कैप्टन ने थोपा विकास कर

By: Mar 25th, 2018 12:02 am

पंजाब में इन्कम टैक्स भरने वालों को कांग्रेस सरकार का झटका, अब प्रतिमाह और देना होंगे 200 रुपए

चंडीगढ़— पंजाब में वर्ष 2018-19 के दौरान राज्य पर कर्ज का बोझ 2,11,523 करोड़ तक पहुंच जाने के अनुमान के साथ ही गंभीर आर्थिक हालात से जूझ रही राज्य सरकार ने आयकर अदा करने वाले पेशेवरों, व्यापारियों और सेवाओं पर 200 रुपए प्रतिमाह ‘विकास कर’ लगाने का बजट में प्रस्ताव किया है। वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल ने राज्य विधानसभा में शनिवार को कांग्रेस सरकार के कुल 1,29,698 करोड़ रुपए के आकार का दूसरा बजट पेश किया। बजट में अतिरिक्त स्रोतों से 1500 करोड़ रुपए जुटाने के लिए महाराष्ट्र, गुजरात, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु की तर्ज पर राज्य में पहली बार पेशेवर लोगों, व्यापारियों और सेवा प्रदाताओं पर प्रति माह 200 रुपए ‘विकास कर’ लगाने प्रस्ताव किया है, जिसके लिए अलग से कानून बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि विकास कर से सरकार को लगभग 150 करोड़ रुपए प्राप्त होंगे तथा शेष राशि अन्य स्रोतों से जुटाई जाएगी। इसी के साथ किसानों की कजमाफी के लिए 4250 करोड़ रुपए का प्रावधान दिया गया है। इसके साथ ही वित्त मंत्री ने चंडीगढ़ के पंजाब विश्वविद्यायल को जाने वाली ग्रांट 33 करोड़ बढ़ाकर 42.62 करोड़ देने की घोषणा की। उन्होंने पंजाबी यूनिवर्सिटी को 50 करोड़ रुपए, वन टाइम ग्रांट देने का ऐलान भी किया। पंजाब सरकार का पिछला बजट 1,18,237 करोड़ का था।मनप्रीत बादल ने कहा कि अमरेंदर सिंह सरकार ने जब सत्ता संभाली थी तो 30584.11 करोड़ का कर्ज उन्हें विरासत में मिला था। पंजाब पर 31 मार्च तक अब कुल कर्ज 1,95,978 करोड़ का है।

एनआरआई भाईचारे को भरोसा

श्री बादल ने एनआरआई भाईचारे को भरोसा दिलाया कि पंजाब में उनकी तरफ से अपने गांवों में किसी भी बुनियादी ढांचों से संबंधित शुरू किए गए कामों के लिए सरकार 50 प्रतिशत का योगदान देगी। मनप्रीत बादल ने कहा कि एनआरआई ने दुनिया के हर कोनों में पंजाब का परचम लहराया है। उन्होंने कहा कि फ्रेंडज ऑफ पंजाब (मुख्यमंत्री गरिमा ग्राम योजना) और कनेक्ट विद यूअर रूटर अधीन, पंजाब मूल के एनआरआई को पंजाब में अपनी, जड़ों के साथ जुड़ने के लिए प्रोतसाहित किया जा रहा है।

अहम फैसले

-पटियाला खेल यूनिवर्सिटी के लिए रखे दस करोड़ रुपए

– किसानों को मुफ्त बिजली, 6256 करोड़ की रखी तजवीज

– बायोडाइवर सिटी पार्कों पर बड़ा ऐलानः बठिंडा, संगरूर तथा गिदड़बाहा में बनेंगे पार्क

– वेतन-पेंशन पर 13 फीसदी खर्च बढ़ा

– श्रीगुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व के लिए बजट में 100 करोड़ रुपए का प्रावधान

– पंजाब के हर एजुकेशन ब्लॉक में स्मार्ट स्कूल के लिए 50 करोड़ रुपए का प्रावधान

– स्कूलों में छठी से 12वीं तक की छात्राओं को फ्री सेनेटरी नैपकिन देगी। इसके लिए दस करोड़ का प्रावधान किया गया – मुफ्त बिजली के लिए छह हजार 256 करोड़ का प्रस्ताव

– इनकंप्लीट वेटरनरी पोलीक्लीनिक के लिए तीन करोड़

– नेशनल हॉर्टिकल्चर मिशन के लिए 55 करोड़ रुपए

– 12वीं कक्षा तक के सभी छात्रों को मुफ्त किताबें


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App