आमिर हैं मिस्टर परफेक्शनिस्ट

By: Mar 11th, 2018 12:10 am

आमिर खान का असली नाम मोहम्मद आमिर हुसैन खान है, हिंदी फिल्म अभिनेता होने के साथ-साथ निर्देशक, स्क्रीनराइटर, निर्माता और टीवी प्रस्तोता भी हैं। आमिर खान देश के मशहूर अभिनेताओं में से एक हैं जो कि अच्छी स्क्रिप्ट वाली फिल्मों में काम करने के लिए जाने जाते हैं, इसलिए लोग उन्हें मिस्टर परफेक्शिनिस्ट के नाम से भी जानते हैं। हिंदी फिल्मों में उनका योगदान अद्भुत और अतुलनीय है। आमिर को उनके कार्यों के लिए कई अवार्ड्स भी मिल चुके हैं। आमिर खान का जन्म मुंबई में 14 मार्च, 1965 को हुआ। खान के बहुत से रिश्तेदार फिल्म जगत के सदस्य हैं, जिनमें उनके अंकल नासिर हुसैन का भी समावेश था। कहा जाता है की अपनी दादी की वजह से वह दर्शनशास्त्री अबुल कलाम आजाद के भी रिश्ते में आते थे। खान अपने चार भाई-बहनों में सबसे बड़े हैं, उनके एक भाई हैं, फैसल खान और दो बहने, फरहत और निखत खान।

आमिर खान की शुरुआती पढ़ाई जबीपेटिट स्कूल से हुई थी। इसके बाद आठवीं कक्षा तक वे सेंट ऐनी हाई स्कूल में पढ़े और नवीं और दसवीं कक्षा की पढ़ाई बाम्बे स्काटिश स्कूल, माहिम से की। उन्होंने बारहवीं कक्षा की पढ़ाई नारसी मूंजी कालेज से पूरी की। आमिर खान बचपन में ही दो भूमिका में पर्दे पर आए थे। 8 साल की आयु में, नासिर हुसैन के निर्देशन वाली म्यूजिकल फिल्म ‘यादों की बारात’ (1973) में उन्होंने अभिनय किया था। उसी साल उन्होंने अपने पिता द्वारा निर्मित मदहोश में भूमिका अदा की थी।

बचपन से ही टेनिस में बहुत रुचि लेते थे, उन्हें टेनिस खेलना बहुत पसंद था। उनके शिक्षकों का हमेशा से ही यह कहना था कि खान का ध्यान पढ़ाई में कम और खेलने में ज्यादा है। मुंबई के नरसी मोंजी कालेज से उनकी 12वीं की शिक्षा प्राप्त की। खान ने अपने बचपन को आर्थिक परेशानियां होने की वजह से बहुत ‘कठिन’ बताया। उस समय उनके पिता को आर्थिक मंदी से होकर गुजरना पड़ रहा था। खान ने बताया कि उनके पिता ने जिन-जिन से भी उधार ले रखा था उनके तकरीबन दिन में 20-30 फोन आते रहते थे और खान को हमेशा से ही यह डर लगा रहता था की कहीं फीस न देने की वजह से स्कूल से निकाला न जाए।

आमिर खान  का विवाह रीना दत्ता से हुआ, जिसने ‘कयामत से कयामत’ तक में छोटी सी भूमिका निभाई थी। उनका विवाह 18 अप्रैल, 1986 को हुआ था। उन्हें दो बच्चे थे, एक बेटा जुनैद और एक बेटी इरा। रीना ने आमिर के करियर को सफल बनाने में उनकी बहुत सहायता की थी, लेकिन फिर भी दिसंबर 2002 में खान ने उन्हें तलाक दे दिया था और इस तरह 15 साल की शादी में टूट गई रीना को ही उनके दोनों बच्चों की देखभाल करने के लिए दिया गया था। 28 दिसंबर, 2005 को खान का दूसरा विवाह किरन राव से हुआ, जो लगान फिल्म बनाते समय आशुतोष गोवारिकर की सह-निर्देशक थीं। 5 दिसंबर, 2011 को उन्हें एक बेटा हुआ, जिसका नाम है आजाद राव खान। आज देश का बच्चा-बच्चा आमिर खान को चाहता है। उनके अनुयायी हमें  भारत में ही नहीं, बल्कि विदेशों में भी मिलते हैं। वह हमेशा से ही सामाजिक गतिविधियों में सक्रिय रूप से हिस्सा लेते रहे हैं। एक सफल कलाकार होने के साथ ही खान एक मानव प्रेमी भी है।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App