पहले ही दिन विपक्ष का वाकआउट

By: Mar 7th, 2018 12:10 am

विधानसभा अध्यक्ष ने धारा-118 पर चर्चा के लिए नामंजूर किया नियम 67 के तहत स्थगन प्रस्ताव

शिमला— हिमाचल प्रदेश विधानसभा के बजट सत्र के पहले ही दिन विपक्ष ने सदन से वाकआउट कर दिया। सदन की कार्यवाही अध्यक्ष के संबोधन के बाद राष्ट्रीय गान से शुरू हुई और जैसे ही 12ः15 बजे शोकोद्गार समाप्त हुआ, कांग्रेस विधायक दल के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि मुख्यमत्री जयराम ठाकुर के बयान से विवादित स्थिति बनी है। उनका आरोप था कि मुख्यमंत्री ने धारा-118 में संशोधन का बयान दिया है। इसी को लेकर विपक्ष ने नियम 67 के तहत स्थगन प्रस्ताव पेश किया है, लिहाजा इस पर चर्चा होनी चाहिए। मुकेश अग्निहोत्री के इस बयान के बाद विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने कहा कि विपक्ष की तरफ से मुकेश अग्निहोत्री, रामलाल ठाकुर व जगत सिंह नेगी की तरफ से भू-सुधार पर आधारित प्रस्ताव मिला है। इसे विभाग की वस्तुस्थिति बारे जानकारी लेने के लिए भेज दिया गया है। उधर, विपक्ष चर्चा को लेकर अड़ा रहा। इसी बीच सत्तापक्ष व विपक्ष के बीच तीखी नोकझोंक हुई। पहली बार किसी मुख्यमंत्री के बचाव के लिए सत्तापक्ष की तरफ से इतने मंत्री विपक्ष से मुकाबला करते दिखे। काफी देर तक सत्तापक्ष व विपक्ष के बीच हो-हल्ला होता रहा। अंततः इसके विरोध में विपक्ष ने सदन से वाकआउट कर दिया।

जब कुछ हुआ नहीं तो स्थगन कैसा

विधानसभा अध्यक्ष ने वाकआउट के बाद सदन में अपनी व्यवस्था देते हुए कहा कि विपक्ष की तरफ से नियम-67 के तहत स्थगन प्रस्ताव उन्हें सुबह मिला था। इस मसले पर सरकार की तरफ से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर किसी भी तरह का कोई फैसला न तो लिया गया है, न ही कोई चर्चा इस पर अब तक हुई है। चूंकि धारा-118 के संदर्भ में परिवर्तन संबंधी कोई निर्णय नहीं लिया गया है, लिहाजा विपक्ष का यह प्रस्ताव नियम-67 की परिधि में नहीं आता है। लिहाजा इसे स्वीकार नहीं किया जा सकता है।

सीएम ने किया स्पष्ट

वाम नेता व विधायक राकेश सिंघा ने सदन में कहा कि धारा-118 पर अखबारों में आए बयानों से सारी आशंका पैदा हुई है। हालांकि सदन में मुख्यमंत्री ने स्थिति स्पष्ट कर दी है। उन्होंने कहा कि भविष्य में भी सदन को विश्वास में लेकर इस संदर्भ में कार्य किया जाए तो अच्छा होगा।

विपक्ष मुद्दाविहीन

संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि विपक्ष मुद्दाविहीन हो चुका है। जिस विषय पर न निर्णय लिया गया, न कोई चर्चा हुई, उस पर वाकआउट मात्र सुर्खियां बटोरने का प्रयास है। मुख्यमंत्री ने भी स्पष्ट कर दिया है कि इस बाबत कोई फैसला नहीं लिया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App