साप्ताहिक घटनाक्रम

By: Mar 21st, 2018 12:05 am

* चीन की घुसपैठ से सतर्क केंद्र सरकार ने लाहुल-स्पीति में बड़ा हवाई अड्डा बनाने का फैसला लिया है। तिब्बत के साथ लगती हिमाचल प्रदेश की सीमा के आसपास भूमि चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। रक्षा मंत्री ने इस हवाई अड्डे के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।

* रूसी राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन ने चुनावों में एक बार फिर ऐतिहासिक जीत हासिल कर ली है। पुतिन ने 76.67 फीसदी वोट हासिल किए और वह चौथी बार रूस के राष्ट्रपति बन गए हैं।

* भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़ों से खुलासा हुआ है कि देश के 64 बैंकों में जनता की 11302 करोड़ की रकम जमा है, लेकिन इसका कोई दावेदार नहीं है। यह रकम तीन करोड़ खाताधारकों की है।

* देश का विदेशी मुद्रा भंडार नौ मार्च को समाप्त सप्ताह में 72.89 करोड़ डालर बढ़कर 421.49 अरब डालर पर पहुंच गया। यह लगातार दूसरा सप्ताह है, जब विदेशी मुद्रा भंडार बढ़ा है।

* केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में कहा है कि वह राष्ट्रहित में सेतुसमुद्रम प्रोजेक्ट के तहत राम सेतु को कोई नुकसान नहीं पहुंचाएगी।

* नेपाल की क्रिकेट विश्वकप क्वालिफायर प्ले ऑफ में पापुआ न्यू गिनी के खिलाफ मिली छह विकट की जीत के साथ ही इतिहास में पहली बार एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का दर्जा मिला।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App