होली के रंग सेहत के संग

By: Feb 25th, 2018 12:10 am

होली के रंगों में केमिकल्स होते हैं और रंगों से त्वचा और बाल खराब हो सकते हैं। आप चाहे लाख कोशिशें कर लें होली के दिन आपके बालों और त्वचा को बहुत कुछ झेलना पड़ता है। आप भले ही आर्गेनिक रंगों से होली मनाएं, लेकिन कोई दूसरा कैसे रंगों का इस्तेमाल कर रहा है ,यह आपको नहीं पता…

होली के दिन रंग तो अच्छे लगते हैं, लेकिन होली खत्म होने के बाद यही रंग त्वचा या बालों पर रह जाएं तो बड़ा अजीब लगता है। ऐसे में हम आपको देते हैं रंग छुड़ाने के मास्टर टिप्स। होली के रंगों में केमिकल्स होते हैं और रंगों से त्वचा और बाल खराब हो सकते हैं। आप चाहे लाख कोशिशें कर लें होली के दिन आपके बालों और त्वचा को बहुत कुछ झेलना पड़ता है। आप भले ही आर्गेनिक रंगों से होली मनाएं, लेकिन कोई दूसरा कैसे रंगों का इस्तेमाल कर रहा है यह आपको नहीं पता। और इसकी वजह से आपकी त्वचा और बाल लंबे समय तक खराब हो सकते हैं। इससे बचने के लिए घरेलू नुस्खे इस्तेमाल किए जाते हैं। होली खेलने से पहले गाढ़े रंग की नेल पॉलिश लगाएं जिससे नेल पॉलिश से त्वचा सुरक्षित रहेगी। होली खेलने से पहले चेहरे और हाथों पर सनसक्रीन लगाएं और सनसक्रीन से खतरनाक केमिकल्स से बचाव होगा, लेकिन रंग निकालते वक्त भी एहतियात बरतनी जरूरी है। साबुन की जगह सिंथेटिक डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। इसका पीएच लेवल साबुन से कम होता है। रंग निकालने के लिए मस्लिन क्लोथ का प्रयोग भी किया जा सकता है। फिर भी ऐसा हो सकता है कि आपको चेहरे और स्किन में जलन हो। इसके लिए आप खीरा इस्तेमाल कर सकते हैं। चेहरे के लिए खीरे का उपयोग करें। आलू के टुकड़े को काट कर इसे फ्रिज में रख दें और प्रयोग करें। आप जलन को कम करने के लिए खीरा और टी बैग्स भी उपयोग कर सकते हैं। इस साल आप बिना किसी चिंता के होली खेल सकते हैं बशर्ते आप बताई गई बातों को ध्यान में रखें और इन्हें आजमाएं। एक और काम का नुस्खा यह कि रंग उतारने के लिए आप दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह एक अच्छा म्वाइस्चराइजर तो है ही साथ में बहुत आसानी से गाढ़े से गाढ़ा रंग निकाल देता है और आपकी त्वचा को सॉफ्ट भी रखता है।

होली का घोटा ध्यान से

होली का त्योहार हो और हुड़दंग न मचे, ऐसा तो हो ही नही सकता। खासकर रंग के साथ भांग का मजा हर कोई लेता है। भारतीय समाज में एक आम धारणा यह भी है कि होली के मौके पर भांग पीना शुभ होता है, लेकिन कभी-कभी रंगों की मस्ती में भांग का नशा ज्यादा हो जाता है। ज्यादा भांग पीना स्वास्थ्य के लिहाज से हानिकारक भी होता है। इसलिए इसका सेवन करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए। थोड़ी मात्रा में भांग लेना ज्यादा असर नहीं करता है। अगर किसी ने भांग ज्यादा पी लिया है और वह अपना होश खो बैठा है तो इसके लिए इन टिप्स को अपनाएं।भांग उतारने के लिए खटाई का सेवन करना सबसे बेहतर तरीका है। इसके लिए आप नींबू, छाछ, दही या फिर इमली का पना बनाकर उसका सेवन कर सकते हैं। बेशक इन तरीकों से भांग का नशा उतर जाएगा।अगर भांग पीने के बाद बहुत अधिक नशा होने से व्यक्ति बेहोशी में हो, तो सरसों का तेल हल्का गुनगुना करके संबंधित व्यक्ति के कान में डाल दें। एक-दो बूंद सरसों का तेल दोनों कानों में डालें।कई लोग घी के सेवन को भी भांग के इलाज के तौर पर प्रयोग करते हैं। इसके लिए शुद्ध देशी घी का अत्यधिक मात्रा में सेवन करना बेहद जरूरी है, ताकि भांग का नशा उतरने में आसानी हो।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App