हिमाचली बेटी करेगी पेरिस ओलंपिक की तैयारी

By: Feb 6th, 2018 12:20 am

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘खेलो इंडिया’ स्कूल गेम्स की मुहिमबनी वरदान; चयन पक्का, औपचारिक घोषणा बाकी

धर्मशाला— ‘खेलो इंडिया’ स्कूल गेम्स में प्रदेश के लिए स्वर्ण पदक जीतने वाली एथलीट सीमा अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट ‘मिशन-2024 पेरिस ओलंपिक’ में जुट जाएंगी। उन्होंने ‘खेलो इंडिया’ में स्वर्ण पदक जीतकर ओलंपिक-2024 की तैयारियों की योजना में अपना स्थान सुनिश्चित कर लिया है, हालांकि इसकी औपचारिक घोषणा अभी बाकी है। इसके साथ ही इन खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली प्रदेश की महिला कबड्डी टीम में से कुछेक बेहतरीन खिलाडि़यों का इस स्कीम के अंतर्गत चयन किया जाएगा। प्रदेश में गरीब परिवारों से संबंध रखने वाली बेटियों के लिए यह किसी सपने के सच होने से कम नहीं है।गौर हो कि ‘खेलो इंडिया’ स्कूल गेम्स में एकल प्रतियोगिता में विजेता व उपविजेताओं को केंद्र सरकार आगामी आठ वर्षों तक पांच लाख रुपए सालाना वजीफा देगी, जिससे प्रतिभावान खिलाड़ी अपने हुनर को निखारने, डाइट व खेल से जुड़े बेहतरीन उपकरण खरीद सकेंगे। इतना ही नहीं टीम इवेंट से जुड़े बेहतरीन खिलाडि़यों का चयन कर उन्हें भी सुविधा प्रदान की जाएगी। इससे पहले राष्ट्रीय स्तर पर मेडल लाने के बाद खिलाडि़यों को अपने भविष्य को सुरक्षित करने के लिए सरकारी नौकरी की पड़ताल करनी पड़ती थी,  जिससे देश में प्रतिभा का हनन होता था।  लेकिन अब प्रतिभावान खिलाड़ी को अपना भविष्य को सुरक्षित करने की चिंता नहीं है। अब सरकार खिलाडि़यों के लिए अव्वल दर्जे की सुविधा प्रदान करने की नींव ‘खेलो इंडिया’ स्कूल गेम्स रख चुकी है। इस प्रतियोगिता के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024 में पेरिस में आयोजित होने वाले ओलंपिक गेम्स में भारत के मेडल बढ़ाने की नींव रख दी है।

खेलो इंडिया’ से खिलाड़ी-कोच गदगद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘खेलो इंडिया’ मुहिम ने कोच व खिलाडि़यों को भी उत्साहित कर दिया है। खिलाड़ी व कोच इनमें भाग लेकर अपने आप को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। उनका कहना है कि भारत में ऐसी प्रतियोगिता पहले कभी आयोजित नहीं की गई हैं। उन्होंने कहा कि खिलाडि़यों को रहने की व्यवस्था, भोजन और खेल सामग्री अव्वल दर्जे की मिली है। यह प्रतियोगिता हर पहलू से अंतरराष्ट्रीय स्तर की महसूस हो रही थी।

प्रदेश में खेल सुविधाओं का अभाव

हिमाचल प्रदेश के कई प्रतिभावान खिलाड़ी सही मंच न मिल पाने की वजह से आगे नहीं बढ़ पाते हैं। पहाड़ी राज्य का मौसम खिलाडि़यों के लिए इतना बेहतरीन है कि यहां सुविधाएं मिलने पर वे राष्ट्रीय ही नहीं, बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मेडल जीत सकते हैं। हिमाचल में आलम यह है कि प्रदेश सरकारें आज तक खेल के लिए मात्र घोषणाएं ही करती आई हैं। सरकारें खेल को बढ़ावा दें तो खिलाड़ी प्रदेश को बुलंदियों पर पहुंचा देंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App