फूट-फूट कर रोए स्मिथ

By: Mar 30th, 2018 12:08 am

सिडनी में प्रेस कांन्फ्रेंस में बोले; मुझे माफ कर दो, मेरी लीडरशिप नाकाम रही

सिडनी— साउथ अफ्रीका में बॉल टेंपरिंग मामले में बैन के बाद स्टीव स्मिथ आस्ट्रेलिया लौटे। उन्होंने सबके सामने माफी मांगी और रो पड़े। स्टीव स्मिथ ने कहा कि बॉल टेंपरिंग बहुत बड़ी भूल थी और इसके अंजाम का अंदाजा अब हो रहा है। उन्होंने कहा, ये लीडरशिप की नाकामी थी। स्मिथ से पहले वॉर्नर ने इंस्टाग्राम और कैमरन बेनक्रॉफ्ट ने ट्विटर पर माफी मांगी। स्मिथ ने सिडनी पहुंचने पर एयरपोर्ट पर ही प्रेस कांन्फ्रेंस की। उन्होंने कहा, मैं किसी को दोष नहीं देता हूं। मैं आस्ट्रेलिया टीम का कप्तान था। यह मुझे देखना चाहिए था। पिछले शनिवार को जो कुछ भी हुआ, उसका मैं जिम्मेदार हूं। यह बड़ी भूल थी, इसका अंजाम अब समझ में आ रहा है। यह कहते-कहते वह भावुक हो गए और रोने लगे, फिर उठकर चले गए।

सम्मान वापस पाने की कोशिश करूंगा

सिडनी— बॉल टेंपरिंग प्रकरण में दोषी पाए जाने के बाद आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ ने स्वदेश वापसी पर देश से माफी मांगते हुए कहा कि वह अपना सम्मान वापस हासिल करने की कोशिश करेंगे। मुझे इस फैसले का पूरी जिंदगी अफसोस रहेगा। मैं पूरी तरह टूट चुका हूं।

झूठ बोलकर फ्री में सब कुछ गंवा दिया

पर्थ— ऑस्ट्रेलिया के प्रतिबंधित खिलाड़ी कैमरन बैनक्रॉफ्ट ने गेंद से छेड़छाड़ प्रकरण में अपनी भूमिका के लिए क्षमा मांगते हुए कहा, ‘मैंने झूठ बोला, मुझे माफ कीजिए।’ केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के दौरान कैमरे में सैंडपेपर से गेंद से छेड़छाड़ करते हुए कैद हुए बैनक्रॉफ्ट ने कहा कि वह खुद से काफी निराश हैं। बल्लेबाज ने कहा, मैं बहुत निराश हूं और मुझे अपनी गलती का पछतावा है। यह ऐसी चीज है, जिसका मुझे अपनी पूरी जिंदगी पछतावा रहेगा। बैनक्राफ्ट ने शुरू में सैंडपेपर के इस्तेमाल की बात से इनकार किया था और उन्होंने इस प्रकरण के सामने आने के बाद झूठ बोलने के लिए माफी मांगी। मुझे सबसे ज्यादा दुख इस बात का हो रहा है कि मैंने टीम में अपना स्थान मुफ्त में गंवा दिया। लोग जानते हैं कि मैंने अपने करियर में इस मुकाम तक पहुंचने के लिए काफी कड़ी मेहनत की है और मुफ्त में यह मौका गंवा दिया, जो निराशजनक है। मैंने इससे पहले कभी गेंद से छेड़छाड़ नहीं की थी।

चौथे टेस्ट के बाद देंगे इस्तीफा

जोहान्सबर्ग— आस्ट्रेलियाई क्रिकेट कोच डैरेन लेहमैन ने गुरुवार को कहा कि बॉल टेंपरिंग मामले में उनके परिवार के साथ हो रहे अभद्र व्यवहार से वह काफी निराश हैं और दक्षिण अफ्रीका सीरीज की समाप्ति के तुरंत बाद अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। लेहमैन ने कहा, मेरे परिवार को बॉल टेंपरिंग मामले के बाद से काफी आपत्तिजनक परिस्थितियों का सामना करना पड़ रहा है और ऐसे में मैंने व्यक्तिगत रूप से आस्ट्रेलियाई टीम के कोच पद को छोड़ने का फैसला किया है। क्रिकेट आस्ट्रेलिया(सीए) ने अपनी जांच में कोच लेहमैन को निर्दाेष माना था। जांच से साफ हो गया था कि कोच को स्टीवन स्मिथ, डेविड वार्नर और कैमरन बेनक्राफ्ट के केपटाउन मैच में गेंद के साथ छेड़छाड़ करने की जानकारी नहीं थी। सीए के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड ने भी साफ किया था कि लेहमैन अपने पद पर बने रहेंगे। इस मामले में लेकिन तीनों दोषी क्रिकेटरों को कड़ी सजा दी गई है और स्मिथ तथा वार्नर पर एक एक वर्ष का बैन जबकि बेनक्राफ्ट पर नौ महीने का बैन लगाया गया है।

जिंदगी भर पछतावा रहेगा

बॉल टेंपरिंग मामले में एक साल का बैन लगने के बाद आस्ट्रेलिया के पूर्व उपकप्तान डेविड वार्नर ने चुप्पी तोड़ी है। वार्नर ने अपने इस काम के लिए क्रिकेट फैंस से माफी मांगी। वार्नर ने अपने इंस्टाग्राम और ट्विटर अकाउंट पर इसका इजहार किया। वार्नर ने लिखा, ऐसी गलतियां हुई हैं, जिससे क्रिकेट का नुकसान हुआ है। मैं अपनी ओर से जिम्मेदारी लेते हुए माफी मांगता हूं। इस बात का जिंदगी भर पछतावा रहेगा। यह उस खेल पर एक धब्बा है, जिसे हम सब प्यार करते हैं।

और सख्त होगी आईसीसी

दुबई— अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद(आईसीसी) ने ‘बॉल टेंपरिंग’ प्रकरण के बाद मैदान पर खिलाडि़यों के आचार संहिता से जुड़े अपने नियमों की समीक्षा करने का फैसला किया है। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। आस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों के दक्षिण अफ्रीका में खेली जा रही टेस्ट सीरीज के तीसरे केपटाउन मैच के दौरान गेंद से छेड़छाड़ के मामले के सामने आने के बाद वैश्विक संस्था ने यह फैसला लिया है। रिचर्डसन ने कहा, केपटाउन में जो हुआ उसने जल्द खिलाडि़यों की आचार संहिता को लेकर कदम उठाने की जरूरत पैदा कर दी है। बोर्ड के पूरे समर्थन के साथ हम खिलाडि़यों के आचार संहिता नियमों की दोबारा से समीक्षा कर रहे हैं, ताकि खेल की भावना को बनाए रखा जाए। रिचर्डसन ने कहा कि पूर्व और मौजूदा क्रिकेटरों के साथ आईसीसी की क्रिकेट समिति, मेरिलबोन क्रिकेट क्लब(एमसीसी) और मैच अधिकारियों को एक साथ लाकर इन नियमों पर चर्चा किए जाने की योजना है।

स्मिथ-वार्नर को 32 करोड़ का नुकसान

स्मिथ और वार्नर को आईपीएल के इस सीजन में खेलने पर 12-12 करोड़ रुपए मिलने थे। साथ ही, अगले एक साल कोई भी इंटरनेशनल टूर्नामेंट नहीं खेल पाने के चलते उन्हें क्रिकेट आस्ट्रेलिया से मिलने वाली 20-20 करोड़ रुपए की मैच फीस भी नहीं मिल पाएगी। इस तरह दोनों को 32 करोड़ रुपए यानी 64 लाख आस्ट्रेलियन डालर का नुकसान होगा। वार्नर एलजी, निकोलस, नाइन, टोयोटा, नेस्ले जैसे ब्रांड से जुड़े हैं। इस विवाद के बाद एलजी ने कहा है कि वह वार्नर के साथ करार रिन्यू नहीं करेगी।

सचिन ने बैन को बताया सही

नई दिल्ली— महान भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने बॉल टेंपरिंग के दोषी आस्ट्रेलियाई खिलाडि़यों के खिलाफ बेहद सख्त कार्रवाई किए जाने के क्रिकेट आस्ट्रेलिया(सीए) के कदम को उचित ठहराया है। मास्टर ब्लास्टर सचिन का मानना है कि ‘भद्रजनों के खेल’ को पूरी इमानदारी से खेला जाना चाहिए। जो भी हुआ वह काफी दुर्भाग्यपूर्ण घटना थी, लेकिन इस खेल की सच्चाई और अखंडता को बचाए रखने के लिए यह कदम उचित है।

सीए ने ज्यादा ही सख्ती कर दी

हालांकि पूर्व आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी शेन वार्न ने इसके उलट अपने खिलाडि़यों का बचाव करते हुए सीए के इस कदम को काफी सख्त बताया है। वार्न ने कहा, मुझे लगता है कि इस मामले को लेकर जो हो हल्ला मचाया गया है, उससे यह अपराध उतना बड़ा बन गया, जितना यह नहीं था। इस अपराध के लिए इतनी बड़ी सज़ा नहीं होनी चाहिए थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App