बेसहारा गोवंश को मिलेगा संबल

By: Jan 8th, 2018 12:10 am

पंचायतीराज, पशु एवं मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर बोले, गोशालाओं में पहुंचाकर दिया जाएगा संरक्षण

थानाकलां (ऊना)— हिमाचल प्रदेश में लगभग 23 हजार बेसहारा गोवंश को किसानों के घर पर या फिर गोशालाओं में पहुंचाकर संरक्षण प्रदान किया जाएगा। प्रदेश सरकार के पहले 100 दिन के एजेंडे में विभागों द्वारा इस कार्य को विशेष प्राथमिकता प्रदान कर शामिल किया गया है। ये शब्द ग्रामीण विकास, पंचायतरीराज, पशु तथा मत्स्य पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने रविवार को कुटलैहड़ के थानाकलां व बसाल में भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ आयोजित बैठक  में कहे। इस अवसर पर हमीरपुर संसदीय क्षेत्र से सांसद अनुराग ठाकुर भी विशेष तौर पर उपस्थित थे। उन्होेंने कहा कि प्रदेश की जयराम ठाकुर सरकार ने पहली कैबिनेट बैठक में ही एक गोवंश के संरक्षण व उद्धार के लिए तीन सदस्यीय उप समिति का गठन कर दिया गया है। इस अवसर पर सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में किसानों की आय को दोगुनी करने, खेती की लागत को कम करने तथा उत्पादकता को बढ़ाने के लिए प्रदेश में जैविक खेती के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की आवश्यकता है। 66 लाख रुपए की लागत से हटली-बेरी, 96 लाख की लागत से तलमेहड़ा-रोनखर सड़क, 12 करोड़ की लागत से बड़सर-पिपलू-भ्यांबी तथा 3.66 करोड़ रुपए की लागत से पिपलू-सुकड़याल सड़क को स्वीकृति प्रदान की गई है। इस दौरान भाजपा के जिला महामंत्री यशपाल राणा, विजय, मनोहर लाल, प्रीतम, चरणजीत शर्मा, बलराम बबलू, सोम दत्त, राजकुमार, उर्मिला, राजकुमारी, सरोज, पूनम, कमल, अश्वनी, रंजना, एसडीएम बंगाणा संजीव धीमान, एसडीएम ऊना पृथीपाल सिंह व डीएसपी कुलविंद्र सिंह आदि उपस्थित थे।

सड़कों पर नहीं दिखेंगी गउएं

वीरेंद्र कंवर ने कहा कि ऊना जिला की सड़कों में लगभग दो हजार बेसहारा गोवंश को संरक्षण प्रदान करने की दिशा में कार्य आरंभ कर दिया है। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कुटलैहड़ को प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के माध्यम से विभिन्न परियोजनाओं के तहत लगभग 60 करोड़ रुपए की राशि के प्रोजेक्ट स्वीकृत हुए हैं।

रेलवे स्टेशनों को आधुनिक सुविधाएं

अनुराग ठाकुर ने कहा कि रेलवे स्टेशनों को आधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई जाएंगी। अंब रेलवे स्टेशन के पूरी तरह से क्रियाशील हो जाने से रेलों की सुविधा अंब-अंदौरा-दौलतपुर तक मिलनी शुरू हो जाएंगी। ऊना-हमीरपुर रेल लाइन को भी राशि स्वीकृत की गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App