हैडमास्टर-स्कूल स्टाफ के खिलाफ मामला दर्ज

By: Feb 22nd, 2018 12:02 am

कुल्लू— प्रदेश के जिला कुल्लू के स्कूल में भेदभाव मामले ने तूल पकड़ लिया है। सरकार ने मामले पर कड़ा संज्ञान लिया है। हैडमास्टर को  स्कूल से हटाकर शिमला तलब किया है। पुलिस ने स्कूल के  हैडमास्टर और स्टाफ पर मामला दर्ज कर लिया है। अब स्कूल के पूरे स्टाफ पर गाज गिरना तय है। मामले में तमाम स्टाफ की गलतियां पाई गई हैं। अब जांच उच्च स्तर पर हो रही है। बुधवार को उपायुक्त ने जांच कमेटी द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट को सरकार, शिक्षा निदेशालय के साथ-साथ मामले से संबंधित विभागों को सौंप दी गई है। वहीं, उपायुक्त ने कुल्लू पुलिस को भी रिपोर्ट की प्रतिलिपि सौंप दी है और पुलिस ने फिलहाल स्कूल के  हैडमास्टर और कुछ स्टाफ पर मामला दर्ज कर लिया है। अब जिला प्रशासन सरकार के निर्देशों का इंतजार कर रहा है।  हालांकि स्कूल प्रबंधन ने जांच कमेटी को यह सफाई दी है कि स्कूल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाइव टेलीकास्ट शिक्षा संवाद दिखाने के लिए स्कूल में किसी भी तरह का इंतजाम नहीं था। इसके लिए वे बच्चों को एसएमसी अध्यक्ष के घर ले गए थे। वहीं, स्कूल में कम्प्यूटर लैब है, प्रोजेक्टर की सुविधा भी है और यह बात जांच कमेटी के ध्यान में भी है। हैरानी की बात यह है कि इसके बावजूद कूल प्रबंधन बच्चों को प्रधानमंत्री का लाइव शिक्षा संवाद कार्यक्रम देखाने के लिए एसएमसी के प्रधान के घर ले गए। इसी दौरान जाति विशेष के बच्चों के साथ जातीय भेदभाव का मामला सामने आया। यह बात बच्चों ने अपने अभिभावकों से कही। दूसरे दिन अभिभावक  स्कूल पहुंचे। इसके बाद शिक्षा संवाद वाले दिन की वीडियो भी सोशल मीडिया में वायरल हुई थी। उपायुक्त ने पांच सदस्यों की कमेटी को जांच के लिए मौके के लिए भेजा था और कमेटी स्कूल, स्टाफ, अभिभावकों के पूछताछ कर मामले पर रिपोर्ट तैयार की थी। बुधवार को कमेटी ने उपायुक्त को रिपोर्ट सौंपी और उपायुक्त ने सरकार और संबंधित विभागों के उच्चाधिकारियों को सौंप दी है। पुलिस ने स्कूल प्रबंधन पर एससी, एसटी एक्ट के तहत तहत मामला दर्ज कर लिया है।

स्कूल में अभी भी जातीय भेदभाव

मामला सरकार तक पहुंच गया है, लेकिन इसके बावजूद स्कूल में जातीय भेदभाव थमा नहीं है। पिछले तीन दिन से अपर जाति के बच्चों ने एससी के बच्चों के साथ मिड-डे मील का भोजन नहीं खाया। बुधवार को छठी से लेकर आठवीं तक के 91 बच्चों में से जाति विशेष के 33 बच्चों ने ही मिड-डे मील का भोजन ग्रहण किया, जबकि अप्पर जाति के 58 बच्चों ने मिड डे मील से किनारा किया। हालांकि मंगलवार को रोल नंबर अनुसार बच्चों को बिठाने की कोशिश भी की गई थी, लेकिन अपर जाति के बच्चे भोजन ग्रहण करने नहीं आए।

स्कूल के चार शिक्षकों की ट्रांसफर

शिमला – कुल्लू जिला के  एक स्कूल में छात्रों के साथ हुए जातीय भेदभाव पर जिला प्रशासन ने शिक्षा निदेशालय शिक्षा सचिव व प्रदेश सरकार को रिपोर्ट सौंप दी है। बुधवार देर रात यह रिपोर्ट शिक्षा सचिव तक पहुंचाई गई। जानकारी के अनुसार स्कूल में छात्रों के साथ जातीय भेदभाव का मामला सही पाया गया है। प्रदेश सरकार ने शिक्षा सचिव को इस मामले में संलिप्त सभी शिक्षकों व सदस्यों पर कार्रवाई के आदेश दिए है।  शिक्षा सचिव ने कार्रवाई करते हुए स्कूल के चार शिक्षकों के तबादले दूसरी जगह कर दिए हैं। इसके अलावा बाकी स्टाफ सदस्यों पर कार्रवाई की गाज गिरने का खतरा मंडरा रहा है। भले ही प्रधानाचार्य को पद से हटा दिया गया हो, लेकिन अभी और शिक्षकों पर भी कार्रवाई हो सकती है।  इस मामले पर प्रदेश सरकार से केंद्र सरकार ने भी रिपोर्ट भेजने को कहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App