ऐतिहासिक सीरीज जीत संग नंबर वन

By: Feb 15th, 2018 12:07 am

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांचवां वनडे 73 रन से जीत टीम इंडिया ने बनाई 4-1 की अपराजेय बढ़त

पोर्ट एलिजाबेथ— हिटमैन रोहित शर्मा (115) के जबरदस्त शतक और आलराउंडर हार्दिक पांड्या की कमाल की गेंदबाजी तथा फील्डिंग की बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पांचवें वनडे में मंगलवार को 73 रन से हराकर छह मैचों की सीरीज में 4-1 की अपराजेय बढ़त बनाने के साथ ही इतिहास रच दिया। यह पहला मौका है, जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका में कोई सीरीज जीती है। इस जीत के साथ वनडे रैंकिंग में भारत नंबर वन भी बन गया। भारत ने सात विकेट पर 274 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने के बाद दक्षिण अफ्रीका को 42.2 ओवर में 201 रन पर ढेर कर दिया। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने 57 रन पर चार विकेट, पांड्या ने 30 रन पर दो विकेट और लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने 43 रन पर दो विकेट लेकर मेजबान टीम का पुलिंदा बांध दिया। भारत ने इस तरह पोर्ट एलिजाबेथ में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे में पहली बार जीत भी हासिल की। पांड्या ने जेपी डुमिनी और एबी डीविलियर्स को आउट करने के अलावा ओपनर हाशिम अमला को सीधे थ्रो से रन आउट किया। पांड्या ने अमला को रनआउट कर जीत का मार्ग प्रशस्त किया व शम्सी का एक हाथ से कैच भी लपका। अमला ने सर्वाधिक 71 रन बनाए, दक्षिण अफ्रीका ने अपने आखिरी पांच विकेट 33 रन जोड़कर गंवा दिए।

कल आखिरी वनडे, विराट कोहाली परखेंगे बेंच स्ट्रेंथ

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि उनकी टीम छठे और अंतिम वनडे मैच में शुक्रवार को अपनी बेंच स्ट्रेंथ को परख सकती है, लेकिन महज औपचारिकता के इस मैच में उनके जज्बे में कोई कमी नहीं होगी। कोहली ने कहा कि इस सीरीज को जीतने के बाद हम बैठकर विचार करेंगे कि कहां सुधार किया जा सकता है। फिलहाल 4-1 काफी अच्छा लग रहा है। निश्चित तौर पर हम 4-1 से जीतना चाहते हैं, लेकिन इन हालात में अगले मैच में कुछ और खिलाडि़यों को मौका मिल सकता है। उन्होंने कहा कि लेकिन हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता जीतना है और हम जीतने के लिए कुछ भी करेंगे।

कैगिसो रबादा की मैच फीस कटी

दुबई — अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने आचार सहिंता का उल्लंघन करने को लेकर दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा पर मैच फीस का 15 प्रतिशत जुर्माना लगाया है। रबादा को भारत के खिलाफ पोर्ट एलिजाबेथ में मंगलवार रात खेले गए पांचवें वनडे मैच में उस समय आचार सहिंता के उल्लंघन का दोषी पाया गया, जब उन्होंने विपक्षी टीम के बल्लेबाज शिखर धवन को आउट करने के बाद उन्हें हाथों से बाहर जाने का इशारा किया।

लड़कों ने कड़ी मेहनत की

पोर्ट एलिजाबेथ — दक्षिण अफ्रीका की धरती पर पहली बार कोई सीरीज जीतकर इतिहास रचने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इसका श्रेय अपने खिलाडि़यों को देते हुए कहा कि इसके लिए लड़कों ने कड़ी मेहनत की। विराट ने मैच के बाद कहा कि इस जीत से मैं बहुत खुश हूं। हमारी तरफ से यह एक और शानदार प्रदर्शन रहा। हमने इतिहासच रच दिया। इसके लिए लड़कों ने कड़ी मेहनत की। तीसरे टेस्ट के बाद से ही हमारा प्रदर्शन बेहतर होता गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App