घर के रेनोवेशन से पहले…

By: Mar 18th, 2018 12:05 am

नया घर खरीदना या बनवाना लोगों को उतना मुश्किल नहीं लगता, जितना घर को रेनोवेट करवाना लगता है। रेनोवेशन की जरूरत होते हुए भी लोग उसमें आने वाली मुश्किलों के बारे में सोचकर घबराते हैं और इरादा कल पर टालते रहते हैं या गलत ढंग से रेनोवेशन कराकर अपने पैसे और समय दोनों की बर्बादी करते है । बजट की कमी,मैटीरियल खरीदना और सही कांट्रैक्टर का चुनाव न कर पाना जैसी अनेक बातों का तनाव लोगों में होता है जिससे वे घर को रेनोवेट कराते समय छोटी- छोटी गलतियां कर बैठते हैं । इनका खामियाजा उन्हें बाद में भुगतना पड़ता है । यदि आप भी कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो अपने घर को तनाव रहित होकर सही ढंग से रेनोवेट करा सकेंगे। आइए आपको रेनोवेशन टिप्स बताते हैं।

बाथरूम रेनोवेशन मिस्टेक्स

पूरे घर की रेनोवेशन करवाने के चक्कर में हम अकसर छोटी-छोटी चीजों को चैक करना भूल जाते हैं जैसे स्पहीज, नल और पानी की फिटिंग आदि इसलिए कांट्रैक्टर के घर से निकलने से पहले पूरे घर की फिटिंग  जरूर चैक करें। उसके बाद ही आप फाइनल भुगतान करें।

इस बात का भी रखें ध्यान

कभी- कभी बिना बजट प्लान किए घर की रेनोवेशन का काम शुरू कराने की गलती न करें । यह न सोचें कि एक बार काम शुरू करा लें, उसके बाद पैसों का प्रबंध अपने आप ही हो जाएगा । जब तक आपकी जेब में अच्छे पैसे न हों, तब तक रेनोवेशन करवाने के बारे में सोचे भी नहीं


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App