिछली सरकार के दौरान खुले संस्थान कहीं राजनीति की भेंट न चढ़ जाएं। गौर हो कि दशकों की मांग के बाद ददाहू केंद्र बिंदू स्थल में कालेज खोला गया है। कांग्रेस सरकार ने यह कालेज चुनाव अधिसूचना के ठीक एक माह पूर्व खोला है। हालांकि कालेज की बाकायदा अधिसूचना जारी हो चुकी है। वहीं, अब सुखद बात यह भी है कि ददाहू कालेज के स्थायी भवन के लिए पांच करोड़ के बजट का प्रावधान हो चुका है। जानकारी अनुसार एक लाख की टोकन मनी भी लोक निर्माण विभाग को जारी हो चुकी है। वर्तमान में कालेज की अस्थायी कक्षाएं संचालित करने के लिए ददाहू स्कूल के छात्रावास का चयन गठित टीम ने किया है, मगर बिना फैकल्टी के छात्र यहां माइग्रेट नहीं हो पाए हैं। बता दें कि ददाहू कालेज में वर्तमान में अंग्रेजी, हिंदी, इतिहास, राजनीतिक विज्ञान, इकोनॉमिक्स विषय आर्ट्स संकाय के स्वीकृत हुए हैं। वहीं कॉमर्स विषय भी यहां स्वीकृत हो चुका है, मगर आर्ट्स में भी सब्जेक्ट कंबिनेशन न होने के चलते छात्र यहां एडमिशन नहीं ले पाए हैं।  मसलन यहां फिजिकल एजुकेशन, ज्योग्रॉफी विषय के संचालन न होने के कारण भी कुछ छात्र अन्य कालेज से माइग्रेट नहीं हो पाए, जबकि ददाहू कालेज उन्हें नजदीक पड़ता है। इसी तरह यहां पर कालेज फैकल्टी के पद न भरे जाने से भी ददाहू कालेज का संचालन अधर में है। क्षेत्रवासियों को उम्मीद है कि वर्तमान सरकार दशकों के बाद मिले ददाहू कालेज को समुचित तरीके से संचालित करेगी, ताकि 25 से अधिक पंचायतों के छात्र-छात्राओं को यहां पर उच्च शिक्षा ग्रहण करने का मौका मिले।

छात्रों को सब्जेक्ट कंबिनेशन की दिक्कत

उधर ,ददाहू कालेज का कार्यभार देख रहे संगड़ाह कालेज के प्रिंसीपल दिनेश भारद्वाज ने बताया कि ददाहू कालेज के भवन के लिए पांच करोड़ के बजट का प्रावधान हो चुका है। वहीं एक लाख की टोकन मनी भी लोक निर्माण विभाग को जारी हो चुकी है, मगर यहां अभी तक फैकल्टी उपलब्ध न होने से इच्छुक छात्र भी माइग्रेशन नहीं करवा पाए हैं। वहीं कुछ छात्रों को सब्जेक्ट कंबिनेशन की भी दिक्कत आई है। उम्मीद है कि भाजपा सरकार ददाहू कालेज पर नजरे इनायत कर इसके संचालन का मार्ग प्रशस्त करेगी।

250 से ऊपर की होगी एडमिशन

गौर हो कि वर्तमान में ददाहू स्कूल में 800 से अधिक छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं, जबकि क्षेत्र में 14 से अधिक जमा दो विद्यालय ददाहू कालेज के तहत आते हैं। यदि यहां फैकल्टी और सब्जेक्ट कंबिनेशन मेल समय पर होता है, तो ददाहू कालेज में छात्रों की संख्या पहले ही वर्ष में 250 से ऊपर एडमिशन की होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App