पुलिस विभाग ने तैयार किया 100 दिन का प्लान

By: Jan 11th, 2018 12:01 am

शिमला— हिमाचल पुलिस ने सरकार के आदेश के बाद अगले एक सौ दिनों के लिए कार्य योजना तैयार कर ली है। इसके तहत विभाग जहां महिला सुरक्षा के लिए विशेष कदम उठाएगा, वहीं नशे के काले धंधे को रोकने के लिए भी कदम उठाए जाएंगे। प्रदेश में लोगों को यातायात नियमों के बारे में भी जागरूक किया जाएगा, वहीं स्कूलों में अधिकांश छात्राओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। प्रदेश में नई सरकार ने प्रशासन को चुस्त-दुरुस्त करने के साथ ही सभी विभागों को विकास के लिए कई कदम उठाने के लिए कहा है। राज्य सरकार की ओर से अगले एक सौ दिन के लिए सभी विभागों से कार्य योजना तैयार करने के निर्देश भी सभी विभागों को दिए गए हैं। इसका पालन करते हुए पुलिस विभाग ने भी आगामी एक सौ दिन  की कार्य योजना तैयार कर ली है।  पुलिस विभाग अपराधों को रोकने के लिए कड़े उपाय करेगा। विभाग अपराधिक मामलों की जांच में गुणवत्ता को सुनिश्चित करेगा, ताकि आम लोगों को न्याय मिल सके। अन्य अपराधों  के साथ पुलिस विभाग साइबर अपराधों को रोकने के लिए कदम उठाएगी। प्रदेश में बढ़ते सड़क हादसों को देखते हुए विभाग  ट्रैफिक नियमों के लेकर भी जागरुकता अभियान चलाएगा।

छात्राओं को आत्मरक्षा के गुर सिखाएगा विभाग

पुलिस स्कूलों में जाकर छात्राओं को आपातकाल से निपटने का प्रशिक्षण देती है। हालांकि यह अभियान पहले से चला हुआ है, लेकिन आगामी एक सौ दिनों में इस अभियान में तेजी लाई जाएगी।

भरे जाएंगे खाली पद 

पुलिस विभाग आगामी तीन माह के दौरान  खाली पड़े कांस्टेबल के पदों को भरेगा। बताया जा रहा है कि विभाग ने यह तय किया है कि इसके लिए पहले चली आ रही 1200 जवानों की भर्ती प्रक्रिया सरकार की अनुमति से पूरा किया  जाएगा ।

महिला सुरक्षा पर विशेष ध्यान 

हिमाचल सरकार की नीति का अनुसरण करते हुए पुलिस विभाग भी महिला सुरक्षा को प्राथमिकता देगा।  पुलिस विभाग महिला अपराधों की शिकायत करने के लिए गुडि़या हेल्पलाइन लांच करेगा। वहीं पुलिस की तीनों रेजों में विशेष सैल इसके लिए स्थापित किए जाएंगे जो कि महिला शिकायतों को संबंध में काम करेंगे। ये सैल किसी भी अपराध की महिला शिकायत के आधार पर अठतालीस घंटों में सरकार को एक्शन टेकन रिपोर्ट देंगे।

नशे के खिलाफ अभियान

हिमाचल में नशे का कारोबार तेजी से फैल रहा है। प्रदेश के कालेजों और स्कूली छात्रों को निशाना बनाया जा रहा है। इसके तहत लोगों, खासकर युवाओं को भी नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक भी किया जाएगा। नए डीजीपी एसआर ने नशे के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के संकेत दिए थे। ऐसे में यह तय है कि आगामी  सौ दिनों में इसको लेकर पुलिस की सख्ती बढ़ेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App