आय दोगुनी…आवारा पशुओं से मिलेगी राहत

By: Feb 27th, 2018 12:05 am

हमीरपुर  – एनआईटी हमीरपुर में जिला परिषद व पंचायत प्रतिनिधियों के लिए सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने कहा कि राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए गरीबी उन्मूलन मॉडल तैयार किया जा रहा है। इसके तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों की आर्थिकी सुदृढ़ करने के लिए कारगर कदम उठाए जाएंगे। किसानों तथा बागबानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रदेश में शून्य लागत जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश सरकार की ओर से कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को आवारा पशुओं से निजात दिलाने के लिए मंत्रिमंडल की उपसमिति का गठन भी किया गया है। प्रदेश सरकार ग्रामीण विकास को विशेष प्राथमिकता प्रदान कर रही है तथा इस दिशा में पहले के मुकाबले ज्यादा बजट का प्रावधान भी किया जाएगा, ताकि गांवों का समुचित विकास सुनिश्चित हो सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास में पंचायत प्रतिनिधियों की अहम भूमिका है तथा विकास कार्यों को समयबद्ध पूरा करने के लिए पंचायत प्रतिनिधियों को आगे आना चाहिए। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में मत्स्य पालन, मुर्गी पालन, दूध उत्पादन तथा कृषि में स्वरोजगार की अपार संभावनाएं हैं। इसके साथ राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में स्वयं सहायता समूहों के उत्पाद तैयार करने के लिए आवश्यक कदम भी उठाए गए हैं। एनआईटी हमीरपुर में आयोजित इस कार्यक्रम में उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति, एडीसी रतन गौतम, पूर्व विधायक बलदेव शर्मा, पूर्व विधायक विजय अग्निहोत्री, उपाध्यक्ष चंदू लाल चौधरी, जिला परिषद सदस्य अनिता ठाकुर, जिला परिषद सदस्य बिहारी लाल, सिंपल शर्मा, लेखराज, वीरेंद्र ठाकुर, पवन कुमार, अंजु कुमारी, राजेश कुमार, वीना व कपिल सहित अन्य उपस्थित रहे।

सीधा संवाद कार्यक्रम से निपटाईं समस्याएं

ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री वीरेंद्र कंवर तथा सांसद अनुराग ठाकुर ने एनआईटी के सभागार में जनप्रतिनिधियों की समस्याओं को दूर करने के लिए सीधा संवाद कार्यक्रम का भी आगाज किया गया। इसमें उपस्थित सभी पंचायत प्रतिनिधियों की समस्याओं को भी सुना गया। इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि सीधा संवाद कार्यक्रम उपमंडल तथा ब्लॉक स्तर पर भी आरंभ किए जाएंगे, ताकि जनप्रतिनिधियों तथा आम जनमानस की समस्याओं का त्वरित निदान सुनिश्चित किया जा सके।

समस्याएं निपटाने को मिलेगी मदद

सांसद अनुराग ठाकुर ने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में सीधा संवाद कार्यक्रम नियमति तौर पर आयोजित किए जाएंगे। अनुराग ठाकुर ने कहा कि जनप्रतिनिधियों को उनकी पंचायतों की समस्याओं को हल करवाने के लिए हरमदद मुहैया करवाई जाएगी तथा सरकारी कार्यालयों में भी पंचायत प्रतिनिधियों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर सुनने के दिशा-निर्देश दिए जाएंगे, ताकि पंचायत प्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्रों के लिए समय निकाल सकें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App