सोलन से तीन योजनाओं का आगाज

By: Apr 15th, 2018 12:10 am

मुख्यमंत्री ने किया ग्राम स्वराज, उजाला व सौभाग्य का शुभारंभ, कथेड़ में रखी ट्रांसपोर्ट नगर की नींव

सोलन— मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को सोलन से केंद्र की तीन नई योजनाओं ग्राम स्वराज, उजाला तथा सौभाग्य का आगाज किया। ग्राम स्वराज के तहत गांवों में विकास कार्यों को रफ्तार दी जाएगी, जबकि उजाला योजना’ के तहत प्रत्येक घर को विद्युत कनेक्शन उपलब्ध करवाने के लिए पांच मई तक विशेष अभियान चलेगा। योजना में प्रदेश के चुने हुए उन 93 गांवों में एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसिज लिमिटेड द्वारा रियायती दरों पर एलईडी बल्ब वितरित किए जाएंगे। सौभाग्य योजना के तहत ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के सभी घरों का विद्युतीकरण करना है। इसके अंतर्गत गरीब परिवारों के लिए निःशुल्क व अन्य परिवारों को अपनी नियमित बिजली बिल के साथ मात्र 50 रुपए की 10 आसान किस्तों पर भुगतान करना होगा। मुख्यमंत्री ने सोलन बस अड्डे से स्वच्छता अभियान का आगाज भी किया। सोलन विधानसभा क्षेत्र के एक दिवसीय दौरे के दौरान सीएम ने 21.22 करोड़ के उद्घाटन व शिलान्यास किए। उन्होंने संविधान निर्माता डा. भीमराव अंबेडकर की 128वीं जयंती पर आयोजित सामाजिक न्याय दिवस के अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि डा. अंबेडकर ने अपना सारा जीवन सामाजिक न्याय दिलाने में लगा दिया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार भी सभी को सामाजिक न्याय दिलाने के लिए वचनबद्ध है। सीएम ने  दौरे के दौरान कथेड़ में परिवहन नगर की आधारशिला रखी, जिसमें 171 वर्कशॉप तथा आवश्यक पार्किंग सुविधा के साथ-साथ 136 शोरूम, जंक यार्ड व अन्य अधोसंरचनात्मक सुविधाएं उपलब्ध होंगी। सीएम ने आंगनबाड़ी केंद्र कथेड़ से राष्ट्रीय पोषाहार मिशन का भी शुभारंभ किया और कथेड़ स्थित प्राथमिक पाठशाला के बच्चों को मिड-डे-मिल भी परोसा। मुख्यमंत्री ने सोलन में डा. अंबेडकर की प्रतिमा स्थापित करने की घोषणा की और अंबेडकर छात्रवृति योजना के अंतर्गत दी जा रही छात्रवृति राशि को 10 हजार से बढ़ाकर 12 हजार करने का ऐलान किया। विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल, शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डा. राजीव सहजल, सांसद वीरेंद्र कश्यप, भाजपा नेता डा. राजेश कश्यप ने भी इस अवसर पर अपने विचार रखे। विधायक परमजीत सिंह पम्मी, पूर्व विधायक गोविंद राम शर्मा, पुरूषोतम गुलेरिया, डा. डेजी ठाकुर, शिशु धर्मा, गणेश दत्त, रतन सिंह पाल, रशिमधर सूद, रितु सेठी पवन गुप्ता, देवेंद्र ठाकुर, उपायुक्त  विनोद कुमार, एपी मोहित चावला सहित अन्य गणमान्य भी इस अवसर पर मौजूद रहे।

मंत्री को खरीदेंगे नई गाड़ी

सीएम ने कहा कि जिस भी मंत्री को नए वाहन की जरूरत होगी, तुरंत नई गाड़ी खरीदी जाएगी। कांग्रेस शासनकाल में मंत्रियों की कई गाडि़यां साढे़ तीन लाख किलोमीटर का सफर तय कर चुकी हैं। अब यदि मंत्रियों के वाहन रास्ते में खराब होंगे तो नए खरीदे जाएंगे।

सीएम रिलीफ फंड में अंशदान

मुख्यमंत्री को आढ़ती एसोसिएशन सोलन द्वारा सीएम रिलीफ फंड में 1.1 लाख, मां दुर्गा मोटर मार्केट एसोसिएशन द्वारा 51 हजार, गणेश दत्त शास्त्री ने 21 हजार, एनजीओ एसोसिएशन ने 11 हजार तथा विद्युत बोर्ड पेंशनर्ज कल्याण संघ द्वारा 11 हजार का चैक भेंट किया गया।

जीवनसंगी की तलाश हैतो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें– निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App