महिलाओं की सुरक्षा को शक्ति बटन लांच

By: Jan 28th, 2018 12:20 am

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुडि़या, होशियार सिंह हेल्पलाइन का भी किया लोकार्पण, आपात स्थिति में जल्द मिलेगी पुलिस की मदद

शिमला— महिलाएं यदि आपात स्थिति में हैं, तो वे अब गुडि़या हेल्पलाइन और शक्ति बटन ऐप के माध्यम से पुलिस से तुरंत मदद ले सकती हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास में शक्ति बटन ऐप और गुडि़या हेल्पलाइन की लांचिंग की। शक्ति ऐप और गुडि़या हेल्पलाइन नंबर 1515 पर संपर्क करने पर पुलिस तुरंत हरकत में आएगी और आपात स्थिति में महिलाओं की मदद करेगी। वहीं प्रदेश में वन, खनन व अन्य माफिया की सूचना देने के लिए होशियार सिंह हेल्पलाइन टॉल फ्री नंबर 1090 की भी सीएम ने शुरुआत की। मुख्यमंत्री ने गुडि़या तथा होशियार सिंह हेल्पलाइन के दोनों टॉल फ्री नंबरों पर स्वयं बात की और राज्य पुलिस विभाग तथा राज्य राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र को इस पहल के लिए बधाई दी। इस मौके पर जयराम ठाकुर ने कहा कि राज्य की महिलाओं की सुरक्षा तथा अपराध रोकने के लिए यह एक बड़ी पहल है। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि बहुचर्चित गुडि़या बलात्कार तथा हत्या मामले में पुलिस की छवि खराब हुई है और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि हिमाचल प्रदेश में फिर से इस प्रकार की घटनाएं न हों। मुख्यमंत्री ने कहा कि होशियार हेल्पलाइन की निगरानी मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा की जाएगी। सरकार राज्य में विभिन्न प्रकार के माफिया से सख्ती से निपटेगी, चाहे वह नशा माफिया हो, वन या फिर खनन माफिया। वहीं पुलिस महानिदेशक एसआर मरड़ी ने कहा कि मोबाइल ऐप के अलावा अन्य आपातकालीन नंबर 9459100100, व्हाट्स ऐप नंबर और एसएमएस नंबर से पुलिस मदद करेगी। राष्ट्रव्यापी आपातकालीन रिस्पांस सिस्टम कॉल नंबर 112 है, जिस पर काम किया जा रहा है। वहीं होशियार सिंह टोल फ्री हेल्पलाइन 1090 पर प्रदेश में वन, खनन, शराब व अन्य किसी भी तरह के माफिया के बारे में शिकायत की जाएगी। इस मौके पर शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्धाज, मुख्य सचिव विनीत चौधरी, अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं मुख्यमंत्री की प्रधान सचिव मनीषा नंदा व वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे। उधर, पुलिस ने लोगों से आग्रह किया है कि गुडि़या हेल्पलाइन का दुरुपयोग न करें। यह हेल्पलाइन महिलाओं को आपातकालीन सेवाएं देने के लिए रखी गई है। ऐसे में इसका दुरुपयोग करने से लोग बचें।

ऐसे काम करेगी मोबाइल ऐप

कोई भी महिला जो संकट में है, वह जब शक्ति बटन ऐप के लाल बटन दबाएगी, तो मोबाइल फोन से एक मैसेज शिमला में पुलिस मुख्यालय के स्टेट कंट्रोल रूम में और सभी जिलों में बने कंट्रोल रूम में जाएगा। स्टेट कंट्रोल रूम से संबंधित थाने से पुलिस संपर्क कर संबंधित महिला के मैसेज के बारे में तुरंत करवाई करने और इसकी रिपोर्ट देने को कहा जाएगा। वही संबंधित जिला के कंट्रोल रूम से भी थानों को कार्रवाई करने के आदेश तुरंत दिए जाएंगे। महिला की सूचना पर एक्शन रिपोर्ट पुलिस मुख्यालय को देनी होगी। यह ऐप हिंदी तथा अंग्रेजी दोनों भाषाओं में है और इसके लिए इंटरनेट कनेक्टिविटी की आवश्यकता नहीं है। यदि महिला के मोबाइल फोन पर इंटरनेट सेवा एक्टिवेट है, तो इसका पैनिक बटन (लाल बटन) दबाते ही महिला की लोकेशन का भी पता चल पाएगा और पुलिस उसी जगह पर तुरंत पहुंचेगी। यह ऐप राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र  हिमाचल प्रदेश द्वारा पुलिस के लिए तैयार की गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App