चार हस्तियों को हिमाचल एक्सिलेंस अवार्ड

By: Mar 5th, 2018 12:01 am

समाज के लिए मिसाल व कुछ अलग करने वाली हस्तियों को ‘दिव्य हिमाचल’ मीडिया ग्रुप हर साल की तरह इस बार भी ‘हिमाचल एक्सिलेंस अवार्ड्स’ से सम्मानित करेगा। अपने-अपने कार्य क्षेत्र में बेहतरीन कार्य करने पर ‘दिव्य हिमाचल’ साप्ताहिक ‘हिमाचल दिस वीक’ ने विभिन्न क्षेत्रों से चार और हिमाचलियों को ‘हिमाचल एक्सिलेंस अवार्ड’ के लिए चुना है। ‘दिव्य हिमाचल’ इन हस्तियों को साइंटिफिक इनोवेशन ऑफ दि ईयर, एनजीओ ऑफ दि ईयर, कल्चर प्रोमोटर ऑफ दि ईयर, इनोवेटिव एंटरप्रेन्योर ऑफ दि ईयर तमगों से सम्मानित करेगा।

– दामिनी कपूर, मटौर

विद्यानंद सरैक

पहाड़ी क्षेत्र का जीता-जागता इतिहास, हिंदी-पहाड़ी कवि, साहित्यकार, गीतकार, निदेशक विद्यानंद सरैक किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। हाल ही में राष्ट्रपति से सम्मानित होने के बाद अब उन्हें ‘हिमाचल एक्सिलेंस अवार्ड’ ‘कल्चर प्रोमोटर ऑफ दि ईयर’ से नवाजा जाएगा। 26 जून, 1941 को राजगढ़ के देवठी मझांव में चुन्नी देवी व गणेशा राम के घर जन्मे विद्यानंद की लिखी नाटियां हर जगह धूम मचा रही हैं।

साइंटिफिक इनोवेशन

डा. ओमेश भारती

17 साल के कड़े शोध और प्रयत्नो के बाद कई रेबीज के मरीजों को जिंदगी दे चुके डा. आमेश व्यापक रूप से अपनी पहचान बना चुके हैं। रेबीज के इलाज का खर्चा 35,000 से 350 रुपए करने वाले दस मई, 1967 को ज्वालामुखी में जन्मे डा. ओमेश को ‘हिमाचल एक्सिलेंस अवार्ड’ ‘साइंटिफिक इनोवेशन ऑफ दि ईयर’ से सम्मानित किया जाएगा। हाल ही में अपनी रेबीज वैक्सीन एंड इम्यूनोग्लोब्यूलिन्स की अपडेट में डब्ल्यूएचओ ने डा. ओमेश द्वारा इतने कम खर्चे में इलाज के बारे में जानकारी दी।

एनजीओ ऑफ दि ईयर

युवा सेवा क्लब

ऊना जिला के जरूरतमंदों का सहारा बने युवा सेवा क्लब ऊना को ‘हिमाचल एक्सिलेंस अवार्ड’ ‘एनजीओ ऑफ दि ईयर’ के लिए चुना गया है। क्लब के सदस्य जरूरतमंदों की लड़कियों की शादी के लिए  पैसों और अन्य चीजों की मदद दे रहे हैं। 1996 से बने इस क्लब के अध्यक्ष मोहन लाल मोनी हैं और यह क्लब गुरुद्वारा शहीदन के संयोजक बाबा हरपाल सिंह के सान्निध्य में चल रहा है। हालांकि क्लब तो 30 सदस्यों का है, पर सैकड़ों समाजसेवी इसे चलाने में हर तरह की मदद देते रहते हैं।

वरुण रतन सिंह

धर्मशाला के वरुण रतन सिंह ने व्यावसायिक स्तर पर भारत और अमरीका के रिश्ते मजबूत करने की पहल की है। डिवेलपमेंट लॉजिक कंपनी की स्थापना कर प्रदेश के युवाओं को रोजगार से जोड़ चुके वरुण को  ‘हिमाचल एक्सिलेंस अवार्ड’ ‘इनोवेटिव एंटरप्रेन्योर ऑफ दि ईयर’ के लिए चुना गया है। नौ फरवरी, 1981 को अंजु रतन व स्व. रतन सिंह के घर जन्मे वरुण की पत्नी शिल्पा लॉजिक कंपनी की सह-संस्थापक हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App