सहकारिता में रोजगार का स्कोप

By: Feb 27th, 2018 12:07 am

सोलन में बोले मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, पर्यटन को बढ़ावा देगी सरकार

सोलन – मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सोमवार को सोलन में राज्य स्तरीय सहकारिता सम्मेलन में मुख्यातिथि के रूप में पहुंचे। भाजपा कार्यकर्ताओं व सहकारिता विभाग के अधिकारियों ने उनका सोलन पहुंचने पर स्वागत किया। मुख्यमंत्री का सोलन में प्रातः दस बजे के करीब पहुंचने का कार्यक्रम था, लेकिन चौपर में आई खराबी के कारण वह सड़क मार्ग से करीब 12 बजे सोलन पहुंचे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सहकारिता सम्मेलन की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रदेश में इस क्षेत्र में बहुत कुछ किया जा सकता है। हमारे प्रदेश के ऊना में पंजवार से 1892 में पहले सहकारिता आंदोलन की शुरुआत हुई थी, लेकिन आज देश के कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात, केरल इत्यादि राज्य हमारे से कई आगे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बेरोजगार युवाओं की संख्या दस लाख है ,किंतु उन्हें सरकारी क्षेत्र में नौकरियां देना संभव नहीं है। सहकारिता आंदोलन के माध्यम से युवाओं को प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से रोजगार दिया जा सकता है। उन्होंने पर्यटन की दृष्टि से भी सहकारिता की भागीदारी को सुनिश्चित किया जा सकता है तथा शिमला, मनाली, सोलन, डलहौजी की तरह पूरे प्रदेश में पर्यटन को इस क्षेत्र में लाया जा सकता है। कार्यक्रम में शिमला संसदीय क्षेत्र से सांसद प्रो. वीरेंद्र कश्यप, सामाजिक न्याय व आधिकारिता मंत्री डा. राजीव सहजल ने भी अपने विचार रखे। सहकारिता क्षेत्र के राष्ट्रीय संरक्षक सतीश मराठे ने बताया कि देश में इस समय कुल आठ लाख 50 हजार सोसाइटियां पंजीकृत हैं तथा कुल 28 करोड़ लोगों का इनमें पंजीकरण दर्ज है। विश्व की सबसे बड़ी संस्था भारत की सहकारिता सभाएं हैं। देश के कुल साढ़े छह लाख ग्रामों में प्रत्येक में कहीं न कहीं सहकारी सभा है।

सहकारी बैंकों के अध्यक्ष को न्योता नहीं

सहकारी सभा के प्रदेश स्तरीय सम्मेलन में पूरे प्रदेश से अधिकारी, कर्मचारी व इससे जुडे़ लोग पहुंचे थे, लेकिन प्रदेश के सोलन के सहकारी बैंकों के अध्यक्ष व निदेशकों को आमंत्रित नहीं किया गया था। दि अर्बन बघाट से को-ऑपरेटिव बैंक से कुछ लोग बिना आमंत्रण के हालांकि नजर भी आए, किंतु जोगिंद्रा सेंट्रल बैंक से जुडे़ आला पदाधिकारियों की उपस्थिति दर्ज नहीं हुई। जोगिंद्रा बैंक के अध्यक्ष मोहन मेहता ने कहा कि हमें बुलाया ही नहीं गया था, जबकि यह बैंक सहकारी क्षेत्र का अग्रणी बैंक है।

सीट बैल्ट के बिना दौड़ी गाडि़यां

मुख्यमंत्री के काफिले में चल रही गाडि़यों में किसी भी चालक ने सीट बैल्ट नहीं लगाई थी। सोलन पुलिस ने बिना बेल्ट के चालान काटने शुरू किए हैं किंतु काफिले की किसी भी गाड़ी का चालान काटना तो दूर किसी ने उल्लंघन करने वालों को नसीहत देनी भी मुनासिफ नहीं समझी। दूसरे कार्यक्रम में मुख्य सड़क मार्ग पर प्रशासनिक व विभिन्न विभागियों अधिकारियों की गाडि़यां खड़ी नजर आइर्ं। यहां तक कि पुलिस द्वारा लगाए गए नो-पार्किंग जोन क्षेत्र में भी विभागीय वाहनों की कतारें लगी रहीं।

मौके पर ये रहे उपस्थित

बडे़ नेताओं के साथ-साथ भाजपा दिग्गज नत्री रश्मि धर सूद, ऋतु सेठी, राकेश शर्मा, कुमारी शीला, सोनिया ठाकुर, रविंद्र परिहार, पवन गुप्ता, भाजपा प्रदेश सचिव रतन पाल, शैलेंद्र गुप्ता, मधु कौशिक, संगठन मंत्री पवन राणा इत्यादि कई अन्य उपस्थित थे।

कंडाघाट में टैक्सियों को मिला ठिकाना

कंडाघाट – कंडाघाट के टैक्सी चालकों के लिए गाड़ी पार्क करने के लिए स्थान मिल गया है। स्थानीय प्रशासन द्वारा टैक्सी चालकों के लिए रेलवे स्टेशन कंडाघाट के नीचे लगती खाली जगह वाहन खड़े करने के लिए चिन्हित किया गया है। टैक्सी चालकों को नई जगह मिलने के बाद अब स्थानीय बस स्टैंड पर जाम नहीं लगेगा। साथ ही प्रशासन ने निर्देश दिए हैं कि कोई भी वाहन नो-पार्किंग जोन में खड़ा हुआ, तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी। यातायात को सुचारू रहने के लिए स्थानीय प्रशासन व पुलिस द्वारा टैक्सी चालकों को गाडि़यां पार्क करने के लिए रेलवे स्टेशन कंडाघाट के नीचे वाली खाली पड़ी जगह पर खड़े करने के निर्देश दिए हैं और जहां पर पहले टैक्सियां खड़ी होती थी, वहां पर अब चायल से आने वाली बसों के साथ कंडाघाट से सोलन व शिमला से सोलन जाने वाली बसें खड़ी हुआ करेंगी। एसडीएम कंडाघाट डा. संजीव धीमान ने खबर की पुष्टि की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App