सात दिन में पूरी करो वन कटान मामले की जांच

By: Jan 15th, 2018 12:05 am

  शिमला— वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने कोटी में हुए अवैध कटान का कड़ा संज्ञान लिया है। वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर रविवार को कोटी के फनेवट गांव पहुंचे। उन्होंने अधिकारियों से वन कटान के मामले में एक सप्ताह के अंदर जांच पूरी करने के निर्देश दिए। वन कटान की जांच प्रिंसीपल पीसीएफ एसके शर्मा को सौंपी गई है। वन मंत्री ने कहा है कि पूर्व सरकार वन माफिया को सरंक्षण देती आई है। कोटी में हुआ अवैध कटान भी पिछले कई सालों से चला था। इस बीच वन कटान के आरोपी को पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ की है। वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर रविवार को सुबह करीब 11 बजे कोटी के फनेवट गांव पहुंचे, जहां अवैध कटान का मामला पिछले दिनों पेश आया था। वन मंत्री  ने विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ पूरे स्पॉट का निरीक्षण किया और अधिकारियों से इसकी जांच एक सप्ताह के अंदर पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस मामले में दोषियों को नहीं बख्शा जाएगा। वन मंत्री ने कहा कि कोटी में वन कटान पिछले तीन-चार सालों से हो रहा था। पूर्व कांग्रेस सरकार ने वन माफिया को संरक्षण दे ऱखा था, इससे हिमाचल में कई जगह अवैध कटान के मामले सामने आए हैं। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार के आते ही वन माफिया पर शिकंजा करना शुरु हो गया है। कोटी में जो वन कटान का मामला उजागर हुआ है वो वर्तमान सरकार की गु्रप पैट्रोलिंग की वजह से सामने आया है। उन्होंने कहा कि इस इलाके में काफी वन माफिया सक्रिय रहा है और यहां छोटे कर्मचारियों को डराया-धमकाया जाता रहा है। कोटी में पहले भी एक वन रक्षक पर गाड़ी चढ़ाने की कोशिश वन माफिया ने की है। वन रक्षक ने हथियार के लिए लाइसेंस की मांग की थी, जो कि उनको नहीं दी गई। उन्होंने कहा कि वन माफिया को पूर्व सरकार ने खुला संरक्षण दे रखा था और इससे इनके हौसले बुलंद रहे हैं। वन मंत्री ने कहा है कि प्रदेश में कई जगह पूर्व सरकार के समय में वन कटान हुआ है। वहीं इनके खिलाफ कार्रवाई करने वाले कर्मचारियों को डराया जाता रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार वन माफिया पर कार्रवाई करेगी और अवैध कटान के लिए जिम्मेदार लोगों को बख्शा नहीं जाएगा, चाहे वे कितने भी ऊंचे पद पर क्यों न हो। वन मंत्री ने कहा कि इस मामले में एक सप्ताह के अंदर जांच रिपोर्ट वन विभाग के अधिकारियों से मांगी गई है और इसके आधार पर सरकार कार्रवाई करेगी।

कटान का आरोपी हिरासत में

पुलिस ने वन कटान के आरोपी भूप राम को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरु कर दी है। जांच में सामने आया है कि आरोपी माइनिंग का काम भी करता था। बताया जा रहा है कि वह पत्थर के स्लेट का खनन कार्य कर रहा था और इसकी अनुमति का झूठा दस्तावेज तैयार किया गया था।  वहीं वन विभाग अब बरामद लकड़ी को कोटी ला रहा है, जहां इनकी पैमाइश की जाएगी।

क्या है समस्या

वन विभाग में चल रही स्टाफ  की कमी बेहद परेशानी का कारण बनी हुई है। ठियोग में पिछले काफी समय से डीएफओ व एसीएफ  का पद खाली चल रहा है, जबकि इसके अलावा और भी कई पद खाली चल रहे हैं, जिस कारण अवैध कब्जों को हटाने को लेकर विभाग को भी काफी समय लग रहा है, जबकि इसके अलावा राजस्व विभाग में भी स्टाफ  की भारी कमी है पैमाइश आदि करने के लिए राजस्व विभाग के अधिकारियों का मौके पर होना आवश्यक है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App