मई के अंत तक भारत लौटेगी टीम तारिणी

By: Apr 27th, 2018 12:20 am

भुंतर — समंदर मिशन के जरिए दुनिया की सैर को निकली हिमाचली बेटी लेफ्टिनेंट प्रतिभा जम्वाल और उनकी पांच अन्य साथी मई माह में वापस भारत पहुंचेगी। आईएनएसवी तारिणी के स्टीयरिंग गियर सिस्टम में आई खराबी से चलते रुकी यात्रा दस दिनों के बाद गुरुवार को मॉरिशस से फिर आरंभ हो गई। लिहाजा, भारतीय नौ-सेना सहित टीम तारिणी की सदस्यों और इनके परिजनों व प्रशंसकों ने राहत की सांस ली है। गुरुवार को मॉरिशस से टीम ने रवानगी भरी और अब गोवा में अगले माह तारिणी पहुंचेगी। बता दें कि मौसम की बेहतर भविष्यवाणी के लिए समुद्री तरंगों के आंकड़े जुटाने के लिए सागर परिक्रमा को निकली देश की छह महिला अधिकारियों को अंतिम चरण में मौसम ने कड़ी चुनौती दी। 15 अप्रैल को समंदर में एकाएक तारिणी को समुद्री लहरों ने लपेटे में लेते हुए स्टीयरिंग गियर सिस्टम को टीम को कदम पीछे हटाने के लिए मजबूर कर दिया था। इसके कारण टीम को मॉरिशस  द्वीप में बोट को वापस ले जाना पड़ा और इंजीनियरों की टीम ने करीब चार से पांच दिन में इसे दुरुस्त करने में लगाए। मौसम की चुनौती इतने पर ही खत्म नहीं हुई। जानकारी के अनुसार जब टीम तारिणी दुरुस्त होने के बाद घर की राह पकड़ने वाली थी तो मॉरीशस में ट्रॉपिकल तूफान फकीर-18 ने रोड़ा अटकाया। नौ सेना के अधिकारियों ने पहले 25 अप्रैल को टीम के आगे के सफर के शुरू होने की बात कही थी, लेकिन खराब मौसम के कारण ऐसा नहीं हो पाया और गुरुवार तक रुकना पड़ा। समुद्र मिशन ने टीम तारिणी में इकलौती हिमाचली बेटी प्रतिभा जम्वाल सहित अन्य पांच सदस्यों के नाम कई कीर्तिमान दर्ज हो चुके हैं।   मिशन के तहत करीब 22500 समुद्री मील का सफर टीम को तय करना है।

107 मील तय करने में लगे तीन दिन

स्टीयरिंग गियर सिस्टम खराब होने के बाद तारिणी के सफर की चुनौती इसी से समझी जा सकती है कि वापसी के करीब 107 समुद्री मील के सफर को तय करने में तीन दिन का समय लगा।

समुद्री तूफान ने दो दिन रोका सफर

समुद्री तूफान फकीर  के कारण दो दिन तक टीम की सदस्यों को सफर रोकना पड़ा। जानकारी के अनुसार इस तूफान ने पूरे आइलैंड में तबाही मचाई और तारिणी की सदस्यों के अभियान पर ब्रेक लगाई।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App