एचपीयू नहीं पहुंचीं छठे सेमेस्टर की आंसर शीट्स

By: Apr 24th, 2018 12:02 am

शिमला — रूसा के छठे सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम समय पर घोषित करने की विवि की योजना पर पानी फिर सकता है। विवि को जल्द इस सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम घोषित करना है, लेकिन मूल्यांकन ही समय पर शुरू नहीं हो पाया है। रूसा के छठे सेमेस्टर का मूल्यांकन 23 अप्रैल से शुरू होना था, लेकिन इसे प्रशासन शुरू नहीं कर पाया। मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए मूल्यांकन केंद्र भी तय कर दिए गए थे। प्रदेश भर में पांच मूल्यांकन केंद्रों पर छठे सेमेस्टर की उत्तर पुस्किओं की जांच प्रक्रिया शुरू होनी थी। शिक्षकों द्वारा छात्रों की पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाना था, पर यह शुरू नहीं हो पाया। विवि ने जो पांच केंद्र इस प्रक्रिया के लिए बनाए थे, उसमें शिमला में तीन केंद्र और एक केंद्र घुमारवीं और एक केंद्र मंडी में बनाया गया था, लेकिन छात्रों की उत्तर पुस्तिकाएं ही समय पर विवि में न पहुंचने के चलते जांच ही शुरू नहीं हो पाई। विश्वविद्यालय की ओर से पहली बार ही रूसा छठे सेमेस्टर की उत्तर पुस्तिकाओं की जांच, मूल्यांकन केंद्रों पर करवाई जा रही है। इससे पहले अभी तक इस सेमेस्टर का परिणाम जल्द घोषित करने की आवश्यकता देखते हुए प्रशासन कालेजों में ही मूल्यांकन करवा रहा था। इसमें परीक्षा केंद्रों से छात्रों से उत्तर पुस्किओं को विश्वविद्यालय लाने और फिर वहां से तय मूल्यांकन केंद्रों तक पहुंचाने का कार्य नहीं करना पड़ रहा था, जिससे केंद्र में छात्रों की परीक्षाएं हो  रही थी, वहीं मूल्यांकन साथ-साथ पूरा कर अवार्ड विवि को भेजे जाते थे, लेकिन इस बार शिक्षकों के विरोध के चलते विवि ने इस बार मूल्यांकन केंद्र बनाकर प्रक्रिया पूरा करने का फैसला लिया, लेकिन अब उत्तर पुस्तिकाएं ही विवि न पहुंचने के चलते मूल्यांकन शुरू ही नहीं हो पाया है। रूसा छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं 11 अप्रैल से शुरू हो गई हैं और अभी तक उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई है। रूसा छठे सेमेस्टर से विवि के पास 35 हजार से अधिक छात्र हैं। इन छात्रों का रूसा का यह अंतिम सेमेस्टर है। ऐसे में इनका परीक्षा परिणाम एचपीयू को जल्द घोषित करना है।

पीजी में कैसे मिलेगा दाखिला

रूसा छठे सेमेस्टर के हजारों छात्रों का परीक्षा  परिणाम समय पर घोषित करना विवि के लिए बेहद जरूरी है। इन छात्रों को पीजी कोर्सेज में प्रवेश समय रहते मिल सके, इसके लिए विवि को जून के अंत तक यह परिणाम घोषित करना होगा। छात्रों को परिणाम समय पर घोषित न होने से पीजी प्रवेश में दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा। जो छात्र बाहरी विश्वविद्यालय में प्रवेश लेना चाहते हैं, उन्हें भी उनका अंतिम सेमेस्टर का परीक्षा परिणाम विवि को देना होगा।

राजेश जसवां परागपुर कांग्रेस के प्रभारी

शिमला — प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने राजेश शर्मा राजा को ब्लॉक कांग्रेस कमेटी जसवां परागपुर का प्रभारी नियुक्त किया है। यह नियुक्ति तत्काल प्रभाव से लागू मानी जाएगी। राजेश राजा युकां स्तर से कांग्रेस पार्टी से जुडे़ हैं। प्रवक्ता संजय सिंह चौहान ने नवनियुक्त प्रभारी को निर्देश दिए हैं कि शीघ्र संबंधित ब्लॉक में जाकर सभी कांग्रेस जनों से समन्वय स्थापित कर मासिक बैठकों का आयोजन करें तथा बैठक की विस्तृत रिपोर्ट कार्यालय को प्रेषित करें।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App