युवा बनाएं ‘नया भारत’

By: Jan 1st, 2018 12:10 am

‘मन की बात’ में नए साल पर प्रधानमंत्री मोदी का आह्वान

नई दिल्ली— प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने युवाओं से  देश को जाति, संप्रदाय, आतंकवाद और भ्रष्टाचार के जहर से मुक्त कर ‘नए भारत’ के निर्माण का आह्वान करते हुए कहा है कि शांति और सद्भावना ही हमारी प्रेरक शक्ति होनी चाहिए। श्री मोदी ने नव वर्ष की पूर्व संध्या पर आकाशवाणी से रविवार को प्रसारित ‘मन की बात’ कार्यक्रम में कहा कि 21वीं सदी के ‘नए भारत’ को जातिवाद, संप्रदायवाद, आतंकवाद और भ्रष्टाचार के जहर के साथ-साथ गरीबी और गंदगी से भी मुक्त होना चाहिए, जहां सबके लिए समान अवसर हों, जिससे सभी की आकांक्षाएं पूरी हो सकें। उन्होंने कहा कि शांति, सद्भावना और एकता ही हमारी प्रेरक शक्ति होनी चाहिए।  श्री मोदी ने उमंग, उत्साह और ऊर्जा से भरे 18 से 25 वर्ष के युवाओं को ‘नए भारत का युवा’ बताते हुए कहा कि उनकी ऊजा, कौशल और ताकत से ‘नए भारत’ का निर्माण होगा। प्रधानमंत्री ने 15 अगस्त के आस-पास दिल्ली में ‘मॉक पार्लियामेंट’ आयोजित करने का सुझाव देते हुए कहा कि इसमें हर जिला से चुना गया एक युवा, इस विषय पर चर्चा करे कि कैसे अगले पांच सालों में एक ऐसे नए भारत का निर्माण किया जा सकता है, जिसका सपना हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने देखा था।

21वीं सदी के वोटरों का स्वागत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छता और 21वीं सदी के वोटरों पर भी चर्चा की है। उन्होंने कहा कि नए साल में नई बात करेंगे।  पहली जनवरी का दिन विशेष है, जो लोग 21 में जन्म हैं। वे लोग वोटर बन जाएंगे। भारतीय लोकतंत्र 21वीं सदी के वोटरों का स्वागत करता है।

हज पर अकेले जाने वाली महिलाओं को मिले राहत

नई दिल्ली — मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक के दंश से निजात दिलाने की मुहिम के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को एक और घोषणा करते हुए कहा कि हज के लिए अकेले जाने का आवेदन करने वाली मुस्लिम महिलाओं को लॉटरी प्रणाली से बाहर रखा जाए और उन्हें विशेष श्रेणी में प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

ट्रिपल तलाक की प्रथा से आजाद

नई दिल्ली — ट्रिपल तलाक यानी तलाक-ए-बिद्दत पर लोकसभा में बिल पास होने के मसले पर नरेंद्र मोदी ने रविवार को पहला रिएक्शन दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि सालों की तकलीफ सहने के बाद मुस्लिम औरतों को खुद को इस प्रथा से आजाद करने का मौका मिला।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App