होली में खानपान

By: Feb 24th, 2018 12:05 am

होली के मौके पर हर तरफ मिठाइयां व पकवान ही नजर आते हैं, इसलिए आप हर वक्त कुछ न कुछ खाते रहते हैं, लेकिन यह काफी नुकसानदेह है …

होली रंगों व गुजिया का त्योहार है। होली के मौके पर आप बिना किसी रोकटोक के मिठाइयां व व्यजंनों का लुत्फ  उठाते हैं। इस समय आप खुद को मिठाइयां खाने से नहीं रोक पाते हैं, इससे आपके सामने कई तरह की समस्याएं आती हैं। जैसे वजन बढ़ना, फूड प्वाइजनिंग आदि। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी सेहत का ख्याल भी रखें। आइए जानें कैसे रखें होली में अपनी डाइट पर नियंत्रण और स्वस्थ रहें।

ओवर ईटिंग से बचें

होली के मौके पर हर तरफ मिठाइयां व पकवान ही नजर आते हैं, इसलिए आप हर वक्त कुछ न कुछ खाते रहते हैं, लेकिन यह काफी नुकसानदेह है। आपको त्योहारों के मौके पर ओवर ईटिंग से बचना चाहिए। होली पर बनने वाली मिठाइयां व व्यजंन काफी तले- भुने होते हैं और यह आसानी से नहीं पचते हैं। जिससे आपको फूड प्वाइजनिंग की समस्या हो सकती है। होली में सभी एक-दूसरे को मिठाई खिलाते हैं। इस चक्कर में भी आप जरूरत से ज्यादा खा लेते हैं, जो आपके लिए नुकसानदेह होता है।

ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं

होली पर आप कुछ न कुछ खाते रहते हैं, लेकिन पानी पीना भूल जाते हैं। जिससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है और खाद्य पदार्थों को पचने में काफी समस्या आती है। कम से कम आठ गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। होली में बनने वाली ठंडाई व भांग से दूर रहना चाहिए। इसकी जगह आपको जूस या पानी पीना चाहिए।

व्यायाम करना नहीं भूलें

आमतौर पर लोग त्योहारों के दिन व्यायाम करने में ढीले पड़ जाते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। आपको रोज की तरह व्यायाम करना जरूरी है। इससे आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा सीमित रहेगी। आप चाहे तो मार्निंग वॉक कर सकते हैं। डांस भी एक अच्छी एक्सरसाइज है कैलोरी घटाने के लिए।

ध्यान रखने योग्य बातें

होली के मौके पर ज्यादा तला- भुना व मसालेदार खाने से बचना चाहिए।

होली में भांग, केसर का शरबत या अन्य किसी नशे का सेवन नहीं करना चाहिए।

होली में बनने वाली गुजिया का सेवन ज्यादा न करें। खोये व मैदे से बनी गुजिया आपके सेहत के लिए सही नहीं है।

होली में आप ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं। यह आपके स्वास्थ के लिए फायदेमंद है।

होली में पेय पदार्थ में आप जूस पी सकते हैं। इससे आपके शरीर को पोषण भी मिलेगा।

होली में कोशिश करें कि घर पर बनी मिठाइयों का सेवन करें। बाजार की मिठाइयों में कई तरह की मिलावट होती है, जिससे आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचता है। घर पर बनी मिठाइयां एक तो स्वादिष्ट होती हैं, दूसरा उनका सेहत पर कोई बुरा प्रभाव भी नहीं होता है। होली में थोड़ी सी सावधानी आपको कई गंभीर बीमारियों से बचा सकती है। इसलिए होली के दिन ज्यादा मिठाइयां खाने से परहेज करना चहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App