कस्बों में घर बनाना आसान

By: Mar 6th, 2018 12:08 am

सिंगल विंडो के तहत मिलेगी अनुमति, जयराम सरकार ने नगर पंचायतों को दीं निदेशक टीसीपी की शक्तियां

शिमला— मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में सोमवार को आयोजित मंत्रिमंडल की बैठक में वर्ष 2017-18 के लिए पूरक अनुदान मांगों को स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल द्वारा लोगों को उनकी भवन योजनाओं को सरल स्वीकृति प्रदान करने के उद्देश्य से निदेशक, नगर एवं ग्राम नियोजन विभाग की शक्तियों को शहरी विकास विभाग के उपनियमों के अंतर्गत प्रदेश में शासित 20 नगर पंचायतों के कार्यकारी अधिकारियों अथवा पंचायत सचिवों को हस्तांतरित करने को स्वीकृति प्रदान की गई। इस निर्णय से अब इन शहरी स्थानीय निकायों के लोगों को विभाग में आवेदन नहीं करना होगा, बल्कि एकल खिड़की प्रणाली के माध्यम से सभी स्वीकृतियां व अनुमतियां प्रदान की जाएंगी। इन शहरी स्थानीय निकायों में नगर पंचायत सुन्नी, कोटखाई, जुब्बल, अर्की, राजगढ़, श्रीनयनादेवी जी, दौलतपुर, संतोषगढ़, टाहलीवाल, कांगड़ा, नूरपुर, नगरोटा, देहरा, ज्वालामुखी, जवाली, चुवाड़ी, सरकाघाट, रिवालसर, करसोग व बंजार शामिल हैं। मंत्रिमंडल ने भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के नेशनल मेडिसिन प्लांट्स बोर्ड के 748.30 लाख रुपए की लागत से निर्मित होने वाले क्षेत्रीय सुगमता केंद्र के संचालन के लिए आवश्यक कर्मियों सहित मंडी जिला के जोगिंद्रनगर में स्थापित करने की स्वीकृति प्रदान की। इस केंद्र को 149.60 लाख रुपए का सालाना अनुदान प्रदान किया जाएगा। इस केंद्र को स्थापित करने का उद्देश्य औषधीय पौधों के संरक्षण, कृषि, बिक्री, प्रशिक्षण एवं अनुसंधान तथा क्षेत्र विशेष गुणात्मक पौध सामग्री इत्यादि का विकास करना है। मंत्रिमंडल ने कांगड़ा जिला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवारना को विभिन्न श्रेणियों के 20 पदों के सृजन सहित 50 बिस्तरों वाले नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने को स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने मंडी जिला के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बालीचौकी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में स्तरोन्नत करने की स्वीकृति प्रदान की। इसके साथ ही कांगड़ा जिला के शाहपुर के लेखा एवं लॉटरी विभाग में विभिन्न श्रेणियों के पांच पदों के सृजन सहित कोषागार उपकार्यालय खोलने तथा कुल्लू जिला की पतलीकूहल में अग्निशमन चौकी खोलने की स्वीकृति प्रदान की गई। मंत्रिमंडल ने हिमाचली क्षेत्रीय भाषा की फिल्मों को मान्यता प्रदान करने से जुड़े मामले और क्षेत्रीय भाषा तथा बोली में फिल्मों का निर्माण करने वाले हिमाचली फिल्म निर्माताओं को प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए यथासंभव समाधान तलाशने पर भी चर्चा की, ताकि इन फिल्मों को राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार के लिए मान्यता प्रदान की जा सके। आत्माराम के निधन पर शोकः मंत्रिमंडल की बैठक में पूर्व विधायक कैप्टन आत्माराम के आकस्मिक निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया गया व शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदनाएं व्यक्त की गईं।

बजट सत्र पर भी चर्चा

मंत्रिमंडल की बैठक में आगामी बजट सत्र के लिए पेश किए जाने वाले कुछ विधेयकों व संशोधित विधेयकों के साथ-साथ अनुपूरक मांगों को लेकर भी चर्चा किए जाने की सूचना है।

20 नगर पंचायतों को होगा फायदा

मंत्रिमंडल द्वारा 20 नगर पंचायतों के कार्यकारी अधिकारियों अथवा पंचायत सचिवों को निदेशक टीसीपी की शक्तियां दी गई हैं। इसका लाभ सुन्नी, कोटखाई, जुब्बल, अर्की, राजगढ़, श्रीनयनादेवीजी, दौलतपुर, संतोषगढ़, टाहलीवाल, कांगड़ा, नूरपुर, नगरोटा, देहरा, ज्वालामुखी, जवाली, चुवाड़ी, सरकाघाट, रिवालसर, करसोग व बंजार नगर पंचायतों के निवासियों को लाभ होगा।

पीएम को बधाई

पूर्वोत्तर के तीन राज्यों में भारतीय जनता पार्टी को मिली शानदार विजय को लेकर मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को बधाई दी है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App