बीबीएन की आबोहवा को ताजा करेगी सरकार

By: Apr 28th, 2018 12:07 am

मुख्यमंत्री बोले; उद्यमियों को स्वच्छ वातावरण सुनिश्चित बनाएंगे, तीन करोड़ से स्थापित होगा ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र

शिमला— बीबीएन में प्रदूषण को प्रभावी रूप से नियंत्रित तथा कम करने के लिए अत्याधुनिक नागरिक ठोस कचरा प्रबंधन संयंत्र स्थापित किया जाएगा। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ‘हिमाचल इंडस्ट्रीज पोस्ट इंसेंटिव ऐरा टरर्निंग एसपीरेशंज इन टू रियलिटीज’ विषय पर बीबीएन उद्योग संघ की बैठक की अध्यक्षता करते हुए कही। सीएम ने इस संयत्र के लिए तीन करोड़ रुपए की घोषणा की और कहा कि संयत्र औद्योगिक क्षेत्र में प्रदूषण पर रोकथाम लगाने की दृष्टि से सहायक सिद्ध होगा। राज्य सरकार तीव्र औद्योगीकरण के लिए कार्य कर रही है, लेकिन इसके साथ ही प्रदेश के स्वच्छ वातावरण के लिए भी प्रतिबद्ध है। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी द्वारा प्रदेश को विशेष औद्योगिक पैकेज देने से औद्योगीकरण को राज्य में बहुत बढ़ावा मिला है। हालांकि प्रोत्साहन पैकेज ने प्रदेश के लिए चुनौती प्रस्तुत की है, लेकिन सरकार सुनिश्चित करेगी कि उद्यमियों को उत्कृष्ट निवेश वातावरण उपलब्ध हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भेंट की और उनसे उत्तरी-पूर्वी राज्यों की तर्ज पर हिमाचल को प्रोत्साहन प्रदान करने का आग्रह किया, ताकि औद्योगीकरण की गति प्रभावित न हो। सीएम ने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद देश के किसी भी भाग में उद्यमियों को निवेश करने के लिए समान मंच उपलब्ध हुआ है। बीबीएन उद्योग संघ ने मुख्यमंत्री राहत कोष के लिए मुख्यमंत्री को 38.37 लाख का चेक प्रदान किया।  उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास हिमाचल प्रदेश को देश का सबसे अधिक विकसित औद्योगिक राज्य बनाना है।   इस अवसर पर बीबीएन उद्योग  संघ के अध्यक्ष सैलेश अग्रवाल, पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र गुलेरिया, विधायक परमजीत पम्मी, मुख्य सचिव विनीत चौधरी अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. श्रीकांत बाल्दी, मनीषा नंदा, राम सुभाग सिंह, निशा सिंह और तरुण कपूर, प्रधान सचिव उद्योग आरडी धीमान, निदेशक उद्योग राजेश शर्मा, सीईओ बीबीएनडीए केसी चमन, सलाहकार उद्योग राजेंद्र चौहान सहित अन्य मौजूद रहे।

प्लाट शुल्क पर दी राहत

सीएम ने प्लाटों के आकार के अनुसार औद्योगिक प्लाटों पर किराया शुल्क हटाने तथा अनअर्नड औद्योगिक प्लाटों पर भूमि बिक्री कर को 50 प्रतिशत, 30 प्रतिशत तथा 20 प्रतिशत से घटाकर क्रमशः 20 प्रतिशत, 10 प्रतिशत तथा पांच प्रतिशत करने की घोषणा की।   30 करोड़ से तीनों मुख्य सड़कों का स्तरोन्नयन किया जाएगा।

बद्दी में ट्रॉमा सेंटर को प्रयास

मुख्यमंत्री ने कहा कि बद्दी में ट्रॉमा सेंटर स्थापित करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार सुनिश्चित कर रही है कि बद्दी-बरोटीवाला-नालागढ़ क्षेत्र में प्रशासन तंत्र को सुदृढ़ तथा और प्रभावशाली बनाया जाए।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App