बोर्ड परीक्षा के दौरान नींद बानी शैतान

By: Feb 11th, 2018 12:10 am

परीक्षाओं के लिए कुछ ही दिनों का समय शेष बचा है, तो बच्चों के मन में सबसे पहला सवाल तो यही आता है कि विभिन्न विषयों में अच्छे अंक लाने के लिए तैयारी कैसे की जाए? वास्तव में बोर्ड एग्जाम में पहले से ही की गई तैयारी की महत्त्वपूर्ण भूमिका होती है। बोर्ड एग्जाम ऐसे एग्जाम हैं, जिससे सभी बच्चे घबराते हैं, लेकिन इसमें घबराने वाली बात नहीं है। परीक्षा पत्र इतना भी कठिन नहीं होता कि आप डर जाएं। अगर आप सकारात्मक रुख और आत्मविश्वास के साथ अपनी पढ़ाई करेंगे, तो आपको कोई परेशानी नहीं होगी और बोर्ड परीक्षा का परिणाम भी अच्छा आएगा। बोर्ड परीक्षा ही हमारा आगे का रास्ता बनाती है। 10वीं और 12वीं का अच्छा परिणाम हमारी पहली नौकरी के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके बाद ग्रेजुएशन का परिणाम भी अगर अच्छा हो तो आपको नौकरी में कोई परेशानी नहीं होगी…

प्रश्नों को लिखने का तरीका सुधारें :

कभी-कभी आपको सभी प्रश्नों के उत्तर पता होते हैं। आप बहुत अच्छे से उन्हें हल भी करते हैं, लेकिन अंत में नंबर कम आते हैं। आप सोचते भी हैं कि मैंने तो पेपर पूरा ठीक किया था, फिर नंबर क्यों कम आए? दरअसल यह इसलिए हुआ, क्योंकि आपने अपने लिखने का तरीका नहीं सुधारा। इसलिए अपने लिखने का तरीका आगे लिखी बातों को ध्यान में रखकर सुधारें :

अपनी लिखाई पर विशेष ध्यान दें

साफ-साफ लिखें

प्रश्नों के उत्तर को बांट कर लिखें, उसमें हैडिंग, सब- हैडिंग हों

बुलेट प्वाइंट्स हों

संभव हो, तो डायग्राम भी बनाएं

साथ ही टेबल हो

इस तरह से लिखने से एग्जामिनर कभी भी आपके नंबर नहीं काटेंगे। अगर किसी प्रश्न का पूरा उत्तर आपको याद नहीं भी आ रहा है और आपने डायग्राम या बुलेट के सहारे अपनी बात व्यक्त की है, तो भी आपको आधे नंबर जरूर मिलेंगे। बोर्ड  एग्जाम से पहले पूरे सिलेबस को ध्यान से पढ़ें। जो पाठ आपको कठिन लगते हैं, उनको पहले दोहराएं।

सिलेबस के हिसाब से करें तैयारी :

स्कूल में क्या पढ़ाया जाना है, उसके हिसाब से घर से पढ़कर जाएं। डेटशीट आने पर आपको सारी किताब एक बार दोहरानी ही होती है। परीक्षा से पहले ध्यान से अपनी पढ़ाई करें।

परीक्षा के समय नींद का ध्यान रखें :

परीक्षा के दिनों में ठीक से नींद नहीं आती है और जब भी हम पढ़ने बैठते हैं, हमें सुस्ती सी लगती है। इसका कारण है कि आप रोजाना 6 से 7 घंटे नींद नहीं ले रहे हैं, तभी आप पढ़ाई के समय सुस्ता जाते हैं। इसलिए पर्याप्त नींद लें जिससे आप सुस्ती से दूर रह सकें और पढ़ाई पूरे मन से कर सकें।

मन की एकाग्रता :

कभी-कभी आप पूरा दिन पढ़ने बैठते हैं और आपका मन एकाग्र नहीं है, तो उस पूरे दिन की  पढ़ाई में भी आप कुछ खास नहीं पढ़ पाते। इसलिए जब भी आप पढ़ने बैठें और आपका मन शांत नहीं है, तो थोड़ी देर ध्यान या ॐ का उच्चारण करें या वॉक पर निकल जाएं। जब आपका मन शांत होगा, तब पढ़ाई शुरू करें।

इस तरह आपकी पढ़ाई कुछ ही घंटों में पूरी हो जाएगी।

कैसा हो आपका खाना :

पेपरों के समय अपने खान-पान का पूरा ध्यान रखें। भोजन ठीक से करें, तला हुआ भोजन न लें। तला भोजन, फास्ट फूड आपको पूरा दिन सुस्त रखेगा। हल्का भोजन लें और घर से बने स्नेक्स अपने साथ रख लें। स्नेक्स खाते-खाते पढ़ाई करें, इससे आपका मन भी पढ़ाई में लगा रहेगा।

पेपर के दिन दही, तुलसी खाकर जाएं

इसको पढ़कर यह न सोचें कि यह फिर शकुन या अपशकुन की बात हो रही है। यह किसी तरह के शकुन के लिए नहीं किया जाता। दही-शक्कर खाने से नींद नहीं आती और सारा दिन दिलोदिमाग में ताजगी बनी रहती है। परीक्षाओं के लिए सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं!

पूरी नींद लें

बोर्ड परीक्षा के नाम पर दिनभर पढ़ना कोई जरूरी नहीं है। जितना भी पढ़ रहे हैं ध्यान से और मन लगाकर पढ़ें। 8 घंटे की पूरी नींद लेना न भूलें। अगर आप अपनी नींद के साथ समझौता करेंगे तो दिमाग का संतुलन सही नहीं रहेगा।  इसके अलावा आप जो उत्तर जानते हैं, वे भी ठीक ढंग से नहीं लिख पाएंगे। इसलिए पूरी नींद लें…

एग्जाम में जाने से पहले

* सभी डाक्यूमेंट्स अपने साथ रखें, बहाना न बनाएं कि गलती से घर में ही रह गया।

* अपना बॉक्स घर पर ही चैक कर लें कि सारा सामान-पेन, पेंसिल आदि सही हैं या नहीं।

* सबसे अहम बात यह है कि माता-पिता के पांव छू कर जाएं।

* एग्जाम सेंटर में 30 मिनट पहले पहुंचें

* परीक्षा के दिन यह जरूरी है कि एग्जाम सेंटर में कम से कम 30 मिनट पहले पहुंचें।

* अपना बैग व पर्स तथा जेब-सभी देख लें कि इनमें कोई पर्ची तो नहीं है।

* एग्जाम रूम में 10 मिनट पहले अपने रोल नंबर के हिसाब से बैठ जाएं।

* प्रश्न पत्र मिलने पर उसे ध्यान से पढ़ें।  जो प्रश्न आते हैं, उन्हें पहले करें।

* प्रश्न कितने नंबर का पूछा गया है, उसके हिसाब से उत्तर दें।

* एक्टिव होकर बैठें,  आलस्य को न आने दें।

* अगर आप इन सभी बातों को ध्यान से समझेंगे और जैसा बताया गया है, वैसा ही करेंगे, तो आपके एग्जाम में अच्छे नंबर जरूर आएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App