मान्यता बचा लें प्राइवेट स्कूल

By: Mar 29th, 2018 12:25 am

15 मई तक का  वक्त…

धर्मशाला— प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला से मान्यता प्राप्त करने वाले नौवीं से जमा दो तक के प्राइवेट स्कूलों को बड़ी राहत दी गई है। मान्यता प्राप्त करने वाले जरूरी दस्तोवेज शिक्षा बोर्ड में जमा नहीं करवाए गए हैं। अब बोर्ड ने अस्थायी मान्यता प्रदान करते हुए 15 मई तक का समय दिया है। इसके बाद जरूरी दस्तावेज प्राइवेट स्कूलों द्वारा जमा न करवाए जाने पर अस्थायी मान्यता रद्द कर दी जाएगी। हालांकि दस्तावेज जमा करवाने पर स्थायी मान्यता दे दी जाएगी। शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष राजीव शंकर ने बताया कि कुछ निजी संस्थानों द्वारा बोर्ड को अवगत करवाया गया है कि नवीनीकरण के लिए कुछ वांछित दस्तावेज जो दूसरे विभागों द्वारा जारी किए जाने हैं, उन्हें प्राप्त नहीं हुए हैं, जबकि उन्होंने संबंधित विभाग में समय पर आवेदन किया हुआ है। छात्र हित को ध्यान में रखते हुए तथा संस्थानों की पिछले कई वर्षों से बोर्ड से लगातार संबद्धता के मद्देनजर इन संस्थानों को शैक्षणिक सत्र 2018-19 के लिए अस्थायी संबद्धता दी गई है, लेकिन संस्थानों को वांछित दस्तावेज 15 मई तक बोर्ड कार्यालय में जमा करवाने होंगे। मुख्य संबद्धता आदेश निजी शिक्षण संस्थानों को कार्यालय पत्र दिनांक 5-3-2018 द्वारा बताए गए वांछित दस्तावेजों को जमा करवाने उपरांत ही जारी किए जाएंगे। यदि इन दस्तावेजों को जमा नहीं करवाया जाता है, तो प्रदान की गई अस्थायी संबद्धता वापस ले ली जाएगी, जिसका पूर्ण उत्तरदायित्व संबंधित स्कूल के प्रबंधन और प्रधानाचार्य पर होगा।

तीन महीने बाद स्मार्ट ड्रेस में होंगे सरकारी स्कूल के छात्र

शिमला— प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए स्मार्ट ड्रेस होगी व वर्दी के रंग में भी बदलाव होगा, यह तो साफ हो गया है, लेकिन अभी तक स्थिति सपष्ट नहीं हो पाई है कि आखिर वर्दी का असली रंग क्या होगा। शिक्षा विभाग ने वर्दी का जो रंग सरकार को भेजा था, उसमें लाइट ग्रीन चैक का कुर्ता और डार्क ग्रीन कलर की पेंट लड़कों के लिए थी, वहीं ब्राउन चैक शर्ट ओर डार्क ब्राउन कलर की सलवार लड़कियों के लिए थी। मंगलवार को ड्रेस कोड पर कैबिनेट की बैठक में सरकार ने निर्णय ले लिया है तीन महीने बाद सरकारी स्कूलों के छात्र नई वर्दी में नजर आएंगे। जो प्रोपोजल उन्होंने सरकार को भेजा है, उसके अनुसार ही छात्रों के लिए ड्रेस कोड है। सरकारी स्कूलों में छात्रों को जल्द वर्दी मिले, इसके लिए सरकार ने सिविल सप्लाई को तीन साल के लिए टेंडर भी दे दिया है। सिविल सप्लाई द्वारा ही छात्रों को मौसम के अनुसार वर्दी का कपड़ा उपलब्ध करवाया जाएगा। कक्षा पहली से प्लस टू तक के छात्रों के लिए एक जैसा ड्रेस कोड होगा, जिसमें दसवीं तक के छात्रों को वर्दी सिलवाने के लिए 200 रुपए दिए जाएंगे, तो वहीं जमा एक व जमा दो के छात्रों को खुद ड्रेस सिलवानी होगी।

अब 16 अप्रैल तक करें आवेदन

धर्मशाला — प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला द्वारा डीईएलईडी के छात्रों को राहत प्रदान करते हुए विलंब शुल्क सहित प्रवेश पत्र 16 अप्रैल तक जमा करवाने की अनुमति दी है। बोर्ड द्वारा डीईएलईडी पार्ट-एक बैच 2016-18 व डीईएलईडी पार्ट-दो बैच 2015-17 के नियमित परीक्षार्थियों को मौका मिला है। इसके अलावा डीईएलईडी पार्ट-एक बैच 2015-17 जुलाई 2017 में सभी विषयों में अनुत्तीर्ण रहे उम्मीदवारों को प्रवेश पत्र भरने की निर्धारित तिथि को 31 मार्च से बढ़ाकर विलंब शुल्क सहित 16 अप्रैल कर दिया गया है। बोर्ड सचिव डा. हरीश गज्जू ने खबर की पुष्टि की है।

शिक्षकों की पीसीसी कक्षाएं शुरू

धर्मशाला — राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान एनआईओएस से डीएलएड कोर्स करने वाले अप्रशिक्षित सेवारत शिक्षकों के लिए व्यक्तिगत संपर्क कक्षाएं पीसीसी शुरू हो रही हैं। जिन शिक्षकों की प्रिंसीपल वेरिफिकेशन 21 से 28 फरवरी के बीच हुई है, उनकी व्यक्तिगत संपर्क कक्षाएं शुरू हो रही हैं। ऐसे शिक्षक जिन्होंने कक्षाएं तो लगाई थी, लेकिन उनकी उपस्थिति 75 फीसदी से कम है या जिन्होंने किसी कारणवश कक्षाएं नहीं लगाई हैं, वे शिक्षक भी इन अध्ययन केंद्रों में उपस्थिति पूरी कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए 01892-222251 पर किसी भी कार्य दिवस पर संपर्क कर सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App